———–

गोरखपुर. गर्मियों के सीजन में लोगों को वॉटरफॉल और नदियां खूब आकर्षित करती हैं. वैसे तो भारत में भी खूबसूरत वॉटरफॉल और नदियां हैं लेकिन आज हम आपको एक ऐसे देश के बारे में बताने जा रहे हैं, जहां भारत के लोग गर्मियों की छुट्टियां मनाने खूब जाते हैं. लोग बेहद कम पैसों में वॉटरफॉल्स का भरपूर मजा लेते हैं. मजे की बात यह है कि यहां जाने के लिए न पासपोर्ट चाहिए होता है और न वीजा. दरअसल हम बात कर रहे हैं पड़ोसी देश नेपाल की. उत्तर प्रदेश के गोरखपुर से नेपाल की दूरी करीब 200 किलोमीटर है. 3 से 4 घंटे की ड्राइव कर यहां आसानी से पहुंचा जा सकता है. भारत-नेपाल बॉर्डर पर परमिट और भंसार बनवाने के बाद आपको सीधे एंट्री मिल जाती है.

अगर आप भी कम पैसों में नेपाल जाकर वहां के वॉटरफॉल्स का मजा लेना चाहते हैं, तो जान लीजिए इन टॉप 5 वॉटरफॉल्स के बारे में, जहां पर हर वक्त लोगों की भीड़ होती है. खासकर गर्मियों में लोग यहां खूब नहाने पहुंचते हैं और मजे करते हैं. सबसे ज्यादा टूरिस्ट यहां भारत से जाते हैं और गोरखपुर से यहां पहुंचना बेहद आसान है. अगर आप ट्रेन से जाते हैं, तो बॉर्डर तक 50 रुपये के टिकट में पहुंच जाएंगे और अगर बस से जाते हैं, तो 100 रुपये में आप यहां पहुंच जाएंगे.

डेविस वॉटरफॉल – अगर आप नेपाल जा रहे हैं और एक खूबसूरत वॉटरफॉल का मजा लेना चाहते हैं, तो नेपाल के सबसे पुराने वॉटरफॉल में से एक ‘डेविस वॉटरफॉल’ जरूर जाइए. यह पोखरा में स्थित है. इस वॉटरफॉल का नाम एक स्विस टूरिस्ट डेविस के नाम पर रखा गया था, जो गलती से झरने में गिर गया था. यह वॉटरफॉल काफी पॉप्युलर है और शानदार भी.

रुपसे वॉटरफॉल – नेपाल के सबसे खूबसूरत वॉटरफॉल में से एक ‘रुपसे वॉटरफॉल’ है. काली गंडकी कण्ठ जो नदियों की सबसे गहरी घाटी है, वहां से गुजरते हुए ‘रुपसे वॉटरफॉल’ नेपाल के म्याग्दी जिले का मुख्य आकर्षण है. यह वॉटरफॉल 300 मीटर की ऊंचाई से गिरता है व दिखने में बेहद खूबसूरत लगता है. अगर आप नेपाल जा रहे हैं, तो इसे जरुर देखिएगा. इसे नेपाल के नेचुरल वंडर में से एक माना जाता है.

पंचासे वॉटरफॉल – नेपाल में अपनी फैमिली के साथ शांत वातावरण और खूबसूरत माहौल में वॉटरफॉल का मजा लेना है, तो इसके लिए ‘पंचासे वॉटरफॉल’ सबसे बेस्ट साबित होगा. इसके साथ अगर आप ट्रेकिंग करना चाहते हैं, तो यह भी यहां पर आप कर सकते हैं. यहां से हिमालय और आसपास की घाटियों के मनोरम दृश्य को देखकर आप रोमांचित हो उठेंगे.

सीता वॉटरफॉल – नेपाल के बांदीपुर की सीता गुफा में स्थित इस वॉटरफॉल का नाम पौराणिक हिंदू देवी सीता के नाम पर रखा गया है. कहा जाता है कि मां सीता ने अपने निर्वासन के दौरान इसके पानी में स्नान किया था. यह झरना हरियाली के बीच एक चट्टान से गिरता है. यहां का वातावरण आपको सुकून का अहसास कराता है. अगर आप नेपाल अपने परिवार के साथ जाते हैं, तो ‘सीता वॉटरफॉल’ जरुर जाइए, जो देखने में बेहद खूबसूरत और पौराणिक कथाओं से रूबरू कराता है.

नमस्ते वॉटरफॉल – नेपाल के सबसे शानदार वॉटरफॉल्स में से एक ‘नमस्ते वॉटरफॉल’ भी है. यह वॉटरफॉल धनकुटा जिले के भेडे़तर गांव में स्थित है. हालांकि यह वॉटरफॉल वहां के लोकल लोगों के बीच में ज्यादा पॉपुलर है. टूरिस्ट इसे नहीं जान पाने के कारण यहां नहीं जाते हैं लेकिन पिछले कुछ समय से टूरिस्ट भी यहां पहुंच रहे हैं व इस वॉटरफॉल का भरपूर मजा ले रहे हैं. जानकार बताते हैं कि यह वॉटरफॉल पहाड़ से जब गिरता है, तो इसका आकार नमस्ते की तरह होता है, इसलिए इसका नाम ‘नमस्ते वॉटरफॉल’ रखा गया है.

Tags: Gorakhpur news, Local18, Nepal, Nepal Border

Disclaimer: This story is auto-aggregated by a computer program and has not been created or edited by Ghaziabad365 || मूल प्रकाशक ||