———–

प्रतीकात्मक तस्वीर
– फोटो : सोशल मीडिया

विस्तार


फर्जी आधार कार्ड के जरिये एक यात्री का पासपोर्ट बनवाकर उसे बैंकॉक भेजने की कोशिश करने वाले एजेंट को आईजीआई एयरपोर्ट थाना पुलिस ने गोरखपुर से गिरफ्तार किया है। एजेंट की पहचान गोरखपुर के गांव मंगलपुर निवासी अरविंद पांडे के रूप में हुई है। इससे पहले पुलिस ने गोरखपुर के रहने वाले एक यात्री को दिल्ली हवाई अड्डे से गिरफ्तार किया था, जो फर्जी पासपोर्ट के जरिये बैंकॉक जाने की कोशिश कर रहा था।

पुलिस अधिकारी ने बताया कि 9 जून की देर रात यूपी के देवरिया के गांव शांति नगर के रहने वाले अश्वनी कुमार (46) बैंकाॅक जाने के लिए हवाई अड्डे पर आए। इमिग्रेशन अधिकारियों ने यात्रा दस्तावेज और पासपोर्ट की जांच की। उसकी उम्र पासपोर्ट में दिए गए उम्र से मेल नहीं खा रही थी। मामला संदिग्ध होने पर अधिकारियों ने पूछताछ की, जिसमें पता चला कि यात्री का नाम सागर गुप्ता (38) है। वह गोरखपुर के गांव खखरी का रहने वाला है। यात्री को पुलिस के हवाले कर दिया गया। आईजीआई एयरपोर्ट थाना पुलिस ने सागर के खिलाफ धोखाधड़ी का मामला दर्ज कर उसे गिरफ्तार कर लिया।

पूछताछ में सागर ने बताया कि उसका एक साला कई साल से बैंकाॅक में रहकर ज्यादा पैसे कमा रहा है। बेहतर आजीविका के लिए उसने भी बैंकॉक जाने का फैसला किया। जनवरी 2020 में वह पर्यटक वीजा पर बैंकॉक गया और कुछ दिन वहां काम किया। वीजा समाप्त होने पर जुलाई 2021 में वह भारत आ गया। अब वह फिर से बैंकाॅक जाना चाहता था। उसके साले ने एजेंट अरविंद पांडे से मिलने को कहा। अरविंद ने सागर से कहा कि उम्रदराज लोगों का जल्द वीजा बन जाता है, इसलिए उससे एक लाख रुपये लेने के बाद उसका फर्जी नाम और पते पर आधार कार्ड बनवाया। फिर इसी आधार पर पासपोर्ट बनवाकर उसके वीजा का इंतजाम किया, लेकिन हवाई अड्डा पर वह पकड़ा गया।

थाना प्रभारी विजेंद्र राणा के नेतृत्व में पुलिस टीम ने अरविंद की तलाश शुरू की। तकनीकी जांच में अरविंद के गोरखपुर में होने की जानकारी मिली। पुलिस ने गोरखपुर के एक ठिकाने से आरोपी एजेंट अरविंद पांडे को गिरफ्तार कर लिया। 

Disclaimer: This story is auto-aggregated by a computer program and has not been created or edited by Ghaziabad365 || मूल प्रकाशक ||