———–

अंजलि सिंह राजपूत/लखनऊ:  उत्तर प्रदेश में बारिश का सिलसिला लगातार जारी है. खास तौर पर उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में पिछले दो दिनों से रात में झमाझम बारिश हो रही है. पूरे यूपी में बारिश होने की वजह से दिन का तापमान 30 डिग्री सेल्सियस तक लुढ़क गया है, जबकि न्यूनतम तापमान 22 डिग्री सेल्सियस से लेकर 25 डिग्री सेल्सियस पर आ गया है. मौसम ठंडा ठंडा कूल कूल हो गया है. लोगों को गर्मी से राहत मिल गई है और दिनभर मौसम सुहावना होने की वजह से लोगों को अब अपने घरों में एयर कंडीशनर और कूलर चलाने की भी जरूरत नहीं पड़ रही है.

लखनऊ मौसम केंद्र की ओर से एक बड़ा अपडेट भी सामने आ रहा है, जिसके मुताबिक पूरे जुलाई में उत्तर प्रदेश में सामान्य से अधिक बारिश होने का पूर्वानुमान है. जुलाई में बारिश सामान्य से अधिक दर्ज की जाएगी. लखनऊ मौसम केंद्र के वरिष्ठ वैज्ञानिक मोहम्मद दानिश ने बताया कि पिछले 24 घंटे के दौरान उत्तर प्रदेश में जहां बारिश रिकॉर्ड हुई उसमें कानपुर जहां पर 17 मिलीमीटर, बनारस में 2 मिलीमीटर, प्रयागराज में 3 मिलीमीटर, अयोध्या में 6 मिलीमीटर, बस्ती में 6 मिलीमीटर और हमीरपुर में 32 मिलीमीटर तक बारिश रिकॉर्ड हुई है. आज भी बारिश का सिलसिला जारी रहेगा.

यहां आज दिन भर होगी हल्की बारिश

लखनऊ मौसम केंद्र की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक लखनऊ, बाराबंकी, हरदोई, कानपुर शहर, कानपुर देहात, लखीमपुर खीरी, झांसी, आगरा, गोरखपुर, बलिया चुर्क, बहराइच,फतेहपुर, बांदा, सुल्तानपुर, अयोध्या, मथुरा, फुरसतगंज, गाजीपुर, फतेहगढ़ और बस्ती में आज रुक रुक कर बारिश होती रहेगी. अधिकतम तापमान 32 से 35 डिग्री सेल्सियस के बीच रह सकता है, जबकि न्यूनतम तापमान 24 से 20 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने का पूर्वानुमान है.

इन जिलों में तेज़ बारिश के आसार

वाराणसी, प्रयागराज, झांसी, आगरा और बुंदेलखंड में आज तेज़ बारिश हो सकती है. यहां का अधिकतम तापमान आज भी 31 से 32 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने का पूर्वानुमान है. यहां का न्यूनतम तापमान 24 से 26 डिग्री के बीच रह सकता है.

इन जिलों में आज होगी अच्छी बारिश

उरई, हमीरपुर, बरेली, शाहजहांपुर, नजीबाबाद, मुरादाबाद, मुजफ्फरनगर, मेरठ, आगरा, अलीगढ़ और इटावा आजमगढ़, नोएडा, गाजियाबाद, हापुड़, सहारनपुर, बाराबंकी, कन्नौज और हरदोई में आज तापमान 30 से 31 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने का पूर्वानुमान है. यहां का न्यूनतम तापमान भी 24 से 26 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा. आज इन जिलों में झमाझम बारिश होगी.

Tags: Hindi news, Local18, UP Weather

Disclaimer: This story is auto-aggregated by a computer program and has not been created or edited by Ghaziabad365 || मूल प्रकाशक ||