———–





-बच्चों एवं शिक्षकों को अच्छी मौखिक स्वच्छता बनाए रखने के बारे में किया जागरूक

गाजियाबाद। दिल्ली मेरठ रोड़ स्थित आईटीएस डेंटल कॉलेज मुरादनगर के पीडीऐट्रिक एण्ड प्रिवेंटिव डेंटिस्ट्री विभाग द्वारा सिल्वर लाइन प्रेस्टीज स्कूल, गाजियाबाद के बच्चों के लिए एक स्कूल डेंटल शिविर का आयोजन किया गया। जिसमें 350 से अधिक बच्चों एवं शिक्षकों को अच्छी मौखिक स्वच्छता बनाए रखने के महत्व के बारे में जागरूक किया एवं मौखिक जांच की गयी। इसके साथ ही जरूरतमंद बच्चों को दंत चिकित्सा सेवा प्रदान की गयी। शिविर के दौरान छात्रों के लिए इंटरेक्टिव सेशन आयोजित किए गए जहां उन्हें दंत विशेषज्ञों द्वारा दांतों की सफाई करने की तकनीक का प्रदर्शन ब्रशिंग मॉडल और टूथब्रश की मदद से किया गया।

शिविर का मुख्य आकर्षण-निवारक उपचार विकल्पों, मौखिक स्वच्छता उपायों, खेल-कूद के दौरान चोट लगना और ट्रॉमा मैनेजमेंट पर जानकारीपूर्ण सेशन थे। इन चर्चाओं से बच्चों को सक्रिय रूप से अपने मौखिक स्वास्थ्य की देखभाल के बारे में बहुमूल्य ज्ञान और जागरूकता मिली। शैक्षिक गतिविधियों के अलावा, शिविर में बच्चों के लिए मनोरंजक प्रतियोगिताओं का भी आयोजन किया गया, जिसमें चित्रकारी, कविता पाठ आदि विभिन्न प्रतियोगिताएं शामिल थी।

इन गतिविधियों ने न केवल बच्चों में उत्साह बढ़ाया बल्कि उनमें रचनात्मकता और सक्रिय भागीदारी को भी प्रोत्साहित किया। यह शिविर स्कूल की उप प्रधानाचार्य गीता जोशी के अमूल्य सहयोग से संभव हो सका। इसके अतिरिक्त, शिविर को ख्याति के प्रयासों से बहुत लाभ हुआ, जिन्होंने पूरे शिविर में विभिन्न गतिविधियों को सहजता और सुविधाजनक बनाने में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। आईटीएस-द एजुकेशन ग्रुप के चेयरमैन डॉ आरपी चड्ढा तथा वाईस चेयरमैन अर्पित चड्ढा की प्रेरणा से इस स्वास्थ्य शिविर का सफल आयोजन किया गया।




Disclaimer: This story is auto-aggregated by a computer program and has not been created or edited by Ghaziabad365 || मूल प्रकाशक ||