———–

  • Hindi News
  • Career
  • Vacancy For 4500 CHO Posts In Bihar State Health Society, Supreme Court Again Refuses To Cancel Counseling In NEET Case
8 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

नमस्कार, आज टॉप जॉब्स में बताएंगे बिहार राज्य स्वास्थ्य सोसायटी और मध्य प्रदेश की डॉ. हरीसिंह गौर यूनिवर्सिटी में निकली भर्तियों के बारे में। करेंट अफेयर्स में जानेंगे भारतीय रग्बी टीम के नए कोच के बारे में। टॉप स्टोरी में बात NEET मामले में सुप्रीम कोर्ट के नए फैसले की और उस यूनिवर्सिटी की जहां पेपरलेस एग्जाम्स शुरू हो गए हैं।

करेंट अफेयर्स

1. सुरमा पाढ़ी ओडिशा विधानसभा अध्यक्ष बनीं
20 जून को सीनियर बीजेपी लीडर सुरमा पाढ़ी ने ओडिशा विधानसभा अध्यक्ष का पदभार संभाला। वे प्रमिला मलिक के बाद विधानसभा अध्यक्ष बनने वाले दूसरी महिला बन गईं हैं। सुरमा पाढ़ी 1988 में BJP में शामिल हुई थीं। वो 1998 से 2000 तक प्रदेश BJP महिला मोर्चा की अध्यक्ष रहीं। उन्होंने 2004 में पहली बार BJP के टिकट पर नयागढ़ जिले की रानपुर सीट पर चुनाव लड़ा और जीत हासिल की थी।

सुरमा पाढ़ी पेशे से वकील हैं।

सुरमा पाढ़ी पेशे से वकील हैं।

2. बिहार में 65% आरक्षण का फैसला हाईकोर्ट ने रद्द किया
20 जून को पटना हाईकोर्ट ने बिहार सरकार के आरक्षण सीमा बढ़ाए जाने के फैसले को खारिज कर दिया। राज्य सरकार ने शिक्षण संस्थानों और सरकारी नौकरियों में SC-ST, OBC और EBC को 50% से बढ़ाकर 65% आरक्षण देने का फैसला लिया था। इसे हाईकोर्ट में चुनौती दी गई थी। याचिकाकर्ता ने तर्क दिया था कि रिजर्वेशन इन कैटेगरी की आबादी की बजाय इनके सामाजिक और शिक्षा में पिछड़ेपन पर आधारित होना चाहिए।

3. वैसाले सेरेवी इंडियन रग्बी टीम के कोच बने
20 जून को इंडियन रग्बी फुटबॉल यूनियन (IRFU) ने वैसाले टिकोइसोलोमोनी सेरेवी को भारतीय पुरुष और महिला टीमों का मुख्य कोच नियुक्त किया। वैसाले वर्ल्ड रग्बी हॉल ऑफ फेम हैं। उन्होंने 1991, 1999 और 2003 के रग्बी वर्ल्ड कप में फिजी का प्रतिनिधित्व किया था। वैसाले ने 2005-06 में खिलाड़ी और कोच रहते हुए फिजी को पहला वर्ल्ड सीरीज खिताब दिलाया था। वैसाले को रग्बी के इतिहास में सबसे महान रग्बी सेवन्स खिलाड़ी माना जाता है।

वैसाले सेरेवी फिजी के पूर्व रग्बी यूनियन फुटबॉल खिलाड़ी और कोच हैं।

वैसाले सेरेवी फिजी के पूर्व रग्बी यूनियन फुटबॉल खिलाड़ी और कोच हैं।

दिनभर के बाकी करेंट अफेयर्स के लिए यहां क्लिक करें…

टॉप जॉब्स

1. बिहार राज्य स्वास्थ्य सोसाइटी ने 4500 पदों पर निकाली भर्ती
बिहार राज्य स्वास्थ्य सोसाइटी (SHS) ने बिहार में कम्युनिटी हेल्थ ऑफिसर (CHO) की भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है। इन पदों पर भर्ती के लिए 1 जुलाई से आवेदन प्रक्रिया शुरू हो रही है। उम्मीदवार ऑफिशियल वेबसाइट shs.bihar.gov.in. के माध्यम से अप्लाई कर सकेंगे।

एजुकेशनल क्वालिफिकेशन :
किसी मान्यता प्राप्त संस्थान या विश्वविद्यालय से बीएससी नर्सिंग/पोस्ट बेसिक नर्सिंग की डिग्री होनी चाहिए।

आयु सीमा :

  • उम्मीदवारों की आयु 21 से 47 वर्ष के बीच होनी चाहिए।
  • आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों को आयु सीमा में छूट दी जाएगी।

2. डॉ. हरीसिंह गौर विश्वविद्यालय, सागर में फैकल्टी की निकली भर्ती
डॉ. हरीसिंह गौर विश्वविद्यालय में असिस्टेंट प्रोफेसर के 88 पदों पर भर्ती निकली है। उम्मीदवारों को इस भर्ती में शामिल होने के लिए पहले ऑनलाइन फॉर्म भरना होगा। इसके बाद एप्लीकेशन फॉर्म और सभी जरूरी डॉक्यूमेंट्स को संबंधित पते पर ऑफलाइन माध्यम से जमा करना होगा। हालांकि सबसे पहले इस भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया की शुरुआत 21 फरवरी को की गई थी। आवेदन की आखिरी तारीख 20 मार्च 2024 थी। फिलहाल इस भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया एक बार फिर शुरू हुई है।

एजुकेशनल क्वालिफिकेशन :

  • संबंधित विषय में 55% अंकों के साथ मास्टर्स डिग्री।
  • यूजीसी नेट/एसएलईटी/एसईटी/सीएसआईआर नेट या पीएचडी।

आयु सीमा :

सरकारी नियमों के अनुसार तय की जाएगी।

सरकारी नौकरियों से जुड़ी ऐसी ही और खबरों के लिए यहां क्लिक करें…

टॉप स्टोरी

1. NEET UG मामले में सुप्रीम कोर्ट ने काउंसलिंग रद्द करने से इनकार किया
सुप्रीम कोर्ट ने गुरुवार को हुई सुनवाई में NEET UG काउंसलिंग पर रोक लगाने से फिर इनकार कर दिया है। कोर्ट ने कहा है कि आखिरी सुनवाई के बाद परीक्षा कैंसिल होती है तो काउंसलिंग भी कैंसिल हो जाएगी। इससे पहले 11 जून को भी सुप्रीम कोर्ट ने यह अपील खारिज की थी।

आज सुप्रीम कोर्ट में परीक्षा रद्द करने की मांग वाली नई याचिका पर भी सुनवाई हुई। यह अर्जी 49 स्टूडेंट्स और स्टूडेंट फेडरेशन ऑफ इंडिया (SFI) ने लगाई थी। इस पर अगली सुनवाई 8 जुलाई को होगी।

याचिकाकर्ताओं ने एग्जाम में 620 से ज्यादा स्कोर वाले स्टूडेंट्स का बैकग्राउंड चेक करने और फोरेंसिक जांच करने की मांग की। वहीं, पेपर लीक के आरोप की CBI जांच की भी मांग की।

इसके साथ ही सुप्रीम कोर्ट ने राजस्थान, कलकत्ता और बॉम्बे हाईकोर्ट में NEET UG केस में दायर याचिकाओं को क्लब कर दिया है। अब इन पर सुप्रीम कोर्ट में 8 जुलाई को सुनवाई होगी।

2. NEET रीएग्जाम- एडमिट कार्ड जारी, 23 जून को एग्जाम
नेशनल टेस्टिंग एजेंसी यानी NTA ने NEET UG रीएग्‍जाम का एडमिट कार्ड जारी कर दिया है। NEET रिजल्‍ट में ग्रेस मार्क्‍स पाने वाले 1563 कैंडिडेट्स के लिए 23 जून को रीएग्‍जाम होगा। इस परीक्षा का रिजल्‍ट 30 जून तक जारी कर दिया जाएगा। NEET UG का संशोधित रिजल्ट जारी होने के बाद काउंसलिंग की प्रक्रिया 6 जुलाई से शुरू होगी।

1. MIT विश्वप्रयाग यूनिवर्सिटी में हुआ पेपरलेस एग्जाम
महाराष्ट्र के सोलापुर की MIT विश्वप्रयाग यूनिवर्सिटी ने डिजिटाइजेशन की ओर एक महत्वपूर्ण कदम बढ़ाया है। यहां पेपरलेस एग्जाम्स का सफल आयोजन किया गया है। पेपरलेस एग्जाम्स से न सिर्फ स्टूडेंट्स बल्कि यूनिवर्सिटी स्टाफ को भी फायदा हुआ है। अब यहां क्वेश्चन पेपर को प्रिंट कराने, कलेक्ट करने और फिर उन्हें संभालकर स्टोर करने में स्टाफ का समय नहीं लगता। साथ ही पेपर लीक जैसी समस्याओं से भी पेपरलेस एग्जाम्स के जरिए बचा जा सकता है। इस फॉर्मेट में स्टूडेंट्स टेक्स्ट टू स्पीच कंवर्ट कर सकते थे, जूम कॉल की फैसिलिटी थी और क्वेश्चन्स के आलटर्नेटिव फॉर्मेट भी स्टूडेंट्स को दिए गए। इस तरह से डिसएबिलिटी से जूझ रहे स्टूडेंट्स भी एग्जाम दे पाए।

ऐसी ही और खबरों के लिए यहां क्लिक करें…

खबरें और भी हैं…

Disclaimer: This story is auto-aggregated by a computer program and has not been created or edited by Ghaziabad365 || मूल प्रकाशक ||