———–

  • Hindi News
  • Career
  • Education Ministry Canceled The Exam Through A Press Release; More Than 9 Lakh Candidates Will Have To Give The Exam Again
9 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक
लखनऊ यूनिवर्सिटी के बाहर NSUI के छात्रों ने प्रदर्शन किए। - Dainik Bhaskar

लखनऊ यूनिवर्सिटी के बाहर NSUI के छात्रों ने प्रदर्शन किए।

19 जून को देर रात UGC NET एग्जाम में पेपर लीक के शक के चलते एग्जाम को कैंसिल कर दिया गया। एजुकेशन मिनिस्ट्री ने प्रेस रिलीज जारी कर इसकी जानकारी दी थी। दरअसल दो दिन पहले है यानी 18 जून को UGC की परीक्षा हुई थी।

UGC परीक्षा रद्द होने के विरोध में आज शिक्षा मंत्री के घर के बाहर स्टूडेंट्स और नेशनल स्टूडेंट यूनियन ऑफ इंडिया NUSI के सदस्यों ने प्रदर्शन किया। पुलिस ने प्रदर्शनकारियों को हिरासत में ले लिया है।

छात्र NTA में भ्रष्टाचार और शिक्षा मंत्री के खिलाफ नारे लगाते देखे गए। प्रदर्शन में एक छात्र ने नकली नोटों से भरा एक बैग हवा में उछाला और मामले की तत्काल जांच की मांग की। इसके साथ ही UGC NET परीक्षा रद्द करने के विरोध में लखनऊ यूनिवर्सिटी में स्टूडेंट्स ने प्रदर्शन किया। प्रदर्शन कर रहे छात्रों को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया।

लखनऊ यूनिवर्सिटी के गेट नंबर पर प्रदर्शन कर रहे छात्रों को पुलिस ने हिरासत में लिया।

लखनऊ यूनिवर्सिटी के गेट नंबर पर प्रदर्शन कर रहे छात्रों को पुलिस ने हिरासत में लिया।

विपक्ष नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने किया ट्वीट
कांग्रेस अध्ययक्ष खड़गे ने अपने ट्वीट में लिखा NEET, UGC-NET, CUET (Common University Entrance Test) में पेपर लीक, धांधली और घोर अनियमितताओं का अब पर्दाफाश हो चुका है। NTA अब पूरी तरह से फेल हो चुकी है।

खड़गे ने लिखा- अगस्त 2020 में मोदी ने बड़े जोर-शोर से NRA की घोषणा की थी। इसका ढिंढ़ोरा पीटा था कि ये समय और संसाधन दोनों की बचत करेगा लेकिन अब तक एक भी एग्जाम नहीं करवाया है।

खड़गे ने लिखा- अगस्त 2020 में मोदी ने बड़े जोर-शोर से NRA की घोषणा की थी। इसका ढिंढ़ोरा पीटा था कि ये समय और संसाधन दोनों की बचत करेगा लेकिन अब तक एक भी एग्जाम नहीं करवाया है।

कैंडिडेट ने कहा- कल परीक्षा दी थी, पूरी मेहनत बेकार हो गई
UGC NET एग्जाम अपीयर करने वाले एक कैंडिडेट का ट्वीट शेयर करते हुए X यूजर प्रशांत सिंह ने तस्वीर शेयर की है, इसमें लिखा है ‘मैं 7 महीनों ने घर नहीं गया। पूरी मेहनत करके कल परीक्षा दी थी। लग रहा था इस बार JRF जरूर हो जाएगा। ट्रेन पकड़कर घर जा रहा था। इस खर्च और मेहनत का हिसाब कौन देगा।’

अखिलेश यादव ने X पर लिखा- अबकी बार पेपर लीक सरकार
सपा नेता अखिलेश यादव ने अपने X हैंडल पर लिखा अबकी बार पेपर लीक सरकार और इसके साथ ही कांग्रेस नेत्री सुप्रिया ने X पर सरकार से पेपर लीक को लेकर सवाल किए हैं।

18 जून को ही हुई थी परीक्षा
नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने 18 जून को देश के विभिन्न शहरों में आयोजित UGC-NET जून 2024 की परीक्षा को रद्द कर दिया है। NTA ने परीक्षा दो शिफ्ट में ओएमआर (पेन और पेपर) में आयोजित की थी।

19 जून को UGC को परीक्षा को लेकर गृह मंत्रालय के भारतीय साइबर अपराध समन्वय केंद्र (I4C) की राष्ट्रीय साइबर अपराध खतरा विश्वलेषण इकाई से कुछ इनपुट मिले थे। इन इनपुट्स में मंगलवार को आयोजित परीक्षा में गड़बड़ी की जानकारी मिली थी।

परीक्षा में गड़बड़ी की जांच CBI को सौंपी
शिक्षा मंत्रालय ने परीक्षा में गड़बड़ी होने की सूचना मिलने पर UGC-NET जून 2024 परीक्षा को रद्द किया। अब नए सिरे से परीक्षा आयोजित की जाएगी। साथ ही, जांच सेंट्रल ब्यूरो ऑफ इन्वेस्टिगेशन (CBI) को सौंपने का फैसला किया है।

इस रिपोर्ट में कहा गया है कि जूनियर रिसर्च फेलोशिप, असिस्टेंट प्रोफेसर के रूप में नियुक्ति और पीएचडी डिग्री प्रोग्राम में एडमिशन के लिए एंट्रेंस एग्जाम फिर से करवाए जाएंगे। UGC NET की परीक्षा 2 दिन पहले ही यानी 18 जून को हुई थी और मंगलवार को हुई इस परीक्षा में 9 लाख 8580 कैंडिडेट शामिल हुए थे। ये परीक्षा 300 सेंटर पर ली गई थी।

मंत्रालय ने प्रेस विज्ञप्ति में कहा “एग्जाम के स्तर को पारदर्शी और साफ रखने के लिए, एजुकेशन मिनिस्ट्री ने फैसला लिया है कि जून 2024 परीक्षा रद्द कर दी जाए। एक नई परीक्षा आयोजित की जाएगी, जिसकी जानकारी एक अलग नोटिफिकेशन से दी जाएगी,”

यह अनाउंसमेंट ऐसे समय में किया गया है जब NTA द्वारा कराया जाने वाला NEET एग्जाम विवादों में घिरा हुआ है। NEET इस महीने की शुरुआत में रिजल्ट जारी होने के बाद से ही बहस जारी है।

शिक्षामंत्री ने भी बीते दिनों कहा है कि NTA में सुधार की जरूरत है।

शिक्षामंत्री ने भी बीते दिनों कहा है कि NTA में सुधार की जरूरत है।

NTA कराता है UGC NET एग्जाम
UGC NET यानी यूनिवर्सिटी ग्रांट कमिशन नेशनल एलिजिबिलिटी टेस्ट नेशनल लेवल एग्जाम है। NTA इस एग्जाम को कंडक्ट करवाता है। ये एग्जाम साल में दो बार होती है। एक बार जून में और दूसरी बार दिसंबर महीने में करवाई जाती है।

पहले इस एग्जाम को UGC यानी यूनिवर्सिटी ग्रांट कमिशन करवाता था। यह परीक्षा भारत भर के विश्वविद्यालयों और कॉलेजों में असिस्टेंट प्रोफेसर या जूनियर रिसर्च फेलोशिप और असिस्टेंट प्रोफेसर के लिए करवाई जाती है। इस एग्जाम में दो पेपर होते हैं और दोनों पेपर के आधार पर जेआरएफ/या असिस्टेंट प्रोफेसर के पद के लिए पात्रता का फैसला किया जाता है। दोनों के कटऑफ अलग-अलग होते हैं, वहीं जेआरएफ मिलने वाले कैंडिडेट को JRF के दौरान स्टाइपेंड भी मिलता और ये आगे चल कर रिसर्च या पीएचडी में एडमिशन ले सकते हैं।

वहीं केवल असिस्टेंट प्रोफेसर के लिए एलिजवल कैंडिडेट राज्य के विश्वविद्यालयों, कॉलेजों में असिस्टेंट प्रोफेसर के पद के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

खबरें और भी हैं…

Disclaimer: This story is auto-aggregated by a computer program and has not been created or edited by Ghaziabad365 || मूल प्रकाशक ||