———–

नई दिल्ली. रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू एक समय आईपीएल पॉइंट टेबल में सबसे नीचे यानी 10वें नंबर पर थी. आरसीबी के फैंस भी तब प्लेऑफ की उम्मीद खोने लगे थे. लेकिन विराट कोहली के दमदार खेल ने सूरत बदल दी है. आरसीबी ने लगातार 4 मैच जीतकर खुद को प्लेऑफ की रेस में फिर से शामिल करा लिया है. इतना ही नहीं, उसने चेन्नई सुपरकिंग्स, लखनऊ सुपरजायंट्स और दिल्ली कैपिटल्स का खेल भी खराब कर दिया है. आइए जानते हैं कि क्या आरसीबी अब भी प्लेऑफ में पहुंच सकती है. अगर हां तो कैसे. क्या है समीकरण.

आईपीएल प्लेऑफ का समीकरण समझने से पहले पॉइंट टेबल में सभी टीमों की स्थिति जानना जरूरी है. पंजाब किंग्स पर शानदार जीत के बाद रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू के 10 अंक हैं. उसका रनरेट भी 0.217 है, जो लखनऊ और दिल्ली से बेहतर है. चेन्नई, दिल्ली और लखनऊ की टीमें 12-12 अंक लेकर पॉइंट टेबल में क्रमश: चौथे, पांचवें और छठे नंबर पर हैं. पहले तीन स्थान पर कोलकाता नाइटराइडर्स (16), राजस्थान रॉयल्स (16) और सनराइजर्स हैदराबाद (14) हैं.

KL Rahul Sanjiv Goenka: केएल ही नहीं धोनी से भी ‘भिड़’ चुके हैं संजीव गोयनका, IPL में एक बार छीन ली थी कप्तानी

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू के टूर्नामेंट में अभी दो मैच बाकी हैं. ये दोनों ही मैच उसे अपने घरेलू मैदान एम चिन्नास्वामी में खेलने हैं. आरसीबी के प्लेऑफ में जाने की कई शर्तें हैं. इनमें से पहली यह है कि वह अपने दोनों मैच जीते. अगर ऐसा होता है तो उसके 14 अंक हो जाएंगे.

आरसीबी के मैच किस-किस टीम से
अब यह जान लेते हैं कि रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू के मैच किस-किस टीम के खिलाफ हैं. उसे 12 मई को दिल्ली कैपिटल्स और 18 मई को चेन्नई सुपरकिंग्स से खेलना है. आरसीबी के ये दोनों मैच करो या मरो के हैं. अगर वह दिल्ली को हराती है तो दोनों टीमों के बराबर अंक हो जाएंगे. लेकिन आरसीबी बेहतर रनरेट की वजह से दिल्ली से आगे निकल जाएगी. दिल्ली अगर इसके बाद अपना आखिरी मैच जीत भी ले तो निगेटिव रनरेट के कारण उसके प्लेऑफ में जाने की संभावना बेहद कम रहेगी.

चेन्नई सुपरकिंग्स के तीन मैच बाकी
आरसीबी के प्लेऑफ की राह में सबसे बड़ा रोड़ा चेन्नई सुपरकिंग्स की टीम है, जिसके 12 अंक हैं और रनरेट भी पॉजिटिव (0.700) है. उसके अभी तीन मैच बाकी हैं. वह एक मैच जीतकर भी प्लेऑफ की रेस में मजबूती से बनी रहेगी. आरसीबी के प्लेऑफ की संभावना तभी बनेगी जब सीएसके या तो अपने तीनों मैच हारे या फिर दो मैच बड़े अंतर से हारे. अगर सीएसके 2 मैच हार जाती है तो उसका रनरेट थोड़ा कम हो सकता है.

IPL 2024 में हर 13वीं गेंद पर लग रहा सिक्सर, 2009 से दोगुने छक्के लगे, बनने जा रहा नया रिकॉर्ड

लखनऊ सुपरजायंट्स भी रेस में
लखनऊ सुपरजायंट्स के 12 मैच से 12 अंक हैं. अगर वह दोनों मैच जीती तो आरसीबी की उम्मीदें खत्म. लेकिन अगर लखनऊ एक मैच जीते तो 14 पॉइंट पर अटक जाएगी. उसका रनरेट बेहद खराब (-0.769) है. अगर दो या इससे अधिक टीमों के एक बराबर 14-14 अंक हुए तो लखनऊ का प्लेऑफ की रेस से बाहर होना तय है. लखनऊ के बाहर होने का फायदा आरसीबी को भी मिल सकता है.

केकेआर-आरआर की जीत का फायदा आरसीबी को
कोलकाता नाइटराइडर्स (केकेआर) और राजस्थान रॉयल्स (आरआर) 16-16 अंक लेकर सुरक्षित स्थान पर हैं. दोनों ही टीमों के 3-3 मैच बाकी हैं. आरसीबी चाहेगी कि ये टीमें अपने सारे मैच जीत लें, जिससे चेन्नई, दिल्ली और लखनऊ को ज्यादा आगे जाने का मौका ना मिले.

लखनउ-दिल्ली का मैच निर्णायक
लखनऊ सुपरजायंट्स और दिल्ली का 14 मई को होने वाला मैच भी निर्णायक होगा. इनमें से जो भी टीम जीतेगी, उसके 14 अंक हो जाएंगे. ऐसे में आरसीबी के नजरिए से देखें तो लखनऊ और दिल्ली को एक-एक मैच हारना जरूरी है क्योंकि अगर कोई भी टीम दोनों मैच जीती तो उसके 16 अंक हो जाएंगे.

Tags: IPL 2024, IPL Play-offs, IPL Playoff, IPL Point Table, Rcb

Disclaimer: This story is auto-aggregated by a computer program and has not been created or edited by Ghaziabad365 || मूल प्रकाशक ||