———–

  • Hindi News
  • Career
  • BPSC Released 1339 Vacancies For Assistant Professor, UGC Declared 108 Government Universities As Defaulters
13 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

नमस्कार, आज टॉप जॉब्स में बताएंगे BPSC और हैवी व्हीकल फैक्ट्री में निकली भर्तियों के बारे में। करेंट अफेयर्स में जानेंगे कौन बना है सेना का नया लेफ्टिनेंट जनरल। टॉप स्टोरी में बताएंगे UGC ने किन यूनिवर्सिटीज को डिफॉल्टर लिस्ट में शामिल किया है।

करेंट अफेयर्स

1. एन एस राजा अगले सेना उप-प्रमुख बनेंगे
20 जून को केंद्र सरकार ने लेफ्टिनेंट जनरल NS राजा सुब्रमणि को सेना का उप-प्रमुख नियुक्त करने की मंजूरी दी। वे लेफ्टिनेंट जनरल उपेंद्र द्विवेदी की जगह लेंगे। लेफ्टिनेंट जनरल NS राजा सुब्रमणि को सेना में 37 साल से ज्यादा समय हो चुका है।

NS राजा सुब्रमणि वर्तमान में आर्मी की मध्य कमान का नेतृत्व कर रहे हैं। वो जॉइंट सर्विसेज कमांड स्टाफ कॉलेज, ब्रैकनेल (UK) और नेशनल डिफेंस कॉलेज, नई दिल्ली के पूर्व छात्र रहे हैं।

उन्होंने किंग्स कॉलेज लंदन से मास्टर ऑफ आर्ट्स की डिग्री और मद्रास विश्वविद्यालय से रक्षा अध्ययन में MPhil की उपाधि प्राप्त की है।

NS राजा सुब्रमणि 1985 में गढ़वाल राइफल्स में नियुक्त हुए थे।

NS राजा सुब्रमणि 1985 में गढ़वाल राइफल्स में नियुक्त हुए थे।

2. भारत दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा घरेलू एयरलाइन मार्केट बना
20 जून को एविएशन एनालिसिस फर्म OAG के आंकड़ों के मुताबिक, भारत दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा घरेलू एयरलाइन मार्केट बन गया। घरेलू मार्गों पर 1.55 करोड़ यात्री कैपेसिटी के साथ भारत ने ब्राजील को पीछे छोड़ दिया है।

घरेलू एयरलाइंस के मामले में अमेरिका पहला और चीन दूसरा सबसे बड़ा बाजार है। 10 वर्ष के औसत आधार पर भारत में हवाई सीटें औसत 6.9% से बढ़ रही हैं, जो टॉप 5 देशों में सबसे ज्यादा है।

10 साल पहले भारत की यात्री क्षमता 79 लाख थी।

10 साल पहले भारत की यात्री क्षमता 79 लाख थी।

3. डोनाल्ड सदरलैंड का निधन हुआ
20 जून को कनाडा के मशहूर एक्टर डोनाल्ड सदरलैंड का 88 साल की उम्र में निधन हो गया। डोनाल्ड के बेटे और एक्टर कीफर सदरलैंड ने सोशल मीडिया पर पोस्ट शेयर कर उनके निधन की जानकारी दी।

डोनाल्ड का फिल्मी करियर 1960 से 2020 तक रहा। उन्होंने ‘MASH’, ‘क्लूट’, ‘ऑर्डिनरी पीपल’ और ‘हंगर गेम्स’ जैसी फिल्मों में काम किया। वे ‘द डर्टी डजन’, ‘मैश’ और ‘डोंट लुक नाउ’ जैसी फिल्मों के बाद सुपरस्टार बन गए थे।

डोनाल्ड सदरलैंड का जन्म 17 जुलाई 1935 को कनाडा के शहर सेंट जॉन में हुआ था।

डोनाल्ड सदरलैंड का जन्म 17 जुलाई 1935 को कनाडा के शहर सेंट जॉन में हुआ था।

दिनभर के बाकी करेंट अफेयर्स के लिए यहां क्लिक करें…

टॉप जॉब्स

1. बिहार में असिस्टेंट प्रोफेसर के 1339 पदों पर भर्ती
बिहार में चिकित्सा महाविद्यालय और अस्पतालों के 23 विभागों में असिस्टेंट प्रोफेसर के 1339 पदों पर भर्ती निकली हैं। आवेदन शुरू होने के बाद उम्मीदवार ऑफिशियल वेबसाइट www.bpsc.bih.nic.in पर जाकर अप्लाई कर सकेंगे।

आयु सीमा :

अधिकतम 45 साल।

एजुकेशनल क्वालिफिकेशन :

  • MD, MS की डिग्री।
  • 3 साल का वर्क एक्सपीरियंस।

2. हैवी व्हीकल फैक्ट्री में 253 पदों पर भर्ती की आखिरी तारीख करीब
हैवी व्हीकल फैक्ट्री अवाडी, चेन्नई की ओर से ट्रेड अप्रेंटिस के पदों पर भर्ती निकली है। इस भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया ऑफलाइन की जाएगी। उम्मीदवारों को एप्लीकेशन फॉर्म 22 जून 2024 शाम 4:45 बजे से पहले तय पते पर भेजना होगा।

एजुकेशनल क्वालिफिकेशन :

नॉन ITI अप्रेंटिस :

मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10वीं या समकक्ष परीक्षा पास।

ITI अप्रेंटिस :

10वीं पास के साथ ही संबंधित ट्रेड में ITI की डिग्री।

आयु सीमा :

  • न्यूनतम आयु 15 वर्ष से कम और अधिकतम 24 वर्ष से ज्यादा नहीं होनी चाहिए।
  • आरक्षित वर्ग को ऊपरी आयु में नियमानुसार छूट दी जाएगी।
  • उम्र की गिनती 22 जून 2024 को ध्यान में रखकर की जाएगी।

सरकारी नौकरियों से जुड़ी ऐसी ही और खबरों के लिए यहां क्लिक करें…

टॉप स्टोरी

1. NEET काउंसलिंग पर रोक से सुप्रीम कोर्ट का फिर इनकार
सुप्रीम कोर्ट ने NEET काउंसलिंग पर रोक लगाने से फिर एक बार इनकार कर दिया है। शुक्रवार को सुप्रीम कोर्ट में इस संबंध में एक नई याचिका दायर की गई थी। याचिकाकर्ता का कहना था कि जिन 1563 कैंडिडेट्स को ग्रेस मार्क्‍स मिले हैं उनमें से 773 ऐसे हैं जो बिना ग्रेस मार्क्‍स के परीक्षा में फेल हुए हैं। इन कैंडिडेट्स को भी रीएग्‍जाम में बैठने का मौका मिल रहा है।

याचिका में मांग की गई कि पूरी परीक्षा रद्द कर दोबारा कराई जाए। इसके अलावा, सुप्रीम कोर्ट में केस पर 8 जुलाई को सुनवाई होनी है, ऐसे में 6 जुलाई से शुरू हो रही काउंसलिंग भी 2 दिनों आगे बढ़ाई जाए।

इस पर सुप्रीम कोर्ट ने काउंसलिंग पर रोक लगाने से इनकार कर दिया। हालांकि, रीएग्‍जाम की मांग पर NTA से 2 हफ्तों में जवाब दाखिल करने को कहा है। साथ ही कोर्ट ने कहा है कि काउंसलिंग ओपन एंड शट नहीं होती। ये एक प्रोसेस है। 6 जुलाई को केवल प्रोसेस शुरू होगा। एक सप्‍ताह बाद तक भी कैंडिडेट्स के पास मॉडिफिकेशन का ऑप्‍शन रहेगा।

2. UGC ने डिफॉल्टर यूनिवर्सिटीज की लिस्ट जारी की
यूनिवर्सिटी ग्रांट कमीशन यानी UGC ने देश भर की 157 यूनिवर्सिटीज को डिफॉल्टर घोषित कर दिया है। इसमें 108 सरकारी यूनिवर्सिटीज, 47 प्राइवेट यूनिवर्सिटीज और 2 डीम्ड यूनिवर्सिटीज शामिल हैं।

UGC ने यह कार्रवाई यूनिवर्सिटीज में लोकपाल नियुक्त नहीं किए जाने के कारण की है। लोकपाल यूनिवर्सिटी में स्टूडेंट्स की शिकायतें सुनने का काम करता है।

UGC की तरफ से जारी की गई डिफॉल्टर यूनिवर्सिटीज की लिस्ट में मध्यप्रदेश का स्थान पहले नंबर पर है। MP की 16 यूनिवर्सिटीज को डिफॉल्टर घोषित किया गया है। इसके बाद राजस्थान 14 और उत्तर प्रदेश 12 का नंबर आता है। वहीं इस लिस्ट में पश्चिम बंगाल की 10 सरकारी यूनिवर्सिटीज को डिफॉल्टर के रूप में दर्ज किया गया है।

ऐसी ही और खबरों के लिए यहां क्लिक करें…

खबरें और भी हैं…

Disclaimer: This story is auto-aggregated by a computer program and has not been created or edited by Ghaziabad365 || मूल प्रकाशक ||