———–

नई दिल्ली. टी20 वर्ल्ड कप 2024 में एक ओर तो रनों का सूखा पड़ा हुआ है, दूसरी ओर वेस्टइंडीज और अफगानिस्तान के मैच में एक ओवर में ही 36 रन बन गए. रनों का यह तूफान यूं तो निकलस पूरन के बल्ले से आया, लेकिन इस महंगे ओवर में अजमतुल्लाह ओमारजई का भी भर-भरकर योगदान रहा. ओमारजई ने टी20 क्रिकेट के इस सबसे महंगे ओवर में 10 रन एक्स्ट्रा देकर इतिहास बनाने में पूरी मदद की.

यह टी20 इंटरनेशनल मैचों में पांचवां मौका है, जब एक ओवर में 36 रन बने हैं. सबसे पहले यह कारनामा भारत के लाडले युवराज सिंह ने किया था. उन्होंने 2007 में खेले गए पहले टी20 वर्ल्ड कप में एक ओवर में छह छक्के जड़ दिए थे. युवी का यह कहर इंग्लैंड के स्टुअर्ट ब्रॉड ने झेला था. इसके बाद वेस्टइंडीज के कायरन पोलार्ड और नेपाल के दीपेंद्र सिंह ने भी एक-एक ओवर में छह-छह छक्के लगाए. एक बार अफगानिस्तान के करीम जनत के एक ओवर में रोहित शर्मा और रिंकू सिंह ने मिलकर 36 रन बनाए थे.

रोहित को 8 और कोहली को 6 बार आउट करने वाले लेजेंड ने खेला आखिरी मैच, पहले ओवर में विकेट लेना रही खासियत

वेस्टइंडीज और अफगानिस्तान मैच में एक ओवर में बने 36 रन की बात करें तो यह अनचाहा रिकॉर्ड ऑलराउंडर अजमतुल्लाह ओमारजई के नाम दर्ज हुआ. अजमतुल्लाह मैच का चौथा ओवर लेकर आए तो निकलस पूरन ने उनका स्वागत छक्के से किया. यह तो मगर ट्रेलर था. पूरन ने इसके बाद इसी ओवर में 2 छक्के और 2 चौके और लगाए.

निकलस पूरन के तूफान से घबराए अजमतुल्लाह ने इसी ओवर में वाइड और नो बॉल भी फेंकी. वेस्टइंडीज को इसी ओवर में एक चौका लेगबाई के तौर पर भी मिला. यह इस ओवर का ही कमाल था कि वेस्टइंडीज ने पावरप्ले में 92 रन ठोक दिए, जो इस वर्ल्ड कप में सबसे अधिक है.

वेस्टइंडीज ने इस मैच में 5 विकेट पर 218 रन बनाए. इसमें सबसे अधिक योगदान निकलस पूरन (98) का ही रहा. हालांकि, पूरन को इस बात का अफसोस रह गया होगा कि वे 2 रन से शतक चूक गए. अफगानिस्तान की टीम वेस्टइंडीज के 218 रन के जवाब में 114 पर ही ऑलआउट हो गई. इस तरह मेजबान वेस्टइंडीज ने 104 रन से मैच  जीत लिया.

Tags: Icc T20 world cup, Nicholas Pooran, T20 World Cup, West indies

Disclaimer: This story is auto-aggregated by a computer program and has not been created or edited by Ghaziabad365 || मूल प्रकाशक ||