———–

-सार्वजनिक स्थान पर शराब का सेवन, बिना लाइसेंस के शराब पिलाने वालों पर कसा शिकंजा
-आबकारी अधिकारी ने किया पांच टीमों का गठन, दिन के साथ रात में भी चलेगा विशेष अभियान

उदय भूमि
लखनऊ। सावधान, अगर आप शराब या बीयर के शौकीन हैं तो जरा संभल जाइए। अब यदि आपने सार्वजनिक स्थान पर शराब पी तो मुकदमा दर्ज होगा। जनपद में अवैध शराब के कारोबार पर लगाम कसने के बाद अब अवैध रूप से सार्वजनिक स्थान पर शराब का सेवन और बिना लाइसेंस के शराब पिलाने वालों पर भी आबकारी विभाग ने अपना शिकंजा कसना शुरु कर दिया है। जहां आबकारी विभाग की टीम सड़कों पर उतर कर अवैध रूप से दुकानों पर शराब पिलाने वालों पर अपना शिकंजा कस रही है। आबकारी विभाग की टीम पुलिस के साथ अभियान चलाकर रात में सड़क किनारे, चौराहे आदि स्थानों पर खुली दुकानों की चेकिंग कर रही है। यह अभियान कोई एक दिन का नहीं है, बल्कि लगातार चलाया जाएगा। इसके लिए आबकारी विभाग ने अपनी पांच टीमें गठित की है।

जिला आबकारी अधिकारी राकेश कुमार सिंह ने सभी आबकारी निरीक्षकों को सख्त निर्देश दिए है कि शराब तस्करों पर कार्रवाई के साथ-साथ सार्वजनिक स्थान व बिना लाइसेंस के शराब पिलाने वालों पर अभियान चलाकर कार्रवाई की जाए। शौकीन लोग शराब खरीदने के बाद ठेके से चंद कदमों की दूरी पर सार्वजनिक स्थल पर ही शराब पीना शुरू कर देते है। ऐसा कोई एक स्थान पर नहीं बल्कि अधिकांश ठेकों के पास होता है। आबकारी विभाग ने ऐसे युवकों के खिलाफ कई बार कार्रवाई भी की है। बावजूद इसके शराब के शौकीन मान नहीं रहे हैं। हालातों को देखते हुए जिला आबकारी अधिकारी ने कार्रवाई करने के आदेश दिए है। आबकारी अधिकारी की सख्ती को देख आबकारी निरीक्षक भी अपने-अपने क्षेत्र में अभियान चलाकर कार्रवाई को अंजाम दे रहे है। इसके अलावा राजमार्ग, राष्ट्रीय मार्ग पर भी वाहनों की चेकिंग की जा रही है। जिससे जनपद लखनऊ को अवैध शराब के कारोबार से पूरी तरह मुक्त रखा जा सकें।

देहात क्षेत्र में होने वाले महुआ शराब के अवैध निर्माण को रोकने के लिए आबकारी विभाग की स्पेशल टीम अपनी नजर बनाए हुए है। अवैध मदिरा के कारोबार पर अंकुश लगाए जाने के उद्देश्य से आबकारी विभाग द्वारा जनपद के विभिन्न गांवों में दबिश दी गयी तथा जनपद की मदिरा की दुकानो की चेकिंग की गई। जिला आबकारी अधिकारी राकेश कुमार सिंह ने बताया जिले में अवैध शराब के निर्माण, बिक्री एवं परिवहन के खिलाफ की जा रही कार्यवाही के साथ-साथ सार्वजनिक स्थानों पर अवैध रूप से शराब का सेवन करने और बिना लाइसेंस के शराब पिलाने वालों के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए पांच टीमों का गठन किया गया है। शहर के विभिन्न क्षेत्रों में सड़क किनारे खुले में शराब पिलाने व पीने वालों और रात 10 बजे के पश्चात मदिरा बेचने वालों के खिलाफ अभियान चलाया जा रहा है। हर टीम में पांच इंस्पेक्टर और सिपाही तैनात किए गए है।

अभियान के तहत सोमवार रात को आबकारी विभाग के निरीक्षक इंस्पेक्टर भूपेन्द्र सिंह, विजय शुक्ला, विवेक सिंह, रजनीश प्रताप सिंह, कृष्ण कुमार सिंह, कृति प्रकाश पाण्डेय, अभिषेक सिंह, विजय राठी, सुभाष चन्द्र, अरविंद बघेल, कौशलेन्द्र रावत, लक्ष्मी शंकर वाजपेयी, रिचा सिंह और सुनीता ओझा की टीमों द्वारा अपने-अपने क्षेत्र में अभियान चलाया गया। हजरतगंज और दैनिक जागरण चौराहे के आस पास के क्षेत्र, कैसरबाग, चारबाग, अलीगंज, जानकीपुरम, गोमती नगर, गोमती नगर विस्तार क्षेत्र में ओपन एयर बार, गुमटी आदि से छुपाकर देर रात तक बिक्री करने वालों के विरुद्ध अभियान चलाया गया।

अभियान के दौरान शराब की दुकानों के आस पास लगे ठेलों और ढाबों, स्टेशन व बस अड्डे के आस पास के इलाकों को विशेष रूप से चेक किया गया। अभियान के दौरान आबकारी नियमों का उल्लंघन करने वालों के विरुद्ध नियमानुसार कार्यवाही करते हुए आबकारी अधिनियम के अंतर्गत कुल 5 अभियोग पंजीकृत किए गए। सड़क किनारे खुले में शराब पिलाने और पीने वालों और देर रात्रि तक शराब बिक्री करने वालों के खिलाफ आबकारी विभाग का अभियान लगातार जारी रहेगा।

राकेश कुमार सिंह
जिला आबकारी अधिकारी
लखनऊ।

शराब ठेकों के संचालकों को आदेश दिए गए हैं कि ठेके के आसपास किसी को भी शराब न पीने दें, वरना संचालक भी कार्रवाई के दायरे में आएंगे। सार्वजनिक स्थल पर शराब पीना अपराध है। यदि कोई पकड़ा जाता है तो उसके खिलाफ मुकदमा दर्ज किया जाएगा। राष्ट्रीय/राज्य राजमार्गों पर स्थित कुछ संदिग्ध ढाबों जहां अल्कोहल के टैंकर कई बार रुकते हैं, वहां भी आकस्मिक जांच कराई जा रही है। जिन लोगों के पास इसको बेचने का लाइसेंस हैं वहां भी सतर्कता बरती जाए कि किसी भी हाल में दुकान से या दुकान के आस-पास से मदिरा की बिक्री अवैध रूप से न हो और मदिरा की बिक्री निर्धारित प्रिंट रेट पर ही हो। इसके साथ ही टीम द्वारा शराब की दुकानों पर भी गोपनीय टेस्ट परचेजिंग भी कराई जा रही है। अवैध अड्डों से बिकने वाली शराब के जीवन के लिये कितनी घातक है इसका भी भरपूर प्रचार-प्रसार कराया जा रहा है। जिससे अवैध शराब के खिलाफ कार्रवाई की जा सके और लोगों को भी जागरुक किया जा सकें।
राकेश कुमार सिंह
जिला आबकारी अधिकारी
लखनऊ।

Disclaimer: This story is auto-aggregated by a computer program and has not been created or edited by Ghaziabad365 || मूल प्रकाशक ||