Image Slider

कोलकाता. आरजी कर मेडिकल कॉलेज हॉस्पिटल में ट्रेनी डॉक्‍टर की रेप के बाद हत्‍या की घटना ने पूरे देश को झकझोर कर रख दिया. घटना के विरोध में देशभर में विरोध प्रदर्शन हुआ. मामले की गंभीरता को देखते हुए सुप्रीम कोर्ट ने स्‍वत: संज्ञान लेते हुए मामले पर सुनवाई शुरू की है. डॉक्‍टर बिटिया को न्‍याय दिलाने के लिए पश्चिम बंगाल के डॉक्‍टरों ने प्रदेश स्‍वास्‍थ्‍य विभाग के सामने तंबू तान दिया और जस्टिस मिलने तक संघर्ष जारी रखने का ऐलान कर दिया. मुख्‍यमंत्री ममता बनर्जी के आश्‍वासनों और वादों के बाद डॉक्‍टरों ने हड़ताल को आंशिक तौर पर वापस ले लिया है. दूसरी तरफ, मामले की जांच कर रही CBI का दायरा लगातार फैलता जा रहा है. जांच एजेंसी ने आरजी कर मेडिकल कॉलेज के पूर्व प्रिंस‍िपल संदीप घोष के करीब बिरुपाक्ष बिश्‍वास से पूछताछ की है. डॉक्‍टर बिटिया के साथ जिस रात बर्बरता हुई थी, उस दिन बिस्‍वास को आरजी कर मेडिकल कॉलेज में देखा गया था.

CBI के अधिकारियों ने आरजी कर अस्पताल के पूर्व प्रिंसिपल संदीप घोष के कथित करीबी एक अन्य डॉक्‍टर से शनिवार को पूछताछ प्रारंभ की. एजेंसी के एक अधिकारी ने यह जानकारी दी है. बिरुपक्ष बिस्वास साल्ट लेक इलाके में सीजीओ कॉम्प्लेक्स कार्यालय में सीबीआई के अधिकारियों के समक्ष पेश हुए. बिस्वास को हाल ही में पश्चिम बंगाल स्वास्थ्य विभाग ने बर्दवान मेडिकल कॉलेज अस्पताल से दक्षिण 24 परगना जिले के सुदूर काकद्वीप हॉस्पिटल में ट्रांसफर किया था. सीबीआई अधिकारी ने बताया कि बिस्वास कथित तौर पर मेडिकल कॉलेजों में सक्रिय उत्तर बंगाल लॉबी का हिस्सा हैं. उन्हें 9 अगस्त 2024 को आरजी कर अस्पताल में देखा गया था. उसी दिन महिला ट्रेनी डॉक्‍टर का शव अस्पताल के सेमिनार हॉल में मिला था.

उत्‍तर बंगाल लॉबी
पश्चिम बंगाल के डॉक्‍टर सरकारी मेडिकल कॉलेज और अस्‍पतालों में तैनात डॉक्‍टर्स और अधिकारियों के एक समूह को उत्तर बंगाल लॉबी कह रहे हैं, जिन्होंने कथित तौर पर छात्रों को धमकाया था. अधिकारी ने बताया, ‘उनसे (बिरुपाक्ष बिस्‍वास) 9अगस्त को आरजी कर अस्पताल में उनकी मौजूदगी के बारे में पूछताछ की जा रही है, क्योंकि उस दिन उनका वहां कोई आधिकारिक कार्यक्रम भी नहीं था. साथ ही घटना से जुड़े अन्‍य सवाल भी पूछे जा रहे हैं.. बता दें कि इस मामले में सीबीआई ने सुप्रीम कोर्ट को अंतरिम रिपोर्ट सौंपी है. सीजेआई डीवाई चंद्रचूड़ ने रिपोर्ट देखने बाद उसे परेशान करने वाला बताया है.

FIRST PUBLISHED : September 21, 2024, 17:10 IST

Social Media Links

Follow Us on Social Media

Disclaimer: This story is auto-aggregated by a computer program and has not been created or edited by Ghaziabad365 || मूल प्रकाशक ||