Image Slider

दिल्ली एनसीआर से मानसून की वापसी हो चुकी है, आसमान में धूप खिल चुके हैं. यहां बारिश की अब मानसून के बारिश की बिलकुल संभावना नहीं है. मौसम विभाग की माने तो आने वाले दिनों में दिल्ली-एनसीआर का तापमान 2 डिग्री तक बढ़ने वाला है. हालांकि, गर्मी वैसी नहीं पड़ेगी. हवाओं में नमी रहने की वजह से उमस का भी कम ही एहसास होने की संभावना है. वहीं, दिन में आसमान में बादल के भी छाए रहने की संभावना है. मौसम विभाग ने बताया कि मानसून के वापसी के दौर में गुजरात, पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार, उप हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में शनिवार को मूसलाधार बारिश हुई. वहीं हिमालयी देश नेपाल में भारी बारिश की वजह से वहां से निकलने वाली नदियों में जल स्तर बढ़ने की संभावना है. इसे देखते हुए नेपाल से लगे बिहार और उत्तर प्रदेश के कुछ जिलों में बाढ़ का अलर्ट जारी किया गया है.

मौसम विभाग ने बताया कि शनिवार को बिहार, उत्तर प्रदेश, छत्तीसगढ़, पूर्वी राजस्थान, पश्चिमी मध्य प्रदेश, गुजरात, महाराष्ट्र, हिमाचल प्रदेश, असम, आंध्र प्रदेश के कुछ हिस्से और तमिलनाडु में जमकर बारिश हुई. इन हिस्सों में रविवार को भी बारिश की संभावना जताई गई है. साथ ही बिहार के कई जिलों, पूर्वी उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, झारखंड और छत्तीसगढ़ में गरज तड़प के साथ बारिश की संभावना जताई गई है. मौसम विभाग ने बिजली गिरने का अलर्ट जारी किया है.

मौसम विभाग के मानसून के वापसी के पैटर्न को अगर फॉलो करें तो मानसून दिल्ली और आसपास के क्षेत्र से 27 सितंबर को वापस हो चुकी है. वहीं उत्तर प्रदेश, बिहार, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, पश्चिम बंगाल, महाराष्ट्र और उत्तराखंड आदि राज्यों से मानसून की वापसी 30 सितंबर से 10 अक्टूबर के बीच हो सकती है. इस दौरान इन राज्यों में मानसूनी दौर चलता रहेगा. कई इलाकों में भारी बारिश की वजह से बाढ़ की संभावना बढ़ गई है. मानसून के वापसी के साथ ही हवाओं में नमी के बढ़ने की संभावना है, जिसके साथ उत्तर भारत में ठंड की शुरुआत होने लगेगी.

मौसम विभाग ने बताया कि 29 सितंबर यानी कि रविवार को तमिलनाडु, पांडिचेरी और केरल में भारी बारिश की संभावना है. साथ ही उत्तर भारत के बिहार, उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल के कुछ हिस्से सिक्किम और मध्य प्रदेश के पूर्वी भाग में गरज तड़प के साथ भारी बारिश के दौर की जारी रहने की संभावना है.

Tags: Delhi weather

Social Media Links

Follow Us on Social Media

Disclaimer: This story is auto-aggregated by a computer program and has not been created or edited by Ghaziabad365 || मूल प्रकाशक ||