———–

गाजियाबाद। दिल्ली मेरठ रोड़ स्थित आईटीएस डेंटल कॉलेज मुरादनगर द्वारा मई माह में मरीजों के लिए गाजियाबाद के विभिन्न स्थानों अर्थात कुशलिया, सिकरी कला, फारूकनगर, रईसपुर, ढिकोली, नंदग्राम, भोपुरा, करहैड़ा, लोनी, नाइफल, सिवाल खास, नेकपुर, दसाना, कलछीना आदि के साथ-साथ पंचशील प्रिमरोज, ऑक्सी होमज और क्लासिक रेजीडेंसी जैसी गाजियाबाद की विभिन्न सोसायटियों में भी विभिन्न दंत चिकित्सा स्वास्थ्य शिविरों का आयोजन किया गया। इसके अतिरिक्त श्रीराम पिस्टन कंपनी में भी एक विशेष शिविर का आयोजन किया गया। जिसमें शिविर स्थल पर आने वाले सभी मरीजों को अच्छी मौखिक स्वच्छता बनाए रखने के महत्व के बारे में जागरूक किया और जरूरतमंद लोगों को दंत चिकित्सा सेवा प्रदान की गई।

शिविर स्थल पर आने वाले सभी मरीजों को अपना उपचार कराने के लिए प्रेरित किया गया। इसके साथ ही विभिन्न स्थानों पर विभिन्न दंत उपचार किये गये। संस्थान के 21 से अधिक दंत विशेषज्ञों की टीम ने दंत शिविरों में लगभग 4000 लोगों की मौखिक स्वास्थ्य की निशुल्क जांच की, आवश्यक उपचार बताये। विशेष रूप से दांतों की सड़न, मसूड़ों की बीमारियों, दंत फ्लोरोसिस और उन्हें रोकने के उपायों पर जोर दिया गया। इसके साथ ही उन्हें कैरियोजेनिक खाद्य पदार्थों के बारे में शिक्षित किया गया जो दांतों की सड़न पैदा कर सकते है। इसके बाद उन्हें मौखिक रोगों से संबंधित उनके प्रश्नों के उत्तर भी दिये। इसके बाद शिविर स्थल पर मरीजों के दांत निकाले गये, दांतो की सफाई करायी, दांतों की सड़न को रोकने के लिए एपीएफ जैल लगाना और और मरीजों का एक्स-रे और दांत में मसाला भी भरा गया।

इसके साथ मरीजों को तंबाकू समाप्ति पर परामर्श भी दिए गए। इसके साथ ही इसके साथ ही 31 मई, 2024 को विश्व तंबाकू निषेध दिवस मनाया गया। इस अवसर पर गाजियाबाद के विभिन्न स्थानों पर विक्रेता को जागरूक करने के लिए विभिन्न क्षेत्रीय गतिविधियां भी आयोजित की गई। संस्थान की ओपीडी में आने वाले तंबाकू उपयोगकर्ताओं के लिए तंबाकू सेसेशन हेल्प डेस्क लगाया गया जिसमें मरीजों को तंबाकू के कारण होने वाले मौखिक कैंसर के बारे में जागरूक किया गया। इसके साथ ही संस्थान की डेंटल ओपीडी में रोगियों के लिए नुक्कड़ नाटक आयोजित किया गया, जिसमें मरीजों को तंबाकू के सेवन के दुष्प्रभावों के बारे में जागरूक किया गया।

इसके अतिरिक्त संस्थान के बीडीएस एवं एमडीएस के विद्यार्थियों के लिये स्लोगन, क्विज़ प्रतियोगिता एवं पोस्टर प्रतियोगिता का भी आयोजन किया गया। अंत में विजेता छात्रों को प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया गया। आईटीएस- द एजुकेशन ग्रुप के चेयरमैन, डॉ आरपी चड्ढा तथा वाइस चेयरमैन अर्पित चड्ढा की प्रेरणा से इन स्वास्थ्य शिविर का सफल आयोजन किया गया। जिसके लिए सभी मरीजों ने संस्थान का आभार प्रकट किया।

Disclaimer: This story is auto-aggregated by a computer program and has not been created or edited by Ghaziabad365 || मूल प्रकाशक ||