———–

नई दिल्ली. टी20 वर्ल्ड कप 2024 का सुपर-8 स्टेज अजैसे-जैसे यह आगे बढ़ रहा है, सेमीफाइनल की तस्वीर साफ हो रही है. टूर्नामेंट के ग्रुप-2 में शुक्रवार को गत चैंपियन इंग्लैंड और दक्षिण अफ्रीका का मुकाबला है. ये दोनों ही टीमें ग्रुप में एक-एक मैच जीत चुकी हैं. सुपर-8 में इंग्लैंड की टीम वेस्टइंडीज को हरा चुकी है तो दक्षिण अफ्रीका ने अमेरिका को हराया है. इंग्लैंड बनाम दक्षिण अफ्रीका मुकाबले में जो भी जीत दर्ज करेगी, वह सेमीफाइनल का दावा मजबूत कर लेगी.

इंग्लैंड ने चैंपियन वाले अंदाज में वापसी की
इंग्लैंड की जिस टीम पर महज 4 दिन पहले सुपर-8 से बाहर होने का खतरा मंडरा रहा था, उसने चैंपियन वाले अंदाज में वापसी की है. इंग्लैंड ने गुरुवार को सह मेजबान वेस्टइंडीज को हराकर फॉर्म में सेमीफाइनल का दावा ठोक दिया है. जॉस बटलर की टीम ने सुपर-8 में वेस्टइंडीज को 8 विकेट से करारी शिकस्त दी. उसने यह मुकाबला 15 गेंद बाकी रहते ही जीत लिया.

VIDEO: क्या पाकिस्तान टी20 वर्ल्ड कप में जानबूझकर हारा, बाबर आजम पर मैच फिक्सिंग के आरोप, गिफ्ट में ऑडी…

इंग्लैंड अब अपने ग्रुप में 2 अंक (1.34 नेट ररनेट ) के साथ पहले नंबर पर है. दक्षिण अफीका के भी 2 अंक हैं, लेकिन वह रनरेट (0.90) में इंग्लैंड से पीछे है. इसी ग्रुप-2 में वेस्टइंडीज और अमेरिका अपना मैच हार चुके हैं. ग्रुप-1 में भारत, अफगानिस्तान, ऑस्ट्रेलिया और बांग्लादेश की टीमें हैं. ग्रुप-1 का पहला मुकाबला आज गुरुवार को रात 8 बजे से भारत और अफगानिस्तान के बीच होगा.

सेमीफाइनल का समीकरण
टी20 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल का समीकरण लगभग वैसा ही है,  जैसा सुपर-8 का था. यानी हर ग्रुप की टॉप-2 टीमें अगले राउंड (सेमीफाइनल) के लिए क्वालिफाई करेंगी. हर टीम को ग्रुप में 3-3 मैच खेलने हैं. जिसने तीनों मैच जीते उसके सेमीफाइनल खेलने की गारंटी है. दो मैच जीतकर भी कोई टीम सेमीफाइनल खेल सकती है, लेकिन तब नेट रनरेट में पेंच फंस सकता है. ऐसा भी हो सकता है कि किसी ग्रुप में तीन टीमें दो-दो मैच जीत लें. ऐसा होने पर बेहतर रनरेट वाली दो टीमें सेमीफाइनल खेलेंगी.

इंग्लैंड के बैटर और अफ्रीकी बॉलर… 
इंग्लैंड के बैटर्स ने वेस्टइंडीज के खिलाफ बेहतरीन प्रदर्शन किया. फिल साल्ट ने 87 रन बनाए तो जॉनी बेयरस्टो ने 48 रन की पारी खेली. कप्तान जॉस बटलर ने 25 रन बनाए. कुल मिलाकर इंग्लैंड के बैटर अपनी फॉर्म साबित कर रहे हैं. ऐसे में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ मुकाबले में इंग्लैंड के बैटर्स पर ही ज्यादा दारोमदार होगा. हालांकि, कैगिसो रबाडा, लॉकी फर्ग्युसन की रफ्तार और केशव महाराज की फिरकी का सामना आसान नहीं होगा.

इंग्लैंड: जॉस बटलर (कप्तान), फिल साल्ट, जॉनी बेयरस्टो, मोइन अली, लियाम लिविंगस्टोन, हैरी ब्रुक, सैम करेन, बेन डकेट, जोफ्रा आर्चर, टॉम हार्टली, विल जैक्स, क्रिस जॉर्डन, आदिल राशिद, रीस टॉपले, मार्क वुड.

दक्षिण अफ्रीका: एडेन मार्करम (कप्तान), क्विंटन डी कॉक, रीजा हेंड्रिक्स, डेविड मिलर, हेनरिक क्लासेन, ट्रिस्टन स्टब्स, मार्को यानसेन, केशव महाराज, एनरिक नोर्किया, कैगिसो रबाडा, रयान रिकेल्टन, गेराल्ड कोएट्जी, तबरेज शम्सी, ब्योर्न फोर्टुइन, ओटनील बार्टमैन.

Tags: Icc T20 world cup, T20 World Cup

Disclaimer: This story is auto-aggregated by a computer program and has not been created or edited by Ghaziabad365 || मूल प्रकाशक ||