———–

अंडरपास का रुका हुआ काम
– फोटो : अमर उजाला

विस्तार


राजधानी दिल्ली में सरकारी विभागों में तालमेल की कमी से जनता को कष्ट भोगना पड़ रहा है। आलम यह है कि जो काम किसी भी परियोजना के शुरू होने से पहले हो जाना चाहिए वह अब तक नहीं हो सका है। इसका प्रत्यक्ष उदाहरण मुकरबा चौक के पास जाम से राहत दिलाने के लिए बनाए जा रहे तीन अंडरपासों का निर्माण है। यह काम दो सरकारी विभागों में तालमेल की कमी से तय समय पर पूरा होता नजर नहीं आ रहा है। 

सितंबर 2022 में अंडरपास का शिलान्यास के बाद इस काम को इस वर्ष फरवरी में पूरा होना था। लेकिन, सिंचाई एवं बाढ़ नियंत्रण विभाग व पीडब्ल्यूडी में चल रही रस्साकशी की वजह से अब तक 25 फीसदी ही काम हो सका है। 

दरअसल, इस परियोजना में शुरू से ही देरी हुई, पहले निर्माण स्थल पर आईजीएल की लाइन और बिजली के तार आदि को स्थानांतरित करने में एक वर्ष से अधिक का समय लगा। उसके बाद निर्माण शुरू हुआ तो जमीन की अड़चन आ गई। जिस जमीन पर निर्माण कार्य होना है वह सिंचाई एवं बाढ़ नियंत्रण विभाग की है। परियोजना शुरू होने से पहले कहा गया है कि बिना पैसे लिए जमीन दी जाएगी। 

ऐसे में उक्त जमीन के पैसे को जोड़े बिना परियोजना की डीपीआर तैयार कर निर्माण कार्य शुरू कर दिया गया। बाद में सिंचाई एवं बाढ़ नियंत्रण विभाग ने लोक निर्माण विभाग (पीडब्ल्यूडी) से जमीन के बदले आठ करोड़ रुपयों की डिमांड शुरू कर दी। अब सरकार से आठ करोड़ रुपये मांगे गए हैं। फिलहाल राशि नहीं मिली है इस कारण वर्तमान में निर्माण कार्य शुरू नहीं हो पाया है।

1.5 किमी की दूरी हो जाएगी कम

59.50 करोड़ रुपये की लागत बनाए जा रहे तीनों अंडर पास से लाखों वाहन चालकों को राहत मिलेगी। योजना के तहत पहला अंडरपास हैदरपुर बादली मेट्रो स्टेशन के गेट नंबर तीन पर बनाया जा रहा है। इसका उपयोग पैदल यात्री व एनएमवी द्वारा बादली की ओर जाने के लिए किया जाएगा। 50 मीटर लंबा दूसरा अंडरपास 9.6 मीटर चौड़ा व छह मीटर ऊंचा होगा और इसका उपयोग बादली और आउटर रिंग रोड से आने वाले वाहन शालीमार बाग की ओर जाने के लिए करेंगे। 

वर्तमान में बादली या आउटर रिंग रोड की ओर जाने वाले वाहनों को मुकरबा चौक पर जाकर लूप का उपयोग करके शालीमार बाग की तरफ वापस आना पड़ता है, लेकिन अंडरपास बनने के बाद लगभग 1.5 किमी की दूरी कम हो जाएगी। तीसरे अंडरपास का उपयोग भविष्य में बनने वाले एलिवेटेड रोड के द्वारा संजय गांधी ट्रांसपोर्ट नगर से निकलने वाले वाहनों को आजादपुर की तरफ जाने के लिए उपयोगी होगा। इससे मुकरबा चौक पर लगने वाले जाम से निजात मिलेगी।

Disclaimer: This story is auto-aggregated by a computer program and has not been created or edited by Ghaziabad365 || मूल प्रकाशक ||