———–

कानपुर. उत्तर प्रदेश में कानपुर और आसपास के लोगों के लिए एक अच्छी खबर है. जल्द ही उन्हें चिड़ियाघर में अब नए वन्यजीवों का दीदार करने का मौका मिलेगा. अभी जब आप कानपुर प्राणी उद्यान जाते हैं, तो आपको कई वन्यजीव देखने को मिलते हैं लेकिन अब अगले महीने से आपको कई अन्य वन्यजीवों को भी देखने का मौका मिलेगा. यहां पर कई नए मेहमान लाए जा रहे हैं. जानिए कौन-कौन से नए वन्य जीव कानपुर प्राणी उद्यान की शान बढ़ाने के लिए आ रहे हैं और यहां से कौन-कौन वन्य जीव जा रहे हैं.

कानपुर प्राणी उद्यान द्वारा हैदराबाद जू से एनिमल एक्सचेंज प्रोग्राम के तहत कई वन्यजीवों को यहां लाया जा रहा है. इसके साथ ही कानपुर से भी कई वन्य जीव हैदराबाद भेजे जा रहे हैं क्योंकि वन्यजीवों की अदला-बदली नियम के तहत ही वन्य जीवों का आदान-प्रदान एक से दूसरे प्राणी उद्यान में किया जाता है. जिसके चलते कानपुर प्राणी उद्यान से दो मादा तेंदुआ, एक बाघिन, दो नर और तीन मादा बारहसिंगा कानपुर चिड़ियाघर से हैदराबाद चिड़ियाघर भेजे जा रहे हैं.

हैदराबाद से आ रहे ये खास मेहमान

कानपुर प्राणी उद्यान की शान बढ़ाने के लिए हैदराबाद चिड़ियाघर से रेड ईयर्ड स्लाइडर टर्टल आ रहा है, जो सबसे ज्यादा खास है. यह कानपुर चिड़ियाघर में आकर्षण का केंद्र बनेगा. इसके साथ ही एक व्हाइट टाइगर, एक देसी भालू का जोड़ा, चार चौसिंघा, दो पाड़ा हिरण और एक मादा सांभर यहां पर आ रही है. कानपुर प्राणी उद्यान के रेंजर नावेद इकराम ने लोकल 18 को बताया कि वन्यजीवों की अदला बदली नियम के तहत हैदराबाद जू से कानपुर जू कई वन्यजीव लाए जा रहे हैं, जो कानपुर प्राणी उद्यान की शान बढ़ाएंगे. यहां आने वाले दर्शकों को जल्द ही ये वन्यजीव देखने को मिलेंगे.

Tags: Kanpur city news, Local18, UP news, Wild animals

Disclaimer: This story is auto-aggregated by a computer program and has not been created or edited by Ghaziabad365 || मूल प्रकाशक ||