Image Slider

महोबा. मुर्दे द्वारा किसान क्रेडिट कार्ड से लोन लिए जाने का अनोखा मामला सामने आया है. 20 साल पहले मर चुके किसान ने हाल ही में चार लाख 30 हज़ार रूपये का लोन लिया है. मृतक किसान के पौत्र ने जब खतौनी की नक़ल निकलवाई तो वह देखकर दंग रह गया कि दादा की मौत के 20 साल हो गए तो लोन किसने लिया. परिजनों ने इस मामले की जांचकर कार्यवाही की मांग की है. दरअसल मामला इंडियन बैंक की बेलाताल शाखा का है. जहां बैक के दलालों द्वारा 20 साल पहले मर चुके किसान के स्थान पर किसी दूसरे नाम से आधार कार्ड फ़ोटो लगाकर बैंक से 4 लाख 30 हज़ार रूपये का किसान क्रेडिट कार्ड से लोन निकाल कर फरार हो गए.

महोबा में बैक के दलालों का अजब-गजब कारनामा सामने आने से हर कोई हैरान है. मामला उस समय खुला जब स्यावान गांव निवासी कपूरा ने अपनी जमीन वरासत कराने के लिए खतौनी की नकल निकलवाई जिसमें उसके दादा मुलुआ के नाम से वर्ष 2022 में 4 लाख़ 30 हजार का किसान क्रेडिट कार्ड से लोन होने के चलते भूमि बंधक थीं. जिसे देखकर वह चौक पड़ा. कपूरा ने बताया कि दादा मुलुआ की 20 साल पहले मौत हो चुकी है तो फिर वे कैसे लोन ले सकते हैं. कई दिनों से बैंक के चक्कर लगा रहे परिजन बेवजह भूमि के बंधक होने और मृतक दादा के नाम से किसान क्रेडिट कार्ड से पैसा लेकर गायब होने से हैरान है. परिजनों ने मामले की जांचकर कार्यवाही की मांग की है.

ये भी पढ़ें: Aligarh News: किडनैपिंग का गजब मामला, पुलिस ने 4 घंटे में कर दिया खुलासा, हैरान हैं लोग

ये भी पढ़ें: Muzaffarpur News: एक ट्रिक थी उसके पास, लोग खुशी-खुशी दे देते थे हजारों रुपए, अब हुआ खुलासा

बैंक ने खोली फाइल, साफ सामने आई हेराफेरी, दंग है अफसर
बेलाताल बैक मैनेजर राजेश्वर वर्मा ने जब किसान के पौत्र की शिकायत पर मूलुआ की फाइल निकली तो वे फाइल देखकर दंग रह गए क्योंकि मुलुआ की जगह किसी दूसरे व्यक्ति की फ़ोटो लगी थीं जो देखने में 35 साल के लगभग था. जालसाजों ने न केवल किसान मुलूआ के नाम से फर्जी आधार कार्ड बनाएं बल्कि उसमें गांव पता भी मुलुआ का लिखवा कर केसीसी बनवा लिया और पैसे हड़प लिए. बैंक मैनेजर ने बताया कि इस मामले में फील्ड अफसर की गलती है कि लोन करते समय व्यक्ति की स्थलीय सत्यापन कर जानकारी अच्छी तरह से करनी चाहिए. उन्होंने बताया कि जिस व्यक्ति की फ़ोटो लगी है उसके विषय में गांव जाकर पता किया लेकिन उस व्यक्ति की पहिचान नही हो सकी है. इस मामले की जानकारी बैंक के ऊपर के अधिकारियों को दे दी गई है. वहीं, इस मामले पर इंडियन बैंक के एलडीएम सरोज कुमार ने बताया कि मीडिया के द्वारा मामला संज्ञान में आया है मामले की जांच कर जो भी दोषी होगें उन पर कार्यवाही की जायेगी.

Tags: Bank fraud, Bank Loan, Bank news, Farmers Loan, Kisan credit card, Loans against credit card, Mahoba news, UP police

Social Media Links

Follow Us on Social Media

Disclaimer: This story is auto-aggregated by a computer program and has not been created or edited by Ghaziabad365 || मूल प्रकाशक ||