———–

  • Hindi News
  • Career
  • Cbi Made The First Arrest In The Neet Case Opportunity For 12th Pass To Become A Sailor In Indian Navy Job And Education Bulletin
38 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

नमस्कार, आज टॉप जॉब्स में बताएंगे UPSSSC और इंडियन नेवी में निकली भर्तियों के बारे में। करेंट अफेयर्स में जानेंगे नए इंटरनेशनल एयरपोर्ट के बारे में। टॉप स्टोरी में बताएंगे NEET UG एग्जाम का नया अपडेट और उस केंद्र शासित प्रदेश के बारे में जहां साक्षरता दर 97% पहुंच गई है।

करेंट अफेयर्स

1. पूर्व सांसद पहलमान सुब्बा का निधन
27 जून को सिक्किम के पहले निर्वाचित सांसद पहलमान सुब्बा का निधन हो गया। 90 वर्षीय सुब्बा ने सेंट्रल रेफरल अस्पताल में अंतिम सांस ली। वे कई दिनों से स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं से जूझ रहे थे।

सुब्बा 1975 में सिक्किम के भारत में विलय के बाद लोकसभा के लिए चुने गए थे। सुब्बा ने 1977-80 के कार्यकाल के दौरान लोकसभा में सिक्किम का प्रतिनिधित्व किया था।

सुब्बा ने 1980 में सिक्किम जनता पार्टी (SJP) के टिकट पर चुनाव लड़ा और जीता था। वे सिक्किम शिक्षक संघ के अध्यक्ष भी रह चुके हैं।

पहलमान सुब्बा का जन्म 21 अगस्त 1937 को पश्चिम सिक्किम में हुआ था।

पहलमान सुब्बा का जन्म 21 अगस्त 1937 को पश्चिम सिक्किम में हुआ था।

2. पैराग्वे ISA का 100वां देश बना
26 जून को दक्षिण अमेरिकी देश पैराग्वे इंटरनेशनल सोलर अलायंस (ISA) में शामिल हो गया। नई दिल्ली में डिपॉजिटर के प्रमुख, संयुक्त सचिव अभिषेक के साथ पैराग्वे के राजदूत फ्लेमिंग राउल डुआर्टे ने बैठक के दौरान ट्रीटी पर साइन किए।

ISA के संस्थापक नरेंद्र मोदी और फ्रांस के पूर्व राष्ट्रपति फ्रांस्वा ओलांद हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रोन ने ISA लॉन्च किया था।

ISA इंटरनेशनल ग्रुप है, जिसमें कर्क रेखा और मकर रेखा के बीच स्थित देश शामिल हैं। इसका उद्देश्य सोलर एनर्जी के क्षेत्र में बदलाव लाना है।

पैराग्वे ISA में शामिल होने वाला 100वां देश बन गया है।

पैराग्वे ISA में शामिल होने वाला 100वां देश बन गया है।

3. होसुर में नया इंटरनेशनल एयरपोर्ट बनेगा
27 जून को तमिलनाडु विधानसभा में मुख्यमंत्री एम के स्टालिन ने होसुर में इंटरनेशनल एयरपोर्ट बनाने की घोषणा की। राज्य सरकार होसुर में लगभग 2,000 एकड़ में नया इंटरनेशनल एयरपोर्ट बनाने की योजना बना रही है।

नए इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर सालाना लगभग 3 करोड़ यात्री सफर कर सकेंगे। यहां एयरपोर्ट बनने से चेन्नई, तिरुवल्लूर, श्रीपेरुम्बदूर और कोयंबटूर जैसी कॉमर्शियल सिटीज से कनेक्टिविटी जुड़ जाएगी।

विधानसभा सदन में नए इंटरनेशनल एयरपोर्ट की घोषणा के दौरान तमिलनाडु मुख्यमंत्री एम के स्टालिन।

विधानसभा सदन में नए इंटरनेशनल एयरपोर्ट की घोषणा के दौरान तमिलनाडु मुख्यमंत्री एम के स्टालिन।

दिनभर के बाकी करेंट अफेयर्स के लिए यहां क्लिक करें…

टॉप जॉब्स

1. इंडियन नेवी ने सेलर के पदों पर निकाली भर्ती, 12वीं पास को मौका
इंडियन नेवी की ओर से स्पोर्ट्स कोटे के तहत सेलर पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया गया है। एप्लीकेशन फॉर्म भरने की आखिरी तारीख 20 जुलाई 2024 है। वहीं नॉर्थ ईस्ट, जम्मू कश्मीर, अंडमान एवं निकोबार, लक्षद्वीप एवं मिनिकॉय द्वीप समूह के लिए आवेदन की लास्ट डेट 25 जुलाई 2024 तय की गई है।

एजुकेशनल क्वालिफिकेशन :

  • 12वीं पास।
  • उम्मीदवारों ने जूनियर, नेशनल, इंटरनेशनल चैंपियनशिप में प्रतिभागी के रूप में सर्टिफिकेट प्राप्त किया हो।

शारीरिक योग्यता :

मेल कैंडिडेट्स की न्यूनतम लंबाई 157 सेमी. और फीमेल कैंडिडेट्स की न्यूनतम लंबाई 152 सेमी. तय की गई है।

आयु सीमा :

  • न्यूनतम आयु : 17 वर्ष
  • अधिकतम आयु : 25 वर्ष

2. UP में जूनियर इंजीनियर की 4376 वैकेंसी, लास्ट डेट 28 जून
उत्तर प्रदेश सबऑर्डिनेट सर्विस सिलेक्शन कमीशन (UPSSSC) की ओर से जूनियर इंजीनियर सिविल के पदों पर भर्ती जारी है। इस भर्ती के लिए शुरुआत में पदों की संख्या 4016 थी। इसे 20 जून को जारी विज्ञापन में बढ़ाकर 4376 किया गया है। उम्मीदवार ऑफिशियल वेबसाइट upsssc.gov.in पर जाकर 28 जून 2024 तक अप्लाई कर सकते हैं। आवेदन में करेक्शन की लास्ट डेट 5 जुलाई 2024 है।

एजुकेशनल क्वालिफिकेशन :

  • मान्यता प्राप्त संस्थान से सिविल इंजीनियरिंग में डिप्लोमा/ सिविल या ग्रामीण इंजीनियरिंग में डिप्लोमा।
  • UPSSSC PET 2023 का स्कोरकार्ड होना जरूरी है।

आयु सीमा :

  • न्यूनतम आयु पदानुसार 18/21 वर्ष और अधिकतम आयु 40 वर्ष होनी चाहिए।
  • आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों को ऊपरी आयु सीमा में छूट दी जाएगी।
  • आयु की गिनती 1 जुलाई 2024 को ध्यान में रखकर की जाएगी।

सरकारी नौकरियों से जुड़ी ऐसी ही और खबरों के लिए यहां क्लिक करें…

टॉप स्टोरी

1. NEET पेपर लीक केस में CBI की पहली गिरफ्तारी, पटना से मनीष प्रकाश और आशुतोष अरेस्ट
NEET पेपर लीक मामले में CBI ने गुरुवार को 2 आरोपी मनीष प्रकाश और आशुतोष को पटना से गिरफ्तार किया। दोनों ने ही पटना के प्ले एंड लर्न स्कूल को रात भर के लिए बुक कराया था। इसी स्कूल में 20 से 25 कैंडिडेट्स को इकट्ठा करके आंसर रटवाया गया था। यहीं से जली हुई बुकलेट के टुकड़े भी मिले थे। केंद्रीय जांच एजेंसी पिछले दो दिन से 11 लोगों से पूछताछ कर रही है। CBI ने बिहार पुलिस की आर्थिक अपराध इकाई (EOU) से 26 जून को यह केस अपने हाथ में लिया था। अब तक 5 राज्यों में पुलिस ने 27 से ज्यादा गिरफ्तारी की हैं।

2. पूरी तरह लिट्रेट हुआ लद्दाख
97% लिट्रेसी रेट के साथ लद्दाख पूरी तरह से लिट्रेट यूनियन टेरिटरी बना गया है। ULLAS- नवभारत साक्षरता कार्यक्रम स्कीम को सफलतापूर्वक लागू करने से लद्दाख ने यह उपलब्धि हासिल की है। इस स्कीम के तहत 15 साल से ज्यादा उम्र के ऐसे लोगों को पढ़ाया-लिखाया जाता है जो कभी स्कूल नहीं गए। ULLAS मोबाइल ऐप पर वर्तमान में 1.29 करोड़ लर्नर्स और 35 लाख वॉलंटियर्स टीचर्स एनरोल्ड हैं।

3. करिकुलम में 1975-77 इमरजेंसी का चैप्टर जोड़ा जाएगा- मोहन यादव
बुधवार को मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव ने कहा कि राज्य के सभी स्कूलों के सिलेबस में अब 1975-77 तक का इमरजेंसी पीरियड शामिल किया जाएगा। विपक्ष के नेताओं का जेल जाना और किस तरह उन्होंने सरकार के खिलाफ लड़ाई लड़ी, यह सभी इमरजेंसी वाले चैप्टर में शामिल किया जाएगा। इससे पहले मोहन यादव सिलेबस में भगवान राम और भगवान कृष्ण की सीखाई गई बातों को शामिल करने की बात भी कह चुके हैं।

​​ऐसी ही और खबरों के लिए यहां क्लिक करें…

खबरें और भी हैं…

Disclaimer: This story is auto-aggregated by a computer program and has not been created or edited by Ghaziabad365 || मूल प्रकाशक ||