———–

नई दिल्‍ली. जबर्दस्‍त गेंदबाजी कौशल के बावजूद 34 वर्षीय तबरेज शम्‍सी (Tabraiz Shamsi) दक्षिण अफ्रीका (South Africa cricket team) टीम के परमानेंट मेंबर नहीं बन पाए हैं. खराब फिटनेस और प्रदर्शन में स्थिरता न होना इसका कारण माना जा सकता है. 34 साल के ‘चाइनामैन’ बॉलर शम्‍सी 8 साल के इंटरनेशनल क्रिकेट में अब तक महज 51 वनडे और 69 टी20 ही खेल सके हैं. बाएं हाथ के इस रिस्‍ट स्पिनर शम्‍सी की गुगली पढ़ने में अच्‍छे-अच्‍छे बैटर नाकाम होते हैं लेकिन खराब फील्डिंग और फिटनेस उनकी राह में बाधा बनती रही है. यही शम्‍सी टी20 वर्ल्‍डकप 2024 में दक्षिण अफ्रीका के मुख्‍य बॉलर साबित हो रहे हैं और टीम की जीत में अहम रोल निभा रहे हैं.

हालांकि शम्‍सी से ज्‍यादा विकेट एनरिक नोर्किया (13) और कगिसो रबाडा (12) ने लिए हैं लेकिन इन दोनों तेज गेंदबाजों से 4 मैच कम खेलकर 11 विकेट (औसत 9.27 और स्‍ट्राइक रेट 7.37) लेना शम्‍सी को स्‍पेशल बनाता है. अफगानिस्‍तान के खिलाफ पहले सेमीफाइनल (Afghanistan vs South Africa, 1st Semi Final) मे आज फिर शम्‍सी ने अपनी फिरकी से असर छोड़ते हुए 6 रन देकर 3 विकेट लिए और विपक्षी टीम को 56 रन पर समेटने में अहम योगदान दिया. उन्‍होंने मैच में महज 11 गेंदें फेंकी और करीम जनत, नूर अहमद और नवीन उल हक को पवेलियन लौटाया. मैच में 9 विकेट की आसान जीत हासिल करते हुए दक्षिण अफ्रीका ने पहली बार टी20 वर्ल्‍डकप के फाइनल में स्‍थान बनाया है. दूसरे सेमीफाइनल में आज ही भारतीय टीम का मुकाबला इंग्‍लैंड (IND Vs ENG) से होगा.

टूर्नामेंट में शम्‍सी का अब तक का सफर उतार-चढ़ाव भरा रहा है. अपने 4 मैचों में से 3 में जहां उनका प्रदर्शन टॉप क्‍लास रहा, वहीं एक मैच में बेहद खराब प्रदर्शन के कारण उन्‍हें अपयश भी झेलना पड़ा. दक्षिण अफ्रीका टीम ने टूर्नामेंट में अपने अभियान की शुरुआत श्रीलंका के खिलाफ 6 विकेट की जीत के साथ की लेकिन शम्‍सी को नेपाल के खिलाफ चौथे मैच में ही प्‍लेइंग XI में स्‍थान मिल पाया. इस मैच का पूरा फायदा उठाते हुए उन्‍होंने 19 रन देकर 4 विकेट लिए और प्‍लेयर ऑफ द मैच रहे. बाद में वेस्‍टइंडीज के खिलाफ अहम मैच में भी उन्‍होंने छाप छोड़ी और 27 रन देकर तीन विकेट लेते हुए फिर प्‍लेयर ऑफ द मैच बने. इस मैच में उन्‍होंने काइल मेयर्स,रोस्‍टन चेज और शेरफेन रुदरफोर्ड को आउट किया.

टीम इंडिया के पास ‘हिसाब चुकाने’ का मौका, स्‍ट्राइक रेट में इंग्‍लैंड के बैटर भारी लेकिन भारत के पास X फैक्‍टर

अमेरिका के खिलाफ मैच में हुई थी ‘धुलाई’

हालांकि इन दोनों मैचों के बीच शम्‍सी के प्रदर्शन में बड़ा ‘डाउनफाल’ भी आया. नईनवेली अमेरिकी टीम के खिलाफ उनकी चकाचक धुलाई हुई और चार ओवर में 50 रन ‘लुटाने’ के बावजूद वे एक ही विकेट ले पाए. इस खराब विश्‍लेषण के साथ मौजूदा वर्ल्‍डकप का सबसे महंगा बॉलिंग विश्‍लेषण शम्‍सी के नाम पर दर्ज हो गया था. वह तो भला हो ऑस्‍ट्रेलिया के मार्कस स्‍टोइनिस का, जिन्‍होंने टीम इंडिया के खिलाफ मुकाबले में 4 ओवर में 56 रन देकर शम्‍सी का यह ‘अनचाहा’ रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया. शम्‍सी अब इस बात की तसल्‍ली कर सकते हैं कि टी20 वर्ल्‍डकप 2024 का सबसे महंगी बॉलिंग का रिकॉर्ड अब उनके नाम नहीं रह गया है.

T20 वर्ल्‍डकप 2021 में टीम को जिताई थी ट्रॉफी, अब आधा दर्जन कैच छोड़कर बना ‘विलेन’, सोशल मीडिया पर हो रहा ट्रोल

टूर्नामेंट में शम्‍सी का प्रदर्शन
बनाम नेपाल : 4/19
बनाम अमेरिका : 1/50
बनाम वेस्‍टइंडीज : 3/27
बनाम अफगानिस्‍तान : 3/6

कुलदीप यादव से मिलता-जुलता है क्रिकेट का सफर
शम्‍सी का क्रिकेट का सफर भारत के चाइनामैन बॉलर कुलदीप यादव से मिलता-जुलता है. कुलदीप की तरह शम्‍सी भी शुरुआत में तेज गेंदबाजी करते थे लेकिन कोच ने कहा कि उनके पास तेज गेंदबाजी लायक तेजी और कौशल नहीं है. उन्‍हें स्पिनर बनने की सलाह मिली. ऐसे में शम्‍सी ने बाएं हाथ से स्पिन बॉलिंग शुरू की और फिर पीछे मुड़कर नहीं देखा. उन्‍होंने 2015 में कैरेबियन प्रीमियर लीग में 11 विकेट लिए और इस वर्ष के अफ्रीका टी20 कप के लिए ईस्‍टर्नस क्रिकेट टीम में स्‍थान बनाया. इसके बाद तो शम्‍सी अपने प्रदर्शन से दक्षिण अफ्रीका टीम में प्रवेश की राह बनाते गए. 7 जून 2016 को ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ वनडे खेलकर उन्‍होंने इंटरनेशनल डेब्‍यू किया. मैच में 8 ओवर में 36 रन देकर एक विकेट लिया. शम्‍सी ने अब तक दो टेस्‍ट, 51 वनडे और 69 टी20 मैच खेले हैं. टेस्‍ट में 6, वनडे में 72 और टी20I में 89 विकेट उन्‍होंने हासिल किए हैं. टी20I में 24 रन देकर 5 विकेट उनका सर्वश्रेष्‍ठ प्रदर्शन है. कुलदीप की तरह शम्‍सी को भी इस वर्ल्‍डकप में टीम के शुरुआती मैचों की प्‍लेइंग XI में स्‍थान नहीं मिला था.

T20 वर्ल्‍डकप से पंत की वर्ल्‍ड क्रिकेट में धांसू वापसी, धोनी व अन्‍य दिग्‍गज पिछड़े

तीसरे टी20 वर्ल्‍डकप को अब तक बनाया यादगार
तबरेज शम्‍सी का यह तीसरा वर्ल्‍डकप है. टूर्नामेंट के 11 मैचों में शम्‍सी ने अब तक 12.13 के औसत और 6.83 की इकोनॉमी से 23 विकेट हासिल किए हैं. वे 2021 और 2022 की दक्षिण अफ्रीकी टीम का भी हिस्‍सा रहे हैं. 2021 के वर्ल्‍डकप में उन्‍होंने 5 मैचों में 15.12 के औसत से 8 और 2022 के वर्ल्‍डकप में 2 मैचों में 14.00 के औसत से 4 विकेट लिए थे. मौजूदा वर्ल्‍डकप में 4 मैचों में अब तक उन्‍होंने 13.5 ओवर्स में 102 रन देकर 11 विकेट लिए हैं. इस दौरान उनका बॉलिंग औसत 9.27, इकोनॉमी 7.37 और स्‍ट्राइक रेट 7.5 का रहा है. फाइनल में भी वे दक्षिण अफ्रीकी टीम की बॉलिंग के ट्रंप कार्ड साबित हो सकते हैं.

पहला टेस्‍ट शतक,स्‍कोर, कोचिंग..जॉन राइट और गैरी कर्स्‍टन के करियर से जुड़ी समानताएं

जश्‍न मनाने के सिग्‍नेचर स्‍टाइल के कारण भी चर्चा में रह चुके

T20 World Cup, T20 World Cup 2024, Afghanistan vs South Africa, SA vs AFG, 1st SemiFinal, Tabraiz Shamsi, South Africa cricket team, टी20 वर्ल्‍डकप 2024, टी20 वर्ल्‍डकप, अफगानिस्‍तान Vs दक्षिण अफ्रीका, पहला सेमीफाइनल, तबरेज शम्‍सी, दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट टीम

शम्‍सी ने एक समय विकेट हासिल करने के बाद जश्‍न मनाने के अपने अंदाज के कारण चर्चा बटोरी थी. बैटर को आउट करने के बाद वे अपना शू निकालकर इसे कान पर इस तरह लगाते थे मानो मोबाइल पर किसी को बात कर रहे हों. जश्‍न मनाने के उनके इस सिग्‍नेचर स्‍टाइल के वीडियो एक समय सोशल मीडिया पर खूब वायरल हुए थे. हालांकि इस अंदाज पर उठे विवाद के बाद अब उन्‍होंने इस तरह से जश्‍न मनाना बंद कर दिया है.

Tags: Icc T20 world cup, IND vs ENG, India Vs England, South africa, South Africa Cricket, T20 World Cup

Disclaimer: This story is auto-aggregated by a computer program and has not been created or edited by Ghaziabad365 || मूल प्रकाशक ||