———–

रंजन दवे.

जोधपुर. सूर्यनगरी जोधपुर के सूरसागर थाना इलाके में शुक्रवार रात को मामूली बात को लेकर भारी बवाल मच गया. दो पक्ष आमने-सामने हो जाने से वहां हिंसा भड़क गई. आक्रोशित भीड़ ने एक दुकान और एक ट्रैक्टर को आग के हवाले कर दिया. शहर में बिगड़े हालत देखकर पुलिस प्रशासन के हाथ पांव फूल गए. आक्रोशित भीड़ पर काबू पाने के लिए वहां भारी पुलिस बल तैनात किया गया. हालात इस कदर बिगड़ गए कि पुलिस को आंसू गैस गोले दागने पड़े. पुलिस ने हिंसा के इस मामले में करीब एक दर्जन लोगों को हिरासत में लिया है. इलाके में भारी पुलिस बल तैनात है. फिलहाल वहां शांति बनी हुई है.

पुलिस के अनुसार बवाल आंबों का बास व्यापारियों का मोहल्ला में शुक्रवार रात करीब साढ़े नौ बजे हुआ था. इस बवाल के पीछे कारण गुरुवार को हुआ मामूली विवाद था. गुरुवार को वहां ईदगाह के पास स्थित एक दुकान में दरवाजा निकालने की बात पर दो नाबालिगों में कहासुनी हो गई थी. उसके बाद उनमें एक युवक के सिर में लोहे की किसी चीज की मार दी गई थी. लेकिन उस समय लोगों ने बीच बचाव कर मामले को शांत कर दिया था.

पथराव होने से मच गई भगदड़
शुक्रवार को दिन में भी यह मामला तूल पकड़ने लगा था. फिर स्थानीय वांशिदों और पुलिस ने बीच बचाव कर उस पर काबू पा लिया. लेकिन रात होते-होते यह मामला गरमा गया. दोनों पक्षों के लोग आमने-सामने हो गए और वहां हालात बिगड़ गए. देखते ही देखते वहां भारी भीड़ एकत्र हो गई. दोनों पक्षों के बीच पहले पथराव हुआ और फिर वहां कांच की बोतलें फेंकी गई. इससे बवाल और भड़क गया. आक्रोशित भीड़ ने एक दुकान और ट्रेक्टर को आग के हवाले कर दिया. वहां खड़े अन्य वाहनों में तोड़फोड़ कर दी गई.

एक दर्जन उपद्रवियों को पुलिस ने लिया है हिरासत में
इससे वहां अफरातफरी मच गई और खौफ का माहौल हो गया. स्थानीय थाना पुलिस से जब हालात नहीं संभले तो वहां भारी पुलिस फोर्स को बुलाया गया. कमिश्नेरनेट के आलधिकारी मौके पर पहुंचे. फिर भी मामला शांत नहीं हुआ तो आरएसी को बुलाया गया. भीड़ को काबू करने के लिए पुलिस ने आंसू गैस के गोले छोड़े. इससे वहां भगदड़ मच गई. बाद में पुलिस ने उपद्रवियों की धरपकड़ शुरू की. पुलिस ने इस मामले में करीब एक दर्जन लोगों को हिरासत में लिया है. पथराव में हाउसिंग बोर्ड के थाने के थानाधिकारी के भी चोटें आईं हैं.

गुरुवार को दोनों पक्षों ने एक दूसरे के खिलाफ केस दर्ज कराए थे
हालांकि इस पूरे विवाद को लेकर गुरुवार को ही दोनों पक्षों ने एक दूसरे के खिलाफ केस दर्ज करा दिया था. उसके बाद पुलिस ने उचित कार्रवाई का आश्वासन दिया था. पुलिस कोई कार्रवाई करती उससे पहले ही बवाल मच गया. फिलहाल मौके पर भारी पुलिस बल तैनात है. पुलिस और प्रशासन के आलाधिकारी उपद्रव प्रभावित इलाके की प्रत्येक गतिविधियों पर नजर बनाए हुए हैं.

Tags: Big news, Jodhpur News, Rajasthan news

Disclaimer: This story is auto-aggregated by a computer program and has not been created or edited by Ghaziabad365 || मूल प्रकाशक ||