Image Slider

-स्वतंत्र प्रभार राज्य मंत्री ने की जनहित, पर्यावरण हित एवं सौंदर्यीकरण से जुड़े मामलों की समीक्षा
-अधिकारियों को दिए निर्देश, सरकार के मंशा हर पात्र व्यक्ति को मिले योजनाओं का लाभ

गाजियाबाद। जिले के प्रभारी मंत्री एवं समाज कल्याण विभाग के स्वतंत्र प्रभार राज्य मंत्री असीम अरूण ने अधिकारियों को सख्त चेतावनी देते हुए कहा कि स्वच्छता पर सरकार जोर दे रही है। सरकार की मंशा के अनुरूप जिले में कहीं भी गंदगी ना हो, स्वच्छ माहौल में जनता रहे। शनिवार को जिले के प्रभारी मंत्री असीम अरूण जनहित, पर्यावरण रहित एवं सौंदर्यीकरण संबंधित बिंदुओं को लेकर समीक्षा बैठक करने पहुंचे थे। कलेक्ट्रेट पहुंचने पर राज्यमंत्री का पुलिसकर्मियों ने गार्ड ऑफ ऑनर किया। कलेक्ट्रेट स्थित सभागार में जिले के प्रभारी मंत्री असीम अरूण ने बैठक में कहा कि सरकार की मंशा के अनुसार पात्र व्यक्ति योजनाओं का लाभ मिलना चाहिए। जिले के प्रभारी मंत्री ने बैठक में कूड़ा निस्तारण, आरटीई के तहत स्कूलों में दाखिले, औद्योगिक क्षेत्र के बने पार्कों की स्थिति सहित अन्य जनहित, पर्यावरण हित एवं सौंदर्यीकरण से जुड़े मामलों की समीक्षा की।

उन्होंने कहा कि कूड़े का समय-समय पर निस्तारण किया जाना चाहिए। यह एक महत्वपूर्ण कार्य है। इसमें किसी प्रकार की लापरवाही या असंवेदनशीलता नहीं बरती जानी चाहिए। कूड़ा उठाना एवं निस्तारण करना एक बहुत महत्वपूर्ण विषय है। कूड़े को पृथक करते हुए उसमें खाद्य योग्य कूड़े से खाद बनाई जाए। इससे आपका स्वास्थ्य और शहर के सौंदर्यीकरण पर बहुत गहरा प्रभाव पड़ता है। हमें चाहिए कि हम सभी को अपना जनपद साफ  व स्वच्छ बनाना है। इसके साथ ही स्वच्छ कारों को सम्मानित करना चाहिए एवं उन्हें सम्मान की दृष्टि से देखना चाहिए। यह हम सभी की जिम्मेदारी हैं। बैठक में महापौर सुनीता दयाल, लोनी विधायक नंदकिशोर, मुरादनगर विधायक अजय पाल, मोदीनगर विधायक डॉ. मंजू शिवाच, धौलाना विधायक धर्मेश तोमर, जिला पंचायत अध्यक्ष ममता त्यागी, ब्लाक प्रमुख, भाजपा महानगर अध्यक्ष संजीव शर्मा, जिलाध्यक्ष सतपाल गुर्जर, पूर्व राज्यसभा सांसद अनिल अग्रवाल, पुलिस कमिश्नर अजय कुमार मिश्र, जिलाधिकारी इंद्र विक्रम सिंह, जीडीए उपाध्यक्ष अतुल वत्स, सीडीओ अभिनव गोपाल आदि आदि अधिकारी मौजूद रहे।

आरटीई का हो 100 प्रतिशत रिजल्ट
प्रभारी मंत्री असीम अरूण ने कहा आरटीई के तहत शत-प्रतिशत दाखिले कराए जाए। आरटीई के तहत होने वाले दाखिलों के संबंध में विस्तार से जानकारी लेते हुए कहा कि सरकार की मंशा के अनुसार आरटीई के तहत गरीब बच्चों के स्कूलों में एडमिशन होने ही चाहिए। यह कार्य 100 प्रतिशत होना चाहिए। इस मामले में किसी भी विभागीय अधिकारी या स्कूलों द्वारा कोई भी लापरवाही बरती जाती है, तो इस मामले को विशेष रूप से देखा जाए। किसी भी पात्र व्यक्ति को उसके हक से वंचित न रखा जाए, हर किसी को उसका हक मिलना चाहिए। जिन स्कूलों के द्वारा आरटीआई के तहत एडमिशन नहीं लिए जा रहे हैं। उनके खिलाफ  सख्त कार्रवाई करते हुए उनकी मान्यता रद्द करने के लिए पत्र लिखा जाए।

औद्योगिक क्षेत्र में बने पार्कों का हो सौंदर्यीकरण
प्रभारी मंत्री असीम अरूण ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि औद्योगिक क्षेत्र में बने पार्कों का सौंदर्यीकरण कराया जाए। औद्योगिक क्षेत्र में उद्यमियों द्वारा बनाएं पार्कों की स्थिति के बारे में विस्तार से जाना। उन्होंने कहा कि औद्योगिक क्षेत्र में बने पार्कों का सौंदर्यीकरण होना बेहद आवश्यक है। उद्यमियों को पार्कों के सौंदर्यीकरण को अनिवार्यता से लें। इस कार्य के लिए उद्यमियों को प्रोत्साहित किया जाए।

आईजीआरएस ऑनलाइन शिकायत का पारदर्शिता के साथ करें निस्तारण
मंत्री असीम अरूण ने कहा जन शिकायतों के त्वरित, प्रभावी एवं पारदर्शी निस्तारण की व्यवस्था सुनिश्चित कराई जाए। उन्होंने ऑनलाइन शिकायतों के निस्तारण के मामले में असंतोष शिकायतकर्ताओं को अधिकारियों से रूबरू कराया। उन्होंने कहा क्यों संतोष नहीं मिला। शिकायत के निस्तारण से बैठक के दौरान राज्य मंत्री ने आईजीआरएस ऑनलाइन शिकायत दर्ज करने वालों में जिन लोगों द्वारा असंतोषजनक फीडबैक दिया गया। उनमें से कुछ लोगों को बैठक के दौरान बुलाया गया। उन्होंने संबंधित अधिकारियों से जवाब मांगते हुए कहा कि शिकायतकर्ता क्यों संतुष्ट नहीं है। उसके संबंध में अधिकारियों ने भी अपना जवाब दिए। जिससे असंतोष शिकायतकर्ता संतोषजनक दिखाई दिए। जिले के प्रभारी मंत्री ने अधिकारियों को सख्त निर्देश दिए कि जो भी शिकायतें ऑनलाइन या ऑफलाइन आपके पास आती हैं। उनका गुणवत्तापूर्ण निस्तारण होना चाहिए।इसमें लापरवाही बरतने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

Social Media Links

Follow Us on Social Media

Disclaimer: This story is auto-aggregated by a computer program and has not been created or edited by Ghaziabad365 || मूल प्रकाशक ||