———–

नई दिल्‍ली. ICC टी20 वर्ल्‍डकप 2024 (ICC T20 World Cup 2024) निर्णायक पड़ाव पर है. टूर्नामेंट के दूसरे सेमीफाइनल में टीम इंडिया ने इंग्‍लैंड को 68 रन से हराकर दक्षिण अफ्रीका से फाइनल खेलने का ‘टिकट बुक’ किया है. इससे पहले, दक्षिण अफ्रीका ने ‘जाइंट किलर’ अफगानिस्‍तान को 9 विकेट से हराकर फाइनल में स्‍थान बनाया था. ब्रिजटाउन में होने वाला 29 जून का खिताबी मुकाबला तय करेगा कि चैंपियन का सेहरा किस टीम के सिर सजता है? विजेता टीम के अलावा टूर्नामेंट में टॉप बॉलर और बैटर को लेकर भी फैंस में कयासों का दौर जारी है. इस रेस में फिलहाल अफगानिस्‍तान के प्‍लेयर का दबदबा है.

अफगान टीम भले ही वर्ल्‍डकप के फाइनल में नहीं पहुंच पाई है लेकिन व्‍यक्तिगत प्रदर्शन में इसके प्‍लेयर्स छाए हुए हैं. टूर्नामेंट के सर्वश्रेष्‍ठ बैटर और बॉलर, दोनों की रेस में अफगान प्‍लेयर शीर्ष पर हैं.  इन दोनों सेक्‍शन के टॉप 5 में एक से अधिक अफगानी प्‍लेयर मौजूद हैं. अफगान टीम के फजलहक फारूखी (8 मैचों में 17 विकेट) बॉलर्स और रहमनुल्‍लाह गुरबाज (8 मैचों में 281 रन) बैटर्स की रेस में अभी टॉप पर हैं. जहां तक टॉप बॉलर की बात है तो यह लगभग तय है कि अफगानिस्‍तान या भारत के किसी बॉलर को ही सर्वाधिक विकेट लेने का श्रेय मिलेगा. इसका कारण यह है कि टूर्नामेंट के शीर्ष 5 बॉलरों में इस समय अफगानिस्‍तान के तीन और भारत के दो खिलाड़ी हैं जबकि इसमें शामिल अन्‍य बॉलरों की टीमें बाहर हो चुकी हैं. कमोबेश यही स्थिति बैटरों को लेकर है. टॉप 5 बैटरों में अफगानिस्‍तान के दो खिलाड़ी हैं जबकि तीन अन्‍य प्‍लेयर की टीमें ‘आउट’ हो चुकी हैं. इंग्‍लैंड के खिलाफ सेमीफाइनल के बाद टीम इंडिया के कप्‍तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) छलांग मारते हुए तीसरे स्‍थान पर पहुंच गए हैं.

T20 World Cup: कभी अर्श तो कभी फर्श पर, 4 मैचों में से दो में प्‍लेयर ऑफ द मैच, एक में हुआ था शर्मसार

अफगानिस्‍तान के फजलहक और अर्शदीप में मुकाबला

टूर्नामेंट में सर्वाधिक विकेट लेने वाले बॉलरों में फजलहक (Fazalhaq Farooqi) के बाद दूसरे नंबर पर भारत के अर्शदीप सिंह (Arshdeep Singh) हैं जो 7 मैचों में 15 विकेट अपने नाम कर चुके हैं. भारत-कनाडा का ग्रुप मैच बारिश की भेंट चढ़ने के कारण अर्शदीप ने फजलहक से एक मैच कम खेला है. इंग्‍लैंड के खिलाफ सेमीफाइनल में अर्शदीप कोई विकेट नहीं ले सके. अफगानिस्‍तान के राशिद खान (Rashid Khan) और बांग्‍लादेश के रिशाद हुसैन (Rishad Hossain) 14-14 विकेट लेकर इस सूची में संयुक्‍त रूप से तीसरे जबकि भारत के जसप्रीत बुमराह, अफगानिस्‍तान के नवीन उल हक, दक्षिण अफ्रीका के एनरिक नोर्किया, वेस्‍टइंडीज के अल्‍जारी जोसेफ और ऑस्‍ट्रेलिया के एडम जंपा 13-13 विकेट लेकर संयुक्‍त रूप से चौथे स्‍थान पर हैं.

इनमें से नवीन, जोसेफ और जंपा की टीमें (अफगानिस्‍तान, वेस्‍टइंडीज और ऑस्ट्रेलिया) टूर्नामेंट से बाहर हो चुकी है.ऐसे में मुकाबला फजलहक,अर्शदीप, बुमराह और नोर्किया के बीच ही है. हालांकि फजलहक की बराबरी या पीछे छोड़ने में अर्शदीप के अवसर सबसे बेहतर हैं. बुमराह और नोर्किया का टॉप पर काबिज फजलहक से 4 विकेट का फैसला हे जिसकी भरपाई करना नामुमकिन तो नहीं लेकिन मुश्किल जरूर है. दक्षिण अफ्रीका के एक अन्‍य बॉलर कगिसो रबाडा भी 12 विकेट ले चुके हैं.

T20 WC 2021 में जिताई ट्रॉफी, अब आधा दर्जन कैच छोड़कर बना ‘विलेन’,सोशल मीडिया पर हो रहा ट्रोल

अर्शदीप या फजल, करना होगा इंतजार?
ज्‍यादा संभावना यही है कि टूर्नामेंट में फजलहक और अर्शदीप में से कोई या दोनों संयुक्‍त रूप से सबसे अधिक विकेट लेने वाले बॉलर बनेंगे. यह श्रेय अफगानिस्‍तान के बॉलर को मिले या भारतीय बॉलर को, इतिहास बनना तय है. फजलहक नंबर वन रहे तो यह अफगानिस्‍तान के किसी खिलाड़ी के लिए टी20 वर्ल्‍डकप में सर्वाधिक विकेट लेने का दूसरा मौका होगा. 2016 के टी20 वर्ल्‍डकप में अफगानिस्‍तान के मोहम्‍मद नबी 12 विकेट लेकर शीर्ष बॉलर बने थे जबकि 11 विकेट के साथ राशिद को दूसरा स्‍थान मिला था. ये तीनों ही बॉलर, नबी के 12 विकेट के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ चुके हैं. फजल तो टी20 वर्ल्‍डकप के एक एडिशन में सर्वाधिक विकेट लेने के श्रीलंका के वानिंदु हसरंगा (16 विकेट) के रिकॉर्ड को भी पीछे छोड़ चुके हैं. फाइनल में दो या इससे अधिक विकेट लेकर अर्शदीप भी ऐसा कर सकते हैं. अर्शदीप अगर सबसे अधिक विकेट लेने वाले बॉलर बने तो किसी भारतीय प्‍लेयर के टी20 वर्ल्‍डकप में सर्वाधिक विकेट लेने का यह पहला मौका होगा. बहरहाल, सर्वाधिक विकेट लेने का श्रेय किसे मिलता है, यह जानने के लिए फैंस को फाइनल तक इंतजार करना होगा.

पहला टेस्‍ट शतक,स्‍कोर, कोचिंग..जॉन राइट और गैरीब कर्स्‍टन के करियर से जुड़ी समानताएं

टॉप बैटर की रेस में गुरबाज और ‘हिटमैन’

T20 World Cup, ICC T20 World Cup 2024, Fazalhaq Farooqi, Arshdeep Singh, Rahmanullah Gurbaz, Rohit Sharma, Most wickets in T20 World Cup 2024, Most runss in T20 World Cup 2024, India Vs South Africa, T20 World Cup Final, टी20 वर्ल्‍डकप, आईसीसी टी20 वर्ल्‍डकप 2024, फजलहक फारूकी, अर्शदीप सिंह, रहमनुल्‍लाह गुरबाज, रोहित शर्मा, टी20 वर्ल्‍डकप 2024 में सर्वाधिक विकेट, टी20 वर्ल्‍डकप 2024 में सर्वाधिक रन, भारत Vs दक्षिण अफ्रीका, टी20 वर्ल्‍डकप फाइनल

सर्वाधिक रन बनाने वाले बैटरों की रेस में मुख्‍य मुकाबला अफगानिस्‍तान के रहमनुल्‍ला गुरबाज (Rahmanullah Gurbaz) और भारत के रोहित शर्मा (Rohit Sharma) के बीच है. गुरबाज ने 8 मैचों में सर्वाधिक 281 रन बनाए हैं.ऑस्‍ट्रेलिया के ट्रेविस हेड 7 मैचों में 255 रन बनाकर दूसरे और भारत के रोहित शर्मा 7 मैचों में 248 रन बनाकर तीसरे नंबर पर हैं.गुरबाज को पीछे छोड़कर टूर्नामेंट का सबसे अधिक रन बनाने वाला बैटर बनने के लिए रोहित को फाइनल में कम से कम 34 रन बनाने होंगे.

गुरबाज के ही मुल्‍क के इब्राहिम जादरान 8 ही मैचों में 231 रन बनाकर चौथे नंबर पर हैं. वेस्‍टइंडीज के निकोलस पूरन 228 और अमेरिका के आंद्रियास गौस 219 रनों के साथ पांचवें और छठे स्‍थान पर हैं. दिलचस्‍प बात यह है कि रोहित शर्मा के अलावा टॉप 6 में मौजूद सभी बैटर्स की टीमें टूर्नामेंट से बाहर हो चुकी हैं. फाइनल में पहुंची दक्षिण अफ्रीका टीम के क्विंटन डिकॉक के 8 मैचों में 204 रन हैं लेकिन जादरान की बराबरी करने या उनसे आगे निकलने के लिए उन्‍हें फाइनल में बड़ा स्‍कोर बनाना होगा.

Tags: Arshdeep Singh, Hitman Rohit Sharma, Icc T20 world cup, Ind vs sa, India vs South Africa, Rahmanullah Gurbaz, Rohit sharma, T20 World Cup

Disclaimer: This story is auto-aggregated by a computer program and has not been created or edited by Ghaziabad365 || मूल प्रकाशक ||