———–

गाजियाबाद: उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद में यदि आप होटल में जाने वाले हैं, तो उससे पहले आपके लिये यह खबर जरूरी है. दरअसल, दिल्ली एनसीआर इन दिनों भीषण गर्मी से जूझ रहा है. आगजनी के कई मामले आ रहे हैं. अधिकतर जगहों पर आग लगने की मुख्य वजह शॉर्ट सर्किट है. ऐसे में फायर ब्रिगेड विभाग ने जिलें में होटलों का ऑडिट कराया. जिसमें एक या दो नहीं बल्कि 121 होटलों में फायर सेफ्टी सिस्टम नहीं है.

टाइम्स ऑफ इंडिया की खबर के मुताबिक बढ़ती आग की घटनाओं को ध्यान में रखते हुए लगातार अग्निशमन विभाग अवेयरनेस प्रोग्राम जिले में संचालित कर रहा है. हाल ही में अस्पतालों में फायर सेफ्टी का ऑडिट किया गया था. अब फायर विभाग ने होटलों में फायर सेफ्टी जांच की है. अग्निशमन विभाग ने जिले में तकरीबन 201 होटलों का फायर सेफ्टी ऑडिट कराया. जिसमें चौंकाने वाला खुलासा हुआ है. फायर सेफ्टी ऑडिट में सिर्फ 80 होटलों के पास ही फायर सेफ्टी क्लीयरेंस मिला है. जबकि बाकी 121 होटल फायर सेफ्टी के मानकों को पूरा नहीं कर रहे हैं.

यह भी पढ़ेंः लक्ष्मीकांत दीक्षित का निधन, रामलला की प्राण प्रतिष्ठा में था बड़ा रोल, पीएम मोदी ने भी छुए थे पैर

गाजियाबाद शहर के 121 होटल फायर सेफ्टी के मानकों को पूरा नहीं कर रहे हैं. ना ही उनके पास फायर की एनओसी है. इसमें जिले के कई बड़े होटल भी शामिल हैं. आठ होटल के खिलाफ सीजेएम कोर्ट में केस दायर कराया गया है. मानक ना पूरे करने वाले होटलों को नोटिस भेजा गया है. एक अधिकारी के मुताबिक निर्धारित समय में मानक ना पूरा करने पर फायर डिपार्टमेंट होटल संचालकों के खिलाफ कार्रवाई करेगा.

फायर डिपार्टमेंट के मुताबिक होटल संचालकों को एग्जिट के सभी रास्तों को खुला रखने. रास्तों पर किसी प्रकार का सामान आदि रखकर अवरोधित न करने के निर्देश दिए गए हैं. भीषण गर्मी के मौसम में लगातार सामने आ रही आग की घटनाओं के बाद अग्निशमन विभाग ने औद्योगिक इकाइयों का ऑडिट करा रहा है.

Tags: Ghaziabad News, UP news, Uttar pradesh news

Disclaimer: This story is auto-aggregated by a computer program and has not been created or edited by Ghaziabad365 || मूल प्रकाशक ||