———–

नई दिल्ली. भारतीय क्रिकेट टीम ने आईसीसी टी20 विश्व कप का खिताब जीतकर पूरी दुनिया में टीम इंडिया के चाहने वालों को बड़ा गिफ्ट दिया. साउथ अफ्रीका के खिलाफ खेले गए रोमांचक मुकाबले में भारत ने 7 रन से जीत दर्ज की. इस मुकाबले को जीतने के बाद टीम इंडिया के स्टार बल्लेबाज विराट कोहली ने टी20 इंटरनेशनल से संन्यास की घोषणा कर दी. पहले बल्लेबाजी करते हुए भारतीय टीम लड़खड़ाई गई थी. किंग कोहली ने 59 गेंद पर 76 रन की पारी खेल स्कोर 7 विकेट पर 176 रन तक पहुंचाने में अहम भूमिका निभाई. विराट को प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया.

आईसीसी टी20 विश्व कप में भारतीय टीम ने अजेय रहते हुए ट्रॉफी को अपने नाम किया. रोहित शर्मा की कप्तानी में खेलने उतरी टीम इंडिया ने दुनियाभर में भारतीय टीम के चाहने वालों का सपना पूरा किया. भारत के पूर्व कप्तान विराट कोहली ने फाइनल मैच में टीम के लिए यादगार पारी खेली और मैच खत्म होने के बाद इस धुरंधर ने फॉर्मेट को अलविदा कह दिया. विराट कोहली ने भारत के टी20 विश्व कप चैंपियन बनने के तुरंत बाद कहा, “यह मेरा भारत की तरफ से आखिरी टी20 विश्व कप था. यह टीम इंडिया के लिए मेरा आखिरी टी20 इंटरनेशनल मैच था. मैं चाहता हूं कि अब युवा आगे आएं और जिम्मेदारी संभालें.”

अपने आखिरी टी20 मैच में खेली यादगार पारी

विराट कोहली ने भारतीय टीम के लिए वैसे तो कई यादगार पारी खेली है लेकिन पूरे टूर्नामेंट में रन बनाने के लिए संघर्ष करते नजर आए इस धुरंधर ने फाइनल मैच में मैच जिताऊ पारी खेली. 34 रन पर तीन बड़े विकेट गंवाने के बाद भारतीय टीम साउथ अफ्रीका के खिलाफ मुश्किल में नजर आ रही थी. विराट कोहली ने यहां से ना सिर्फ पारी को संभाला बल्कि रन गति को भी बनाए रखा. 59 गेंद पर 6 चौके और 2 छक्के की मदद से 76 रन की पारी खेल भारत को 176 रन तक पहुंचाने में अहम भूमिका निभाई. इस पारी के लिए उनको प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया.

FIRST PUBLISHED : June 30, 2024, 24:00 IST

Disclaimer: This story is auto-aggregated by a computer program and has not been created or edited by Ghaziabad365 || मूल प्रकाशक ||