Image Slider

महिमा जैन.

जयपुर. पिंकसिटी जयपुर की शान और पर्यटकों की जान जगप्रसिद्ध रामनिवास गार्डन और अल्बर्ट हॉल को चूहों की नजर लग गई है. चूहों के कारण जयपुर आने वाले टूरिस्टों के पसंदीदा स्थल अल्बर्ट हॉल में दो दिन तक किसी की एंट्री नहीं हो पाएगी. यहां चूहों को ठिकाने लगाने के लिए दो दिन तक जयपुर विकास प्राधिकरण की ओर से अभियान चलाया जा रहा है. इस कारण अल्बर्ट हॉल को 30 सितंबर और 1 अक्टूबर को बंद रखा जाएगा.

पुरातत्व एवं संग्रहालय विभाग के निदेशक डॉ.पंकज धीरेंद्र ने बताया कि जयपुर विकास प्राधिकरण जयपुर की ओर से पत्र लिख सूचित किया गया है कि चूहों पर काबू पाने के लिए रामनिवास बाग को दिनांक 30 सितंबर से 1 अक्टूबर तक बंद रखा जाएगा. दो दिन तक रामनिवास उद्यान पर्यटकों के लिए बंद रहेगा. इन दो दिनों तक पर्यटक अल्बर्ट हॉल का भी दीदार नहीं कर सकेंगे. इसलिए दो दिनों के लिए अल्बर्ट हॉल को बंद रखा जाएगा.

चूहों ने रामनिवास बाग में जगह-जगह बिल करके खोखला कर दिया है
रामनिवास बाग में थड़ी और ठेले वालों की ओर से खाद्य सामग्री की बिक्री की जाती है. यहां आने वाले पर्यटक खाने पीने की बहुत सी सामग्री बिखेर देते हैं. इसके कारण वहां बड़ी संख्या में चूहे पनप गए. इन चूहों ने रामनिवास बाग में जगह-जगह बिल करके खोखला कर दिया है. ये कहीं चूहे कहीं अल्बर्ट हॉल तक नहीं पहुंच जाएं. उसी को ध्यान में रखते हुए चूहों को मारने के लिए जेडीए की ओर से दो दिन काम किया जाएगा.

अल्बर्ट हॉल रामनिवास बाग के अंदर ही स्थित है
जमीन को अंदर ही अंदर खोखला करने से रोकने के लिए जेडीए की ओर से वहां चूहों को मारने के लिए दवाइयां का उपयोग किया जाएगा. इसलिए रामनिवास बाग में टूरिस्टों की एंट्री बंद रहेगी. चूंकि अल्बर्ट हॉल रामनिवास बाग के अंदर ही स्थित है. लिहाजा पर्यटक वहां भी नहीं पहुंच पाएंगे. इसलिए अल्बर्ट हॉल को दो दिन तक बंद रखा जाएगा.

FIRST PUBLISHED : September 29, 2024, 11:04 IST

Social Media Links

Follow Us on Social Media

Disclaimer: This story is auto-aggregated by a computer program and has not been created or edited by Ghaziabad365 || मूल प्रकाशक ||