———–

हाइलाइट्सभारत और साउथ अफ्रीका दोनों ही वर्ल्‍ड कप जीतने की मजबूत दावेदार हैं.रोहित शर्मा एंड कंपनी पिछले साल भारत में वर्ल्‍ड कप जीतने से चूक गई थी.बारबाडोज में आज बारिश होने की संभावना जताई जा रही है.

नई दिल्‍ली. भारत और साउथ अफ्रीका के बीच टी20 वर्ल्‍ड कप 2024 का फाइनल मैच वेस्‍टइंडीज के बारबाडोज में होने जा रहा है. इस मुकाबले पर बारिश का साया मंडरा रहा है. भारतीय समयानुसार देर शाम आसमान साफ था और सूरज भी निकला हुआ था. हालांकि इस बात से इनकार नहीं किया जा सकता कि मैच में बारिश का खलल पड़े. फैन्‍स के मन में यह सवाल उठना लाजमी है कि भारत और साउथ अफ्रीका के बीच मैच पूरा 20-20 ओवरों का होगा या नहीं. बारिश के खलल के चलते खेल प्रेमियों को 10-10 ओवरों का मुकाबला देखने को भी मिल सकता है.

वैसे तो इस मुकाबले के लिए रिजर्व डे भी रखा गया है लेकिन अंपायर्स पूरी कोशिश करेंगे कि आज ही मुकाबले का नतीजा आए. ICC के नियमों के अनुसार, अगर गेम 60 मिनट से अधिक समय तक शुरू नहीं होता तो 40 ओवर का पूरा मैच होगा. लिहाजा अगर प्रतियोगिता भारतीय समयानुसार मैच 9 बजे से शुरू होता है, तो पूरा खेल देखने को मिलेगा. इसके बाद ओवरों की संख्या कमी की जाएगी.

यह भी पढ़ें:- वेस्‍टइंडीज से जुड़ी द्रविड़ की वो सबसे कड़वी यादें…

10-10 ओवरों का मैच कब तक संभव?
मैच जारी रखने के लिए, प्रत्येक टीम को कम से कम 10 ओवर तक बल्लेबाजी करनी होगी. ऐसी स्थिति में, 190 मिनट का बफर समय होता है. इसका मतलब है कि 10-ओवर प्रति टीम का खेल भारतीय समयानुसार रात 11.10 बजे के बाद शुरू नहीं हो सकता. अगर इसके बाद भी मैच नहीं शुरू हो सका तो इसे रद्द कर दिया जाएगा. इसके बाद मैच रिजर्व डे पर अगले दिन खेला जाएगा.

…तो सुपर ओवर से निकलेगा नतीजा
अगर रिजर्व डे पर भी बारिश के चलते मैच नहीं खेला जा सका तो अंपायर्स सुपर ओवर का आयोजन करेंगे. जो टीम सुपर ओवर जीतेगी वहीं, वर्ल्‍ड कप भी अपने नाम कर लेगी. अगर बारिश के कारण सुपर-ओवर भी नहीं हो सका तो दोनों टीमों को संयुक्‍त रूप से वर्ल्‍ड कप विजेता घोषित कर दिया जाएगा.

Tags: Icc T20 world cup, Ind vs sa, India vs South Africa, T20 World Cup

Disclaimer: This story is auto-aggregated by a computer program and has not been created or edited by Ghaziabad365 || मूल प्रकाशक ||