———–

एमसीडी पार्किंग
– फोटो : अमर उजाला

विस्तार


दिल्ली में पार्किंग फीस चार गुना तक महंगी हो सकती है। बृहस्पतिवार को होने जा रही एमसीडी सदन की बैठक के लिए तैयार एजेंडे में ये प्रस्ताव शामिल है। ये प्रस्ताव पहले भी निगम के सदन में लाया गया था, लेकिन विपक्ष ने इसका विरोध किया था, इसके बाद इसे वापस ले लिया गया था। इस प्रस्ताव को लेकर फिर से सदन की बैठक में हंगामा होने की आशंका है।

दरअसल, वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग के ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान (ग्रैप) के दूसरे चरण में दिल्ली में वाहनों का बोझ घटाने के लिए सिविक एजेंसियों को पार्किंग शुल्क बढ़ाने के निर्देश दिए गए थे। इसी के तहत पिछले साल नवंबर में एनडीएमसी क्षेत्र में दो गुना तक पार्किंग फीस बढ़ाई गई थी, लेकिन एमसीडी के अधिकार क्षेत्र में पार्किंग फीस बढ़ाने पर पक्ष-विपक्ष के बीच आम सहमति तब नहीं बन पाई थी।

सत्ता पक्ष की ओर से अक्तूबर की बैठक में पार्किंग फीस 4 गुना तक बढ़ाने का प्रस्ताव लाया गया था, लेकिन सदन में इसका विरोध होने के बाद इसे वापस ले लिया गया था। अब 27 जून हो होने जा रही सदन की बैठक में इस प्रस्ताव को फिर से एजेंडे में शामिल किया गया है।

निगम आयुक्त के पास निर्णय लेने का अधिकार

यदि सत्ता पक्ष चाहेगा तो विपक्ष के विरोध के बावजूद ये प्रस्ताव सदन में पास हो जाएगा। सदन में सत्ता पक्ष के पास पर्याप्त संख्या बल है और इससे पहले भी सत्ता पक्ष ने विपक्ष के लाख विरोध के बावजूद सदन में कई प्रस्ताव पास किए हैं, लेकिन पार्किंग फीस बढ़ाने का निर्णय लेने का अधिकार एमसीडी आयुक्त के पास रहेगा। यदि निगम आयुक्त चाहेंगे तो सार्वजनिक नोटिस जारी कर पार्किंग फीस को चार गुना तक करने का आदेश जारी कर सकते हैं। फिलहाल, सदन की बैठक में साफ होगा कि ये एजेंडा पास होता है या एक बार फिर से वापस किया जाता है।

Disclaimer: This story is auto-aggregated by a computer program and has not been created or edited by Ghaziabad365 || मूल प्रकाशक ||