Image Slider

UN Summit of the Future 2024: संयुक्त राष्ट्र शिखर सम्मेलन 2024, अमेरिका में न्यूयार्क स्थित यूएन मुख्यालय में 22 और 23 सितंबर को आयोजित किया जाएगा. शिखर सम्मेलन का इस बार का विषय ‘बेहतर कल के लिए बहुपक्षीय समाधान’ है. उम्मीद जतायी जा रही है कि इस बार बड़ी संख्या में वैश्विक नेता इस सम्मेलन में भाग लेंगे. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 21 से 23 सितंबर तक संयुक्त राज्य अमेरिका (USA) का दौरा करेंगे और वहां संयुक्त राष्ट्र के शिखर सम्मेलन में शिरकत करेंगे. पीएम मोदी 23 सितंबर को संयुक्त राष्ट्र महासभा में शिखर सम्मेलन को संबोधित भी करेंगे. इस शिखर सम्मेलन से इतर पीएम मोदी दुनिया के विभिन्न नेताओं से मुलाकात करेंगे और पारस्परिक हितों के मुद्दों पर चर्चा करेंगे. 

क्या होता है शिखर सम्मेलन
वैसे तो शिखर सम्मेलन का मतलब एक ही विषय में रुचि रखने वाले लोगों के बीच बैठक होता है. लेकिन अगर बात यूएन शिखर सम्मेलन की हो तो इसका मतलब राष्ट्र प्रमुखों के बीच बैठक का आयोजन है. जो एक ही विषय के बारे में गहराई से चिंता करते हों. शिखर सम्मेलन एक उच्च स्तरीय आयोजन है, जो विश्व के नेताओं को एक साथ लाकर एक विषय पर अंतरराष्ट्रीय सहमति बनाता है. शिखर सम्मेलन का एक अर्थ ये भी होता है कि वैश्विक नेता किसी उद्योग या क्षेत्र को प्रभावित करने वाले महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा कर सकते हैं. अधिकांश शिखर सम्मेलनों के दो लक्ष्य होते हैं, अन्य देशों के साथ विचारों को साझा करना और उन पर बहस करना. 

ये भी पढ़ें- करोड़ों की कौन सी करामाती दवा है Zolgensma, जिसके लिए राजस्थान में की गई क्राउड फंडिंग

क्या है इस बार का मुद्दा
इस बार के शिखर सम्मेलन को ‘भविष्य का शिखर सम्मेलन’ (Summit of the Future) कहा जा रहा है. इस सम्मेलन में इस मुद्दे पर नई अंतरराष्ट्रीय सहमति बनाने की कोशिश की जाएगी कि वर्तमान को बेहतर कैसे बनाया जाए और किस तरह भविष्य की हिफाजत की जाए. ये सम्मेलन एक पीढ़ी में एक बार मिलने वाला एक ऐसा अवसर है जिसमें कमजोर पड़ चुके भरोसे को बहाल करने और यह दिखाने का मौका मिलता है कि अंतरराष्ट्रीय सहयोग, दरअसल मौजूदा और हाल के वर्षों में उभरी या निकट भविष्य में उभरने वाली चुनौतियों से असरदार तरीके से निपट सकता है. संयुक्त राष्ट्र की वेबसाइट के अनुसार इस सम्मेलन का उद्देश्य दोहरा है, हमारी मौजूदा प्रतिबद्धताओं को पूरा करने के प्रयासों को तेज करना और उभरती चुनौतियों व अवसरों का मुकाबला करने के लिए, ठोस कदम उठाना. 

ये भी पढ़ें- सीएम पद छोड़ने के बाद अब क्या करेंगे अरविंद केजरीवाल, करप्शन के दाग धोने के अलावा ये होगा लक्ष्य 

क्या कहा महासचिव गुटेरस ने
संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरस ने दुनिया भर के देशों से शिखर सम्मेलन को समर्थन देने की अपील की है. यूएन महासचिव ने कहा, “हमें आज वैश्विक एकजुटता की जरूरत है ताकि भविष्य की पीढ़ियों के साथ, वैश्विक चिंताओं वाले अहम मुद्दों के बेहतर प्रबंधन और एक नए संयुक्त राष्ट्र के साथ, नए दौर की चुनौतियों का मुकाबला किया जा सके.” उन्होंने कहा, “भविष्य के शिखर सम्मेलन में सदस्य देशों से, भविष्य के समझौते को अपनाने से पहले, विचार-विमर्श करने की उम्मीद है. इस सम्मेलन में भविष्य की पीढ़ियों पर एक घोषणा पत्र भी लाया जाएगा.” यूएन महासचिव गुटेरेस ने कहा कि भले ही शिखर सम्मेलन केवल दो दिन का होगा, मगर हमें यह नहीं भूलना चाहिए कि यहां तक पहुंचने में लंबा वक्त लगा है.

Tags: PM Modi, Pm modi laterst news, United Nation, United Nations General Assembly

Social Media Links

Follow Us on Social Media

Disclaimer: This story is auto-aggregated by a computer program and has not been created or edited by Ghaziabad365 || मूल प्रकाशक ||