———–

विशाल भटनागर/ मेरठ: गर्मी के सीजन में देखने को मिलता है कि फलों का राजा आम जैसे ही मार्केट में आता है. लोग उसे खरीदते हुए दिखाई देते हैं. क्योंकि आम का स्वाद लोगों को अपना दीवाना बनाता है. ऐसे में आम की भी विभिन्न प्रकार की वैरायटी लोगों को काफी पसंद आती है. जिसमें दशहरी, चौसा, लंगड़ा, मुंबई सहित अन्य प्रकार के आम लोग खरीदते हुए दिखाई देते हैं, लेकिन पश्चिमी उत्तर प्रदेश के मेरठ की बात करें तो यहां के शाहजहांपुर में किसानों द्वारा एक नहीं बल्कि कई तरह की वैरायटी तैयार की गई है. जिनका स्वाद काफी बेहतरीन है. ऐसे में लोकल-18 की टीम द्वारा भी किसानों से खास बातचीत की गई.

30 से अधिक हैं आम की वैरायटी
लोकल-18 की टीम से खास बातचीत करते हुए बागवानी की कमान संभाल रहे किसान आमिर खान ने बताया कि उनके बाग में एक नहीं बल्कि 30 से अधिक प्रकार की वैरायटी मौजूद है. उन्होंने आम की वैरायटी के नाम बताते हुए कहा की मुंबई, गुलाब जामुन, दशहरी, लंगड़ा, तोतापरी, अमरपाली, रठौल, बीजू, अल्फांसो, फजरी हुस्नारा ,अफीस, केसर, नालंदा, सफेदा सहित विभिन्न प्रकार की वैरायटी मौजूद है. वह कहते हैं कि जिस क्षेत्र में भी कोई नई तरह की वैरायटी तैयार की जाती है. उसी के नाम से उसे आम की पहचान बन जाती है.

विदेश में भी रहती है मेरठ के आम की डिमांड
किसान आमिर खान बताते हैं कि उनकी बागवानी में जो आम की फसल होती है. उसकी डिमांड विदेश में भी देखने को मिलती है. उन्होंने बताया कि पाकिस्तान, अमेरिका, जापान, चीन, सऊदी अरब सहित पड़ोसी देश में बड़ी मात्रा में यहां हुए आम सप्लाई होते हैं. उन्होंने बताया कि सबसे ज्यादा डिमांड हुस्नारा, हफीस आम की देखने को मिलती है.

फल पट्टी के नाम से है विशेष पहचान
मेरठ जिला उद्यान अधिकारी संजय कुमार ने लोकल-18 से खास बातचीत करते हुए बताया कि मेरठ के माछरा ब्लॉक के अंतर्गत शाहजहांपुर व जानी ब्लॉक को फल पट्टी के नाम से ही जाना जाता है. यहां पर विभिन्न प्रकार की फलों से संबंधित खेती किसान करते हुए नजर आते हैं. उन्होंने बताया कि यहां के आम की डिमांड देश ही नहीं बल्कि विदेशों में भी बड़ी मात्रा में देखने को मिलती है. बता दें कि यहां फल पट्टी में अभी कई तरह की ऐसी आम की वैरायटी मौजूद है. जिनका आप दो से ढाई महीने तक आराम से आनंद ले सकेंगे.

Tags: Local18, Meerut city news, Meerut Latest News, Meerut news, Meerut news today

Disclaimer: This story is auto-aggregated by a computer program and has not been created or edited by Ghaziabad365 || मूल प्रकाशक ||