Image Slider

कश्मीरी गेट बस अड्डा
– फोटो : अमर उजाला नेटवर्क

विस्तार


दिल्ली के तीनों आईएसबीटी पर 25 मिनट से अधिक समय तक बसें नहीं रुकेंगी। इसके लिए नियम आज से लागू कर दिए गए हैं। इसमें कश्मीरी गेट, आनंद विहार और सराय काले खां आईएसबीटी शामिल हैं। 

Trending Videos

इसके साथ ही इसके लिए नए संशोधित शुल्क भी लागू किए गए हैं। अधिकारियों ने बताया कि संशोधित शुल्क केवल फास्टैग आधारित प्रणाली के माध्यम से लिए जाएंगे। किसी भी बस को फास्टैग के बिना आईएसबीटी पर प्रवेश और संचालन करने की अनुमति नहीं दी जाएगी। परिवहन विभाग के अधिकारियों ने बताया कि आईएसबीटी पर फास्टैग आधारित प्रणाली को बेहतर बनाया गया है। उपराज्यपाल वीके सक्सेना ने 31 अगस्त को कश्मीरी गेट आईएसबीटी का निरीक्षण किया था। इसके बाद उनकी अध्यक्षता में एक उच्च स्तरीय समिति गठित की गई, जिसमें दिल्ली सरकार के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत भी मौजूद थे। 

बैठक में निर्णय लिया गया कि परिवहन विभाग बस टर्मिनलों का उपयोग करने वाली अंतरराज्यीय बसों के लिए नई दरें और मानदंड लागू करेगा। उपराज्यपाल ने सरकारी और निजी बसों के लिए समान पार्किंग दरों का सुझाव दिया और अधिक टर्नअराउंड के लिए पार्किंग समय को समान रूप से कम करने का भी सुझाव दिया। ऐसे में नया शुल्क और मानदंड लागू किया गया है। अधिकारियों ने बताया कि तीनों आईएसबीटी पर नई योजना के लागू होने से यातायात में काफी सुधार होगा। इससे रिंग रोड के अलावा सिविल लाइंस, तीस हजारी, सेंट स्टीफंस अस्पताल, सदर बाजार, पुल बंगश, सब्जी मंडी और आजाद मार्केट, आनंद विहार आदि क्षेत्रों समेत मध्य, दक्षिण और पूर्वी दिल्ली के बड़े हिस्से में यातायात में काफी सुधार होगा।

3000 बसों का हो सकेगा संचालन

नई व्यवस्था लागू होने से न केवल आईएसबीटी पर कामकाज और संचालन बेहतर होेगा, बल्कि 1700 बसों के बजाय 3000 बसों की अपनी अधिकतम क्षमता पर काम किया जा सकेगा। आईएसबीटी के कम उपयोग की वजह से अब तक सरकारी और निजी बसों के बीच के स्टैंड फीस दरों में अंतर था। इसके अलावा, पार्किंग स्थलों का खराब प्रबंधन, बस कर्मचारियों द्वारा टर्मिनलों को आराम करने की जगह के रूप में इस्तेमाल करना और टर्नअराउंड में लगने वाले अधिक समय के कारण जाम की स्थिति बनती थी। नई योजना के तहत निजी और सरकारी अंतरराज्यीय बसें आईएसबीटी पर पार्किंग और बस-वे का उपयोग करने के लिए समान शुल्क का भुगतान करेंगी। 

उपयोगिता के आधार पर पार्किंग शुल्क की रहेगी व्यवस्था

अधिकारियों ने बताया कि समय के आधार पर अलग-अलग पार्किंग उपयोगिता शुल्क की व्यवस्था लागू होगी। बसों को एक निश्चित दर पर 25 मिनट का पार्किंग समय दिया जाएगा और उसके बाद प्रत्येक 5 मिनट की देरी के लिए उनसे अतिरिक्त शुल्क लिया जाएगा। इसके लिए भी फास्टैग आधारित प्रणाली का उपयोग किया जाएगा। इससे आईएसबीटी पर बसों के आने-जाने का समय कम होगा।

               समय                    स्टैंड शुल्क               जुर्माना 

  • 25 से 30 मिनट                 500                       00
  • 30 से 35 मिनट                 500                       50
  • 35 से 40 मिनट                 500                     200
  • 40 से 45 मिनट                 500                      300
  • 45 मिनट से अधिक            500                      350 
  • प्रत्येक 5 मिनट पर जुर्माना राशि में होगी बढ़ोतरी)
  • स्टैंड शुल्क और जुर्माना राशि में जीएसटी अलग से देना होगा। 

Social Media Links

Follow Us on Social Media

Disclaimer: This story is auto-aggregated by a computer program and has not been created or edited by Ghaziabad365 || मूल प्रकाशक ||