———–

  • Hindi News
  • National
  • Weather Update; IMD Heatwave Rainfall Alert | Bihar UP MP Punjab Haryana Delhi Forecast
नई दिल्ली8 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

मौसम विभाग के मुताबिक, हीटवेव तब चलती है जब मैदानी इलाकों में टेम्परेचर 40 डिग्री, कोस्टल यानी तटीय इलाकों में 37 डिग्री और पहाड़ी इलाकों में 30 डिग्री हो जाए।

देश में तेज गर्मी का दौर लगातार जारी है। मौसम विभाग ने बिहार, झारखंड, तेलंगाना, कर्नाटक, तमिलनाडु, उत्तर प्रदेश, ओडिशा और पश्चिम बंगाल के लिए शनिवार से अगले 5 दिनों तक हीटवेव का अलर्ट जारी किया है।

इसके अलावा, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, महाराष्ट्र, ओडिशा, पश्चिम बंगाल और तेलंगाना के कुछ जिलों में तापमान 42 डिग्री से 44 डिग्री के बीच रिकॉर्ड किया गया।

उधर, गुजरात, आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु , हरियाणा और दिल्ली में तापमान 40 से 42 डिग्री के बीच बना हुआ है। आंध्र प्रदेश के नांदयाल में सबसे ज्यादा टेम्परेचर 44.6º दर्ज हुआ है।

मौसम विभाग ने कहा कि हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली और मध्य प्रदेश में आज ओले भी गिर सकते हैं।

वहीं, जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और महाराष्ट्र समेत नॉर्थ ईस्ट के 7 राज्यों में आज बारिश हो सकती है।

अगले 3 दिनों का मौसम का अनुमान…

28 अप्रैल: पंजाब और हरियाणा समेत 8 राज्यों में तेज बारिश का अनुमान

  1. पंजाब, हरियाणा, उत्तारखंड, हिमाचल प्रदेश, जम्मू कश्मीर, अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय में तेज बारिश होगी।
  2. तमिलनाडु, पुडुचेरी, केरल, गोवा, असम, मेघालय में उमस भरी गर्मी रहेगी।
  3. उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, गोवा, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, कर्नाटक, तमिलनाडु, पुडुचेरी, केरल, ओडिशा और पश्चिम बंगाल में हीटवेव का दौर जारी रहेगा।

29 अप्रैल: 12 राज्यों में हीटवेव चलेगी; उत्तराखंड में ओले गिरेंगे

  1. छत्तीसगढ़, असम, मेघालय, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, तेलंगाना, हिमाचल प्रदेश और अरुणाचल प्रदेश में बारिश हो सकती है।
  2. कर्नाटक, तमिलनाडु, पुडुचेरी, केरल, गोवा, असम, मेघालय में उमस भरी गर्मी होगी।
  3. ओडिशा, पश्चिम बंगाल, उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, गोवा, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, कर्नाटक, तमिलनाडु, पुडुचेरी, केरल, में हीटवेव चलेगी।

30 अप्रैल: मध्य प्रदेश-छत्तीसगढ़ में तापमान 42 डिग्री के आस-पास दर्ज हो सकता है

  1. उत्तराखंड, तेलंगाना, जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा में आंधी और बिजली गिरने का अलर्ट है।
  2. गोवा, केरल, तमिलनाडु और पुडुचेरी में उमसभरी गर्मी होगी। वहीं, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में तापमान 42 डिग्री के आसपास ही बना रहेगा।
  3. ओडिशा, पश्चिम बंगाल, उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, गोवा, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, कर्नाटक, तमिलनाडु, पुडुचेरी, केरल, में हीटवेव चलेगी।

कब चलती है हीटवेव?
मौसम विभाग के मुताबिक, हीटवेव तब चलती है जब मैदानी इलाकों में टेम्परेचर 40 डिग्री, कोस्टल यानी तटीय इलाकों में 37 डिग्री और पहाड़ी इलाकों में 30 डिग्री हो जाए। सामान्य से 4.5 डिग्री सेल्सियस तापमान बढ़ने पर हीटवेव और 6.4 डिग्री का इजाफा होने पर सीवियर हीटवेव चलती है।

UN की रिपोर्ट में दावा- हीटवेव से पिछले साल 110 जानें गईं

यूनाइटेड नेशंस ने एशियाई देशों के 2023 में क्लाइमेट को लेकर एक रिपोर्ट जारी की है। इसमें दावा किया गया है कि पिछले साल एशियाई देश विश्व में सबसे ज्यादा आपदाओं से प्रभावित होने वाले देशों की लिस्ट में थे। रिपोर्ट की तीन महत्वपूर्ण बातें सिलसिलेवार पढ़ें…

  • सीवियर हीटवेव के कारण पिछले साल भारत में अप्रैल, मई और जून के महीने में 110 जाने गई थीं। वहीं, देश के अलग-अलग हिस्सों में आंधी और बिजली गिरने से करीब 1200 लोगों की मौत हुई थी।
  • पिछले साल जुलाई-अगस्त देश में बहुत बारिश हुई, इससे हिमाचल और उत्तराखंड समेत कई राज्यों में लैंडस्लाइड की घटनाएं हुईं, जिसमें 25 लोगों की मौत हुई। जुलाई-अगस्त के दौरान हुई बारिश से किसानों की फसलों का भी भारी नुकसान पहुंचा।
  • भारत, बांग्लादेश, तुर्कमेनिस्तान, उज्बेकिस्तान, कजाकिस्तान, अफगानिस्तान और पाकिस्तान में कम बारिश हुई थी। देश में जून से सितंबर तक भारत में जितनी बारिश हुई वह, 1971-2000 तक हुई बारिश के औसत से 6 प्रतिशत कम थी।

मानसून को लेकर 2 अनुमान

1. मौसम विभाग का अनुमान- मानसून सामान्य से बेहतर रहेगा, राजस्थान, मध्य प्रदेश समेत 20 राज्यों में अच्छी बारिश होगी

भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने सोमवार को बताया कि इस बार जून से सितंबर तक मानसून सामान्य से बेहतर रहेगा। मौसम विभाग (IMD) 104 से 110 फीसदी के बीच बारिश को सामान्य से बेहतर मानता है। यह फसलों के लिए अच्छा संकेत है।

IMD ने बताया कि 2024 में 106% यानी 87 सेंटीमीटर बारिश हो सकती है। 4 महीने के मानसून सीजन के लिए लॉन्ग पीरियड एवरेज (LPA) 868.6 मिलीमीटर यानी 86.86 सेंटीमीटर होता है। यानी मानसून सीजन में कुल इतनी बारिश होनी चाहिए। पूरी खबर पढ़ें…

2. स्काईमेट का अनुमान- इस साल सामान्य मानसून, राजस्थान, मध्य प्रदेश समेत 23 राज्यों में अच्छी बारिश होगी

वेदर एजेंसी स्काईमेट ने मंगलवार 9 अप्रैल को बताया था कि इस बार मानसून सामान्य रहेगा। यानी जून से सितंबर तक 4 महीने में औसत या सामान्य बारिश होगी। मौसम विभाग (IMD) 96 से 104 फीसदी के बीच बारिश को औसत या सामान्य मानता है। यह फसलों के लिए अच्छा संकेत है। पूरी खबर पढ़ें…

खबरें और भी हैं…

Disclaimer: This story is auto-aggregated by a computer program and has not been created or edited by Ghaziabad365 || मूल प्रकाशक ||