———–





-प्लास्टिक मुक्त अभियान में 8 किलो पॉलिथीन जब्त कर 39 हजार का वसूला जुर्माना
-प्रतिबंधित प्लास्टिक मैन्युफैक्चर पर जोनल प्रभारी करें कार्यवाही: नगर आयुक्त

गाजियाबाद। प्लास्टिक किस कदर हमारी सेहत और पर्यावरण के लिए नुकसानदायक है, इसके बारे में लोगों को जागरुक करने के लिए हर साल 3 जुलाई को अंतर्राष्ट्रीय प्लास्टिक बैग फ्री डे मनाया जाता है। यह दिन कई मायनों में बहुत ही खास है। हम सभी को प्लास्टिक पॉल्यूशन के गंभीर खतरों के बारे में जानना बहुत जरूरी है। यह हमारे वर्तमान को तो खराब कर ही रहा है, साथ ही आने वाले जनरेशन को भी प्रभावित कर सकता है। लोगों में जागरूकता बढ़ाने को नगर निगम भी अपनी तरफ से कोई कसर नहीं छोड़ रहा है। अंतर्राष्ट्रीय प्लास्टिक बैग फ्री डे के अवसर पर बुधवार को नगर निगम के पांचों जोन में प्लास्टिक का बैग इस्तेमाल न करने के लिए जन जागरूकता अभियान चलाया गया। अभियान के दौरान कई स्थानों पर नुक्कड़ नाटक का आयोजन भी किया गया। जिसमें प्लास्टिक रूपी दानव का बहिष्कार करने की अपील की गई।

कवि नगर सी ब्लॉक मार्केट, सिटी जोन घंटाघर व बजरिया मार्केट, मोहन नगर जोन राजेंद्र नगर लाजपत नगर मार्केट, वसुंधरा जोन वैशाली सूर्य नगर मार्केट, विजयनगर प्रताप विहार व अन्य मार्केट में प्रतिबंधित प्लास्टिक का बहिष्कार के लिए जागरुक किया गया। पॉलिथीन के बैग का इस्तेमाल न करने की अपील की गई। वसुंधरा जोन अंतर्गत रोस्टर के क्रम में प्रतिबंधित प्लास्टिक की के विरुद्ध अभियान भी चलाया गया। व्यापारियों ने सहयोगी किया लगभग 8 किलो पॉलिथीन जब्त कर 39000 का जुर्माना वसूला गया। जोनल प्रभारी द्वारा बताया गया कि नगर आयुक्त के निर्देश के क्रम में रोस्टर के अनुसार वसुंधरा जोन में प्लास्टिक मुक्त अभियान चलाया गया।

जिसमें जन-जन को प्लास्टिक की बनी हुई पॉलिथीन का थैली का इस्तेमाल न करने के लिए अपील की गई। शहर को प्लास्टिक फ्री बनाने के लिए नगर आयुक्त विक्रमादित्य सिंह मलिक की मुहिम रंग ला रही है। अंतर्राष्ट्रीय प्लास्टिक बैग फ्री डे पर साथी फाउंडेशन ने सहयोग किया और कवि नगर जोन अंतर्गत अभियान चलाया गया। जिसमें कपड़े के थैले वितरित किए गए। नगर आयुक्त द्वारा जोनल प्रभारी को अपने-अपने जोन में प्रतिबंधित प्लास्टिक मैन्युफैक्चर पर कड़ी कार्यवाही करने के निर्देश दिए गए। शहर को प्लास्टिक मुक्त बनाने के लिए नगर निगम लगातार प्रयासरत है। जिसमें कई सामाजिक संस्थाएं भी निगम का सहयोग कर रही है।




Disclaimer: This story is auto-aggregated by a computer program and has not been created or edited by Ghaziabad365 || मूल प्रकाशक ||