Image Slider





-स्वच्छ घर और स्वच्छ स्कूल, स्वच्छता ही सेवा 2024 अभियान की चल रही है लहर

गाजियाबाद। स्वच्छता अभियान तब तक सफल नहीं हो सकता जब तक देश का प्रत्येक नागरिक अपना कर्तव्य समझते हुए दिनचर्या में स्वच्छता का पालन न करे। इसी उद्देश्य की पूर्ति के लिए नगर निगम लगातार स्वच्छता अभियान चला रहा है। लोगों में जागरूकता लाने के लिए उद्देश्य से नगर निगम स्वच्छ घर व स्वच्छ स्कूल, स्वच्छता ही सेवा के रूप में अभियान चला रहा है। नगर निगम सीमा अंतर्गत लगातार स्वच्छता ही सेवा 2024 के कार्यक्रम चल रहे हैं। जन-जन को स्वच्छता ही सेवा का नारा दिया जा रहा है। इसी क्रम में नगर निगम की एसबीएम टीम द्वारा स्वच्छ घर एवं स्वच्छ विद्यालयों का चयन किया गया है। जिसमें हर वार्ड में एक स्कूल और हर वार्ड में तीन ऐसे घर को चुना गया है, जो पूर्णतः स्वच्छ है। जिनके द्वारा कचरा पृथक्करण को अपनाया गया है और निरंतर कार्य स्वच्छता के प्रति किया जा रहा है। ऐसे स्कूलों और घरों को नगर निगम प्रशस्ति पत्र भी दे रहा है।

वरिष्ठ प्रभारी स्वास्थ्य अपर नगर आयुक्त अवनिंद्र कुमार ने बताया कि नगर आयुक्त के निर्देशानुसार नगर निगम की टीम प्रत्येक वार्ड में पहुंच कर साफ सफाई का कार्य अभियान के रूप में चला रही है। स्वच्छता ही सेवा 2024 के कार्यक्रमों को बेहतर बनाए रखने के लिए जन सहभागिता भी सुनिश्चित की जा रही है। क्षेत्रीय पार्षदों को भी अभियान में जोड़ा जा रहा है। स्वच्छ स्कूल के लिए नगर निगम द्वारा वार्ड संख्या 74 सेक्टर 15 एसजी पब्लिक स्कूल प्रधानाचार्य को प्रशस्ति दिया गया। वार्ड संख्या 4 माता कॉलोनी प्राथमिक विद्यालय की प्रधानाचार्य को प्रशस्ति पत्र दिया गया। इस प्रकार सभी जोन में निरंतर अभियान चलाया जा रहा है।

जिसमें विद्यार्थियों को भी स्वच्छता के प्रति जागरूक करते हुए स्वच्छता की शपथ दिलाई जा रही है। लगभग 283 घरों और 94 स्कूलों को अभियान के दौरान जोड़ा जा रहा है। कचरा पृथक्करण को लेकर नगर निगम शहर वासियों को जागरूक कर रहा है। राजेंद्र नगर मोहन नगर जोन में तीन घरों को प्रशस्ति पत्र दिया गया। जिनके द्वारा नियमित रूप से कचरा अलग-अलग किया जा रहा है। नगर निगम स्वच्छ भारत मिशन टीम द्वारा 155 घंटे अभियान के अंतर्गत गांधी जी के स्लोगन के साथ एक्टिविटी कराई गई व स्वच्छ स्कूल से नगर पालिका बालिका इंटर कॉलेज नवयुग मार्केट सिटी जोन को भी सम्मानित किया गया। गृहणियों द्वारा शहर की स्वच्छता में बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया जा रहा है। वहीं विद्यार्थियों द्वारा भी शहर की स्वच्छता को बनाए रखने में अहम भूमिका निभाई जा रही है।




Social Media Links

Follow Us on Social Media

Disclaimer: This story is auto-aggregated by a computer program and has not been created or edited by Ghaziabad365 || मूल प्रकाशक ||