Image Slider

प्रतीकात्मक तस्वीर
– फोटो : ANI

विस्तार


दिल्ली विश्वविद्यालय के शैक्षणिक सत्र 2024-25 के तहत कई कॉलेजों के कुछ प्रोग्राम में एक हजार से अधिक (सभी श्रेणी मिलाकर) सीटें खाली हैं। ऐसे में डीयू ने इन खाली सीटों पर दाखिले का अंतिम अवसर छात्रों को दिया है। सीटें भरने के लिए सोमवार (14 अक्तूबर) को मॉप अप राउंड-2 की शुरुआत की गई। जिन छात्रों ने मॉप अप राउंड-1 में दाखिला लिया था, वे इसमें भाग नहीं ले पाएंगे। छात्र कॉलेज व प्रोग्राम के लिए 14 से 15 अक्तूबर की रात 11:59 मिनट तक आवेदन कर सकते हैं। इसके बाद कॉलेज 16 अक्तूबर की दोपहर दो बजे से 18 अक्तूबर की शाम पांच बजे तक दाखिलों को मंजूर करेंगे।

Trending Videos

बीते सप्ताह सात अक्तूबर को समाप्त हुए मॉप अप राउंड-1 के बाद भी डीयू के कुछ कॉलेजों में संस्कृत ऑनर्स, बीकॉम, कुछ साइंस कोर्सेज की कई सीटें खाली हैं। ऐसे में डीयू प्रशासन ने इन सीटों को मॉप अप राउंड-2 से भरने का फैसला किया है। इसके लिए सोमवार शाम पांच बजे के बाद खाली सीटों की जानकारी जारी कर दी गई। इसके साथ ही इन सीटों पर दाखिले के इच्छुक छात्रों के लिए कॉलेज व प्रोग्राम के चयन की आवेदन प्रक्रिया भी शुरू हो गई। डीयू ने स्पष्ट किया है कि मॉप अप राउंड में दाखिला सीयूईटी स्कोर की मेरिट के आधार पर दिया जाएगा। जिन छात्रों ने पहले ही मॉप अप राउंड के लिए आवेदन कर दिया है, वे अपने मॉप अप डैशबोर्ड के माध्यम से प्रोग्राम व कॉलेजों की सूची जोड़ सकेंगे। वहीं जिन उम्मीदवारों ने मॉप अप राउंड में दाखिला ले लिया था, वे इस राउंड में भाग नहीं ले पाएंगे।

डीयू की ओर से कॉलेजों को स्पष्ट किया गया है कि वह दाखिला देते समय न्यूनतम पात्रता, कार्यक्रम विशिष्ट पात्रता, श्रेणी दस्तावेज और अन्य पहलुओं की जांच करेंगे। इसके साथ ही दाखिला देते समय एक अंडर टेकिंग देनी होगी कि उसे अब तक किसी अन्य कॉलेज में प्रवेश नहीं मिला है।

छात्रों को दस्तावेज जमा कराने के लिए समय बढ़ाने की शर्त पर दाखिला नहीं दिया जाएगा। छात्रों को इस बात का ध्यान रखना होगा कि उनके दस्तावेज अपडेट व वैध हों। पीडब्लयूडी (दिव्यांग श्रेणी) को छोड़कर अन्य सुपरन्यूमेररी सीटों (स्पोर्ट्स व ईसीए कोटा) पर किसी प्रकार के दाखिले नहीं होंगे। विवि ने दाखिला संबंधी अपडेट देखने के लिए छात्रों को संबंधित कॉलेज की वेबसाइट देखते रहने की सलाह दी है। 

Social Media Links

Follow Us on Social Media

Disclaimer: This story is auto-aggregated by a computer program and has not been created or edited by Ghaziabad365 || मूल प्रकाशक ||