Image Slider

पैरेंट्स को अपने बच्चों की भविष्य को लेकर हमेशा चिंताएं बनी रहती है. वह हमेशा इसी सोच में रहते हैं कि 12वीं के बाद उन्हें किस कॉलेज से पढ़ाई कराया जाए, ताकि उनका भविष्य उज्जवल रहे. साथ ही उन्हें ऐसे ही कॉलेज की तलाश रहती है, जहां से पढ़ाई करने के बाद अच्छी सैलरी वाली नौकरी भी मिल जाए. ऐसे ही एक कॉलेज के बारे में बताने जा रहे हैं, जहां आपके बच्चे का एक बार एडमिशन हो गया, मतलब लाइफ सेट हो गई है. यहां से पढ़ाई करने वाले बच्चों को 65 लाख रुपये की सैलरी वाली नौकरी मिलती है. हम जिस कॉलेज की बात करने जा रहे हैं, उसका नाम IIIT Bangalore है. आइए इसके बारे में विस्तार से जानते हैं.

क्या है आईआईआईटी बैंगलोर
आईआईआईटी बैंगलोर को अंतर्राष्ट्रीय सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान, बैंगलोर भी कहा जाता है. इसकी स्थापना 1999 में हुई थी. इसे इंजीनियरिंग कैटेगरी के लिए राष्ट्रीय संस्थागत रैंकिंग फ्रेमवर्क 2024 के तहत 74वां स्थान मिला है. यह संस्थान कंप्यूटर साइंस, इलेक्ट्रॉनिक्स और डेटा साइंस में आईटी और रिसर्च पर जोर देने के लिए जाना जाता है. IIITB सूचना प्रौद्योगिकी और इलेक्ट्रॉनिक सिस्टम डिज़ाइन में दो वर्षीय एमटेक प्रोग्राम के साथ-साथ डेटा साइंस और इंजीनियरिंग विशेषज्ञता भी प्रदान करता है.

मिलता है 65 लाख रुपये सैलरी वाली नौकरी
IIIT बैंगलोर ने 2024 प्लेसमेंट सीजन में बेहतरीन प्रदर्शन किया, जहां छात्रों को कुल 578 ऑफर मिले हैं. इस सीजन का हाईस्ट पैकेज 65 लाख रुपये प्रति वर्ष (LPA) पर पहुंचा, जो संस्थान की उच्च गुणवत्ता और इंडस्ट्री की मांग को दर्शाता है. iMTech (CSE) प्रोग्राम में औसत पैकेज 33.4 LPA रहा जबकि iMTech (ECE) छात्रों को औसतन 36.2 LPA का पैकेज मिला. वहीं MTech (CSE) प्रोग्राम के छात्रों को औसत पैकेज 21.8 LPA पर मिला, जबकि MTech (ECE) के प्लेसमेंट के दौरान औसत पैकेज 29.2 LPA रहा है.

इसके अलावा IIIT बैंगलोर के iMTech छात्रों को इंटर्नशिप के दौरान भी आकर्षक स्टाइपेंड मिला है. CSE (iMTech) की बात करें हाईस्ट स्टाइपेंड 1,77,000 रुपये प्रति माह और औसत स्टाइपेंड 69,000 रुपये प्रति माह रहा है. ECE (iMTech) में हाईस्ट स्टाइपेंड 2,40,000 रुपये प्रति माह जबकि औसत स्टाइपेंड 59,500 रुपये प्रति माह ऑफर किया गया है.

प्लेसमेंट के लिए आती हैं ये टॉप कंपनियां
आईआईआईटी बैंगलोर (IIIT Bangalore) हर साल अपने प्लेसमेंट सीजन के दौरान कई प्रमुख राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय कंपनियों को आकर्षित करता है. यह संस्थान अपनी उच्च शैक्षणिक गुणवत्ता और तकनीकी दक्षता के कारण बड़े कॉर्पोरेट्स के लिए टैलेंट का प्रमुख केंद्र बन चुका है. प्लेसमेंट प्रक्रिया में भाग लेने वाली कंपनियों में कई अग्रणी नाम शामिल होते हैं. सूचना प्रौद्योगिकी और कंसल्टिंग क्षेत्र में उभरती और स्थापित कंपनियां जैसे:
इंफोसिस
टीसीएस (TCS)
टेक महिंद्रा
एक्सेंचर
एलएंडटी (L&T)
माइक्रोसॉफ्ट
कैपजेमिनी
गूगल

ऐसे मिलेगा यहां दाखिला
इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी बैंगलोर पोस्ट ग्रेजुएट लेवल पर एमटेक, इंटीग्रेटेड एमटेक और एमएससी कोर्स प्रदान करता है. आईआईआईटी बैंगलोर में पीजी कोर्स में एडमिशन कई नेशनल लेवल की प्रवेश परीक्षाओं में उम्मीदवारों के प्रदर्शन के आधार पर होता है, जिसके बाद काउंसलिंग प्रक्रिया होती है. वहीं बीटेक में एडमिशन के लिए उम्मीदवारों को प्रथम श्रेणी के साथ कक्षा 12वीं या समकक्ष परीक्षा को उत्तीर्ण करना होगा. साथ ही जेईई मेन की भी परीक्षा को क्रैक करना होगा. इसके बाद ही एडमिशन मिलेगा. इसके अलावा एमटेक में दाखिला न्यूनतम 65% अंकों के साथ बीई/बीटेक होने के साथ गेट परीक्षा को भी पास किया हुआ होना चाहिए.

ये भी पढ़ें…
UPSC Story: सरकारी स्कूल से पढ़ाई, CA बनकर ONGC में की नौकरी, फिर चौथे प्रयास में ऐसे बनें IRS Officer
उत्तराखंड TET की परीक्षा इस दिन होगी आयोजित, 29 शहरों में होगा एग्जाम सेंटर, दो शिफ्ट में होगा आयोजन

Tags: Education news, Entrance exams, Jee main

Social Media Links

Follow Us on Social Media

Disclaimer: This story is auto-aggregated by a computer program and has not been created or edited by Ghaziabad365 || मूल प्रकाशक ||