Image Slider

Delhi Pollution
– फोटो : अमर उजाला

विस्तार


राजधानी में सर्दी में होने वाले वायु प्रदूषण को रोकने के लिए दिल्ली सरकार तैयारियों में जुटी हुई है। सर्दी को लेकर दिल्ली सरकार 21 सूत्री विंटर एक्शन प्लान लागू करेगी। उससे पहले दिल्ली में अक्तूबर में ही एंटी डस्ट कैंपेन चलाया जाएगा। 

Trending Videos

दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कहा कि दिल्ली में वायु प्रदूषण को कंट्रोल करने के लिए सात अक्टूबर से सात नवंबर एंटी डस्ट कैंपेन चलाया जाएगा। विंटर एक्शन प्लान के तहत कंस्ट्रक्शन साइटों पर निर्माण संबंधी जारी 14 दिशा-निर्देशों को पालन नहीं करने पर कार्रवाई होगी।

गोपाल राय ने कहा कि पर्यावरण नियमों का पालन करते हुए उत्कृष्ट कार्य करने वाली निर्माण एजेंसी/विभाग को हरित रत्न अवार्ड दिया जाएगा। एंटी डस्ट कैंपेन के तहत पूरी दिल्ली में 13 विभागों की 523 टीमें तैनात की जाएंगी। एंटी डस्ट कैंपेन के तहत सीएंडडी पोर्टल पर 500 वर्ग मीटर से अधिक सभी निर्माण साइट्स को खुद पंजीकरण करना अनिवार्य है।

पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कहा कि निर्माण साइट्स का नियमित निरीक्षण करने के लिए विभागों को निर्देश जारी किया गया है। धूल प्रदूषण को रोकने के लिए 85 मैकेनिकल रोड स्वीपिंग मशीनें और 500 वॉटर स्प्रिंकलर तैनात होंगे। नवंबर में सड़कों पर एक शिफ्ट से बढ़ाकर तीन शिफ्टों में मोबाइल एंटी स्मॉग गन की तैनाती होगी।

Social Media Links

Follow Us on Social Media

Disclaimer: This story is auto-aggregated by a computer program and has not been created or edited by Ghaziabad365 || मूल प्रकाशक ||