———–

-सुरक्षित पर्यावरण के लिए अधिक से अधिक पौधारोपण बहुत जरूरी: महापौर
-पर्यावरण को बचाना है तो वृक्षारोपण बेहद जरूरी: विक्रमादित्य सिंह मलिक
-फलदार और औषधी के वृक्षों को अधिक संख्या में शामिल करने के नगर आयुक्त ने दिए निर्देश

गाजियाबाद। शहर में हरियाली बढ़ाने के लिए नगर निगम के उद्यान विभाग द्वारा सोमवार को वृहद स्तर पर पौधारोपण का आयोजन किया गया। जिसमें वन महोत्सव के अंतर्गत सप्ताह में 1 लाख से अधिक पौधे नगर निगम द्वारा लगाए जाएंगे। कवि नगर जोन के मुखर्जी पार्क से वन महोत्सव का महापौर सुनीता दयाल एवं नगर आयुक्त विक्रमादित्य सिंह मलिक ने संयुक्त रूप से पौधरोपण कर शुभारंभ किया। महापौर द्वारा सोमवार के दिन बेलपत्र का पौधा लगाया। साथ ही शहर वासियों को पर्यावरण बनाए रखने के लिए पौधारोपण बेहद जरूरी है संदेश दिया। महापौर ने बताया नगर निगम, पार्षद व शहर के निवासी आरडब्ल्यूए पदाधिकारी सहित, उत्साह पूर्वक पौधा रोपण कर रहे हैं। एक पौधा मां के नाम अभियान में शामिल हो रहे हैं, जो की सराहनीय हैं। आज लगाया हुआ पौधा कल वृक्ष के रूप में हम सभी के लिए लाभदायक सिद्ध होगा। इस प्रकार सभी का पौधारोपण के लिए उत्साह वर्धन किया।

उन्होंने कहा कि वृक्ष हमें फल, छाया, लकड़ी और सबसे महत्वपूर्ण ऑक्सीजन प्रदान करते हैं। ऑक्सीजन की जरूरत मनुष्य को कोविड के दौर में अच्छी तरह से समझ में आई। उससे भी हम सबको सबक लेना चाहिए और इसके लिए पौधे लगाना सर्वोत्तम है। नगर आयुक्त विक्रमादित्य सिंह मलिक ने आम का पौधा लगाकर समस्त नागरिकों को पर्यावरण संरक्षण के लिए एक-एक पौधा लगाने की अपील की। उन्होंने कहा कि हमारे भविष्य के लिए शुद्ध वातावरण व शुद्ध वायु की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए पौधों का रोपण व उनका संरक्षण करना अति आवश्यक है। उन्होंने कहा कि वृक्षों से शुद्ध ऑक्सीजन प्राप्त होती है, जो हमारे जीवन के लिए अति आवश्यक है। अत: सभी का दायित्व है कि अधिक से अधिक पौधे लगाएं। अपने जनपद को हरा भरा बनाये रखने में पूर्ण सहयोग करें। शहर के पांचो जोन में पौधारोपण का कार्य अभियान के रूप में किया गया।

क्षेत्रीय पार्षदों ने भी अपने-अपने क्षेत्र में सार्वजनिक स्थानों पर पौधारोपण किया। नगर आयुक्त ने उद्यान प्रभारी डॉक्टर अनुज कुमार सिंह को पौधा रोपण के समय अधिक से अधिक संख्या में फलदार पौधे और औषधि वाले पौधों की शामिल करने के निर्देश दिए। जिसके क्रम में नगर निगम द्वारा आंवला का पौधा, नीम का पौधा, छाया के लिए शीशम, पीपल, बरगद का वृक्ष को शामिल किया गया और फलदार वृक्ष के लिए शहतूत, आम, अमरूद, जामुन के वृक्ष भी लगाए जा रहे है। उद्यान प्रभारी डॉ अनुज कुमार सिंह ने बताया नगर निगम द्वारा अधिक से अधिक पौधारोपण की तैयारी की गई है। जिसमें उद्यान विभाग की समस्त टीम लगी हुई है। पार्कों के साथ-साथ ऐसे सार्वजनिक स्थान भी चुने गए हैं जहां पर वृक्ष लगाए जा सकते हैं। वहां पर जन सहयोग से वृक्षारोपण किया जा रहा है।

वन महोत्सव के क्रम में पूरे सप्ताह अधिक से अधिक पौधारोपण का कार्य किया जाएगा। जिसमें लक्ष्य को पूरा करते हुए 1 लाख 20 हजार पौधे लगाने का पूरा प्रयास किया जाएगा। सोमवार को वन महोत्सव सप्ताह के शुभारंभ पर लगभग 9000 से अधिक पौधारोपण शहर में किए गए। नगर निगम द्वारा शहर को प्रदूषण मुक्त बनाने के लिए निरंतर प्रयास किया जा रहा है। इसी श्रृंखला को आगे बढ़ते हुए पौधारोपण भी बृहद स्तर पर कराया जा रहा है। शहर के सभी वार्डों में पौधारोपण का कार्य किया गया, स्कूलों में भी पौधारोपण का कार्यक्रम जारी है।

Disclaimer: This story is auto-aggregated by a computer program and has not been created or edited by Ghaziabad365 || मूल प्रकाशक ||