Image Slider





-दुकानों को भेजे नोटिस, स्कूल व कॉलेजों के पास नहीं बिकेगा पान मसाला
-एडीएम ने मिथाइल अल्कोहल और नारकोटिक्स दवाओं पर रोक लगाने के लिए अधिकारियों की ली बैठक

उदय भूमि
लखनऊ। मिथाइल अल्कोहल और नारकोटिक्स दवाओं की रोकथाम के लिए जिला प्रशासन सख्त हो गया है। बुधवार को लखनऊ में अपर जिलाधिकारी (एडीएम) अमित कुमार ने सभी विभागों के साथ बैठक करते हुए मिथाइल अल्कोहल और नारकोटिक्स दवाओं की रोकथाम को लेकर बैठक की। बैठक में एडीएम ने मिथाइल अल्कोहल की आपूर्ति, परिवहन और उपयोग को लेकर सावधानी बरतने के निर्देश दिए। जनपद में कोई भी शराब या अल्कोहल की बिक्री कर रहा है तो इसकी जांच कर लें कि मिथाइल अल्कोहल की कितनी मात्रा मिलाई जा रही है। यदि जनपद में किसी दुकानदार द्वारा सैनिटाइजर बना रहा है तो उसका भी जांच करें कि उसमें कितने प्रतिशत अल्कोहल की मात्रा का मिश्रण किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि जनपद में यदि कोई दुकानदार स्प्रे बनाकर बेचता हो तो उसकी भी जांच करें कि स्प्रे में कौन से केमिकल का मिश्रण करके बेच रहा है। सभी क्षेत्र अधिकारियों को निर्देशित किया गया कि अपने-अपने क्षेत्रों में जितने भी शराब के विक्रेता हैं उन दुकानों की जांच कर लें यदि किसी प्रकार का मिश्रण पाया जाता है तो उसके खिलाफ सख्त से सख्त कार्रवाई करें।

यदि खुले स्थानों पर अवैध शराब बेची जा रही है तो गंभीरता से जांच करें क्योंकि अक्सर खुले स्थानों पर मिलावटी शराब की बिक्री की जाती है। एडीएम ने निर्देशित किया कि अपने संबंधित क्षेत्रों में इसकी जांच कर लें कि किसी भी प्रकार की अवैध शराब की बिक्री तो नहीं की जा रही है। बैठक में एडीएम अमित कुमार ने सख्त निर्देश देते हुए कहा कि मिथाइल अल्कोहल के आपूर्ति, परिवहन एवं उपयोग में सावधानी बरतने और मानव उपभोग में इसका किसी भी दशा में उपयोग रोकने के लिए मिथाइल अल्कोहल के उपयोगकर्ता इकाइयों को कड़े निर्देश दिए गए। साथ ही साथ संबंधित विभाग को इस पर निगरानी रखने के लिए निर्देशित किया गया। इसी क्रम में नारकोटिक्स पदार्थों एवं दवाओं के बिक्री, परिवहन एवं दुरुपयोग को रोकने के लिए भी संबंधित विभागों को प्रवर्तन कार्रवाई तेज करने के निर्देश दिए। युवाओं में बढ़ती नशा चिंता का विषय है। जिसे सभी मिलकर रोकना होगा। स्कूल, कॉलेजों के आसपास खुली तंबाकू, गुटखा की दुकानों के खिलाफ अभियान चलाकर कार्रवाई की जाए। बैठक में आबकारी अधिकारी राकेश कुमार सिंह, पुलिस विभाग, उद्योग विभाग, बेसिक शिक्षा विभाग, माध्यमिक शिक्षा विभाग, जीएसटी विभाग, कृषि विभाग, एएनटीटफ, एनसीबी, औषधि विभाग एवं अन्य संबंधित विभागों के अधिकारी उपस्थित रहें।

 




Social Media Links

Follow Us on Social Media

Disclaimer: This story is auto-aggregated by a computer program and has not been created or edited by Ghaziabad365 || मूल प्रकाशक ||