———–

21 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक
NEET पेपर लीक के विरोध में जंतर मंतर पर प्रदर्शन करते छात्र - Dainik Bhaskar

NEET पेपर लीक के विरोध में जंतर मंतर पर प्रदर्शन करते छात्र

NEET पेपर लीक के खिलाफ विरोध प्रदर्शन को लेकर स्टूडेंट्स संसद तक प्रोटेस्ट मार्च करने जा रहे हैं। ये प्रदर्शन NEET-UG, PG परीक्षाओं में हो रही गड़बड़ी और परीक्षाएं कैंसिल होने के खिलाफ है।

दरअसल NEET UG पेपर लीक के खिलाफ ये स्टूडेंट्स पिछले छह दिनों से जंतर मंतर पर धरना प्रदर्शन कर रहे हैं। अपनी मांगों पर जोर देने और अपनी आवाज संसद तक पहुंचाने के लिए ये स्टूडेंट्स आज यानी 2 जुलाई को संसद का घेराव करेंगे।

‘इंडिया अगेंस्ट NTA’ के बैनर के साथ किया विरोध

ये स्टूडेंट्स ‘इंडिया अगेंस्ट NTAबैनर के साथ बड़ी संख्या में पिछले कई दिनों से जंतर मंतर पर जुट रहे हैं। सोमवार को भी स्टूडेंट्स इकट्ठा हुए और फिर शाम को उन्होंने अपना विरोध प्रदर्शन खत्म कर दिया। विरोध प्रदर्शन के समापन पर स्टूडेंट्स ने NTA पर रोक लगाने और केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान के इस्तीफे की मांग की।

स्टूडेंट्स ने अपने धरना प्रदर्शन में NEET-UG परीक्षा दोबारा करवाने, और यूनिवर्सिटीज में पहले की तरह एंट्रेंस एग्जाम सिस्टम को बहाल करने की भी मांग की।

इंडिया अगेंस्ट NTA स्लोगन के साथ धरना प्रदर्शन करते स्टूडेंट्स।

इंडिया अगेंस्ट NTA स्लोगन के साथ धरना प्रदर्शन करते स्टूडेंट्स।

कई सारे स्टूडेंट्स यूनियन आए एक साथ

AISA (लेफ्ट विंग से जुड़ी) और दिल्ली यूनिवर्सिटी के KYS मेंबर्स और कई और स्टूडेंट्स यूनियन ने इस प्रोटेस्ट में हिस्सा लिया। छठवें दिन NTA के खिलाफ स्टूडेंट्स ने नारे लगाए और प्रधान के इस्तीफे की मांग की, इसके बाद अपना धरना समाप्त कर आज संसद की ओर प्रोटेस्ट मार्च करने की घोषणा की।

कैंसिल के 10 दिन बाद ही नई तारीखों का ऐलान
NEET पेपर लीक की खबरों के बीच ही NTA ने 18 जून को हुए UGC NET की परीक्षा को अगले 24 घंटे के भीतर ही कैंसिल कर दिया था। इसके साथ ही 23 जून को होने वाली NEET-PG परीक्षा भी कैंसिल की गई थी।

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने 28 जून की रात UGC-NET, CSIR-NET और NCET की परीक्षाओं की नई तारीखों का ऐलान भी कर दिया। ये एग्जाम 10 जुलाई से 4 सितंबर के बीच होना तय है। ये तीनों परीक्षाएं पहले जून में होनी थीं, जो अलग-अलग वजहों से कैंसिल हो गई थीं।

इस बार एग्जाम मोड भी ऑनलाइन रखा गया है। रद्द होने से पहले UGC-NET पेन और पेपर मोड में हुआ था।

राहुल गांधी ने कहा- NEET एक कॉमर्शियल पेपर है

संसद सत्र के छठे दिन यानी 11 जुलई को लोकसभा में विपक्ष के नेता राहुल गांधी ने NEET में धांधली को लेकर सरकार पर निशाना साधा। राहुल गांधी ने कहा- NEET एक कॉमर्शियल पेपर है। NEET में एक स्‍टूडेंट टॉपर हो सकता है, लेकिन अगर उसके पास पैसा नहीं है तो वो मेडिकल कॉलेज में एडमिशन नहीं ले सकता। हमने एक दिन के डिस्कशन की मांग की। सरकार कहती है नहीं डिस्‍कशन नहीं होगा।

NEET UG के रीएग्जाम के खिलाफ 5 कैंडिडेट्स की याचिका

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी NEET को लेकर विवादों में घिरी हुई है। रिजल्ट आने के बाद से ही अलग-अलग याचिकाएं इसे लेकर लगाई जा चुकी हैं। सोमवार को सुप्रीम कोर्ट में NEET UG के रीएग्जाम के खिलाफ 5 कैंडिडेट्स ने याचिका दायर की। इन कैंडिडेट्स ने 5 मई को हुए ओरिजिनल एग्जाम को कैंसिल करने की बजाय देश के सभी कैंडिडेट्स की OMR शीट का रिइवैल्यूएशन किए जाने की अपील की थी।

याचिकाकर्ताओं ने अपनी याचिका में कहा कि मनमाने ढंग से परीक्षा रद्द कर देना उनके मौलिक अधिकारों – आर्टिकल 14, 19 (समानता का अधिकार), आर्टिकल 21 (जीने का अधिकार, व्यक्तिगत स्वतंत्रता) का हनन है।

OMR शीट में गड़बड़ियों की याचिका पर अगली सुनवाई 8 जुलाई को

NEET UG एग्जाम की OMR-शीट में गड़बड़ियों में NTA अधिकारियों की भूमिका से जुड़ी याचिका में 1 जुलाई को सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई हुई थी। जस्टिस सीटी रविकुमार और जस्टिस मनोज मिश्रा की वेकेशन बेंच मामले की सुनवाई की।

इस दौरान याचिकाकर्ता ने कहा कि उसने एग्जाम में टॉप किया है, लेकिन NTA अधिकारियों ने OMR शीट के साथ छेड़छाड़ की। इस पर कोर्ट ने कहा कि आप जिस एग्जाम में OMR से छेड़छाड़ का आरोप लगा रहे हैं, वो पहले ही हो चुका है।

NEET पेपर लीक केस में CBI ने 6 को अरेस्ट किया

NEET पेपर लीक मामले में CBI ने अब तक 6 लोगों को गिरफ्तार किया है। 27 जून को मनीष प्रकाश और आशुतोष पटना से गिरफ्तार किया था। इन्होंने कैंडिडेट को लीक पेपर रटवाने के लिए प्ले स्कूल बुक कराया था। यहीं से पेपर के जले टुकड़े भी मिले थे। 28 जून को हजारीबाग से 3 लोगों की गिरफ्तारी हुई। इनमें ओएसिस स्कूल के प्रिंसिपल एहसान उल हक, वाइस प्रिंसिपल इम्तियाज और पत्रकार जमालुद्दीन हैं। इस मामले में 5 राज्यों से 33 गिरफ्तारियां हो चुकी हैं। पढ़ें पूरी खबर…

खबरें और भी हैं…

Disclaimer: This story is auto-aggregated by a computer program and has not been created or edited by Ghaziabad365 || मूल प्रकाशक ||