———–

वाराणसी: महादेव की नगरी काशी में राम भक्त हनुमान के जन्मोत्सव की तैयारियों जोरों पर है. चैत्र पूर्णिमा तिथि यानी 23 अप्रैल को हनुमान जयंती के अवसर पर इस दिन काशी में कई शोभा यात्रा निकाली जाती है. हनुमान जयंती पर निकलने वाले इस शोभायात्रा में इस बार पवन पुत्र हनुमान सबसे अनोखे स्वरूप में दिखाई देंगे.मूर्तिकार इस बार हनुमान जयंती के शोभा यात्रा के लिए हनुमान जी की एनिमेटेड थीम पर प्रतिमा तैयार कर रहे है.

एनिमेटेड थीम पर तैयार हो रहे इस प्रतिमा में हनुमान जी कई स्वरूपों को दर्शाएंगे. मूर्तिकार अभिजीत विश्वास ने बताया कि इस प्रतिमा में हनुमान जी आदिरूप में भक्तों को दर्शन देंगे. उनका स्वरूप थोड़ा उम्रदराज दिखेगा और मनुष्य,वनमानुष,लंगूर,बंदर के चेहरे की झलक भी उनके मुख पर साफ तौर पर नजर आएगी.

काले और ग्रे रंग में दिखेगें हनुमान

इसके अलावा यह हनुमान ऑरेंज नहीं बल्कि काले और ग्रे रंग के होंगे. जो शरीर पर सिर्फ और सिर्फ लाल लंगोटी धारण करेंगे. हनुमान जी को भगवान शिव का रुद्रावतार कहा जाता है इसलिए उनका श्रृंगार में भगवान शिव की झलक भी दिखेगी.भगवान शिव को प्रिय रुद्राक्ष से उनका अद्भुत श्रृंगार किया जाएगा.कुल मिलाकर यह प्रतिमा जब शहर के सबसे बड़े शोभा यात्रा में शामिल होगा तो भक्तों को खूब आकर्षित करेगा.

7 फीट है ऊंचाई
बात यदि हनुमान जी के इस प्रतिमा के ऊंचाई की करें तो इसकी ऊंचाई करीब 7 फीट है.इसके अलावा इसकी चौड़ाई भी साढ़े 4 फीट के करीब है.

Tags: Hanuman Jayanti, Local18

Disclaimer: This story is auto-aggregated by a computer program and has not been created or edited by Ghaziabad365 || मूल प्रकाशक ||