Image Slider

-आबकारी विभाग से लाइसेंस लेने के बाद आयोजक कर रहा था यूपी व हरियाणा शराब की पार्टी
-आबकारी विभाग की टीम ने शराब पार्टी में पहुंचकर किया अवैध शराब का भंडाफोड़
-हरियाणा की शराब समेत दो बार टेंडर गिरफ्तार, आयोजक हुआ फरार

उदय भूमि
गौतमबुद्ध नगर। जिले में अवैध शराब के खिलाफ चल रही कार्रवाई ने शराब तस्करों के होश उड़ा रखे हुए हैं। वहीं सरकार के राजस्व में बढ़ोतरी में भी आबकारी विभाग की टीमें अहम रोल अदा कर रही है। जिले में शराब तस्करों को मजा चखाने के बाद बिना लाइसेंस के शराब पार्टी करने वाले आयोजनों पर भी अपनी नजर बनाए हुए है। आबकारी विभाग की टीम ने एक बार फिर बड़ी कार्रवाई करते हुए अवैध शराब का भंडाफोड़ किया है। दरअसल आबकारी विभाग से आयोजक द्वारा शराब पार्टी के लिए ऑकेजनल बार का लाइसेंस लिया गया। जिसमें विभाग द्वारा जांच उपरांत लाइसेंस भी जारी कर दिया गया। मगर आबकारी विभाग से लाइसेंस लेने के बाद शराब पार्टी में अपने पैसे बचाने के लिए पार्टी में आए लोगों को यूपी शराब के साथ हरियाणा शराब का भी सेवन करा रहा था। पार्टी के लिए बकायदा बार टेंडर भी बुलाया गया था। आयोजक को लगा कि शराब पार्टी के लिए आबकारी विभाग से लाइसेंस लेने के बाद उस पर कार्रवाई नहीं होगी। या फिर यंू कहें कि आबकारी विभाग की टीमें उस क्षेत्र की निगरानी नहीं करेंगी। लेकिन ऐसा बिल्कुल नहीं है। शराब पार्टी के लिए आबकारी विभाग से लाइसेंस लेने के बाद भी आबकारी विभाग की टीमें कार्यक्रम स्थल पर पहुंच कर शराब पार्टी की जांच करती है। जिससे यह स्पष्ट हो सकेंं कि विभाग से लाइसेंस लेने के बाद कहीं आयोजक द्वारा बाहरी राज्यों की शराब तो नहीं परोस रहा है। ऐसा ही नजारा रविवार रात देखने को मिला।

बैंक्वट हॉल में चल रही शराब पार्टी कार्यक्रम में जब आबकारी विभाग की टीम पहुंची तो एकाएक टीम को देख आयोजक के हौश उड गए। टीम ने जब बार की जांच की तो मौके से यूपी के साथ हरियाणा की शराब भी बरामद हुई। टीम ने मौके से हरियाणा शराब परोस रहे दो बार टेंडर को दबोच लिया और आयोजक की तलाश शुरु कर दी। मगर भीड़ का फायदा उठाकर आयोजक मौके से फरार हो गया। शराब तस्करों पर अपना शिकंजा कसने के बाद आबकारी अधिकारी अवैध रुप से शराब पार्टी करने और लाइसेंस लेने के बाद बाहरी राज्यों की शराब परोसने वालों पर भी हंटर चलाना शुरु कर दिया है। इसके साथ ही आबकारी विभाग ने आयोजक के साथ बैंक्वेट मालिक के खिलाफ भी मुकदमा दर्ज कराया है। जिले में अवैध शराब से संबंधित कोई भी कार्य हो, इसकी सख्त मनाही है। जिसके लिए आबकारी अधिकारी ने सभी निरीक्षकों को भी सख्त निर्देश दिए है। भले ही दशहरा पर्व सकुशल संपन्न हो गया हो, लेकिन अगामी पर्व को भी सकुशल संपन्न कराने के लिए अभी से धरातल पर कार्रवाई करने के लिए सभी को सख्त निर्देश दिए गए है।

जिला आबकारी अधिकारी सुबोध कुमार श्रीवास्तव ने बताया जिले में अवैध शराब के कारोबार को पूरी तरह से जड़ से खत्म करने के लिए आबकारी विभाग की टीमें लगातार कार्रवाई कर रही है। मुखबिर तंत्र और लोगों की जागरूकता से शराब तस्करों के नेटवर्क को ध्वस्त करने का काम किया जा रहा है। साथ ही टीम द्वारा लाइसेंसी दुकानों और बार, होटल एवं बैंक्वेट हॉल का भी निरीक्षण किया जा रहा है। शराब पार्टी के लिए विभाग द्वारा ऑकेजनल लाइसेंस दिया जाता है। मगर इसका यह मतलब नहीं है कि लाइसेंस लेने के बाद भी कोई भी आयोजक को मनमानी करने दी जाएगी। शराब पार्टी के लिए सिर्फ यूपी शराब का सेवन ही स्वीकृत है, न कि अन्य राज्यों की शराब का सेवन कराया जाए। उन्होंने बताया रविवार रात को आबकारी विभाग की टीम द्वारा अवैध शराब के खिलाफ विभिन्न क्षेत्रों में चेकिंग कर रही थी। रात मुखबिर से सूचना मिली कि थाना सूरजपुर स्थित द एड्रेस बाय रेड कार्पेट नाम के बैंक्वेट हॉल में शराब पार्टी चल रही है। जिसमें लोगों को हरियाणा शराब का सेवन कराया जा रहा है।

जब लाइसेंस की जांच की गई तो निपेन्द्र सिंह द्वारा शराब पार्टी के लिए शनिवार को कॉकेजनल बार का लाइसेंस के लिए आवेदन पाया गया। आबकारी निरीक्षक चन्द्रशेखर सिंह की टीम गठित कर कार्यक्रम की जांच करने के निर्देश दिए गए। टीम द्वारा थाना सूरजपुर स्थित द एड्रेस बाय रेड कार्पेट नाम के बैंक्वेट हॉल पर पहुंची तो वहां पर रिटायरमेंट के उपलक्ष्य में शराब पार्टी का आयोजन चल रहा था। जब टीम ने बार पर पहुंच कर शराब की जांच की तो काउंटर से 7 हेनकेन ओरिजनल कैन बीयर, पांच खाली बडवाइजर कैन, दो फेमस ग्राउस ब्लेंडेड स्कॉच व्हिस्की बोतल और पांच खाली बोतल हरियाणा मार्का सफेद रंग के कट्टे में खाली पेटियां रखी मिली। कार्यक्रम में लोगों को शराब परोस रहे दीपक पुत्र कालीचरण निवासी खोड़ा कॉलोनी प्रताप विहार और अमनदीप सिंह पुत्र राजेन्द्र सिंह निवासी ग्राम सिरोली लोनी बॉर्डर को गिरफ्तार किया गया। जो कि काउंटर लगाकर अवैध रुप से हरियाणा शराब का सेवन करा रहे थे। जिला आबकारी ने बताया संबंधित के खिलाफ कार्रवाई करते हुए आयोजक और बैंक्वेट हॉल मालिक के खिलाफ भी मुकदमा दर्ज कराया गया है।

आबकारी विभाग की टीम को देख रफूचक्कर हुआ आयोजक
थाना सूरजपुर स्थित द एड्रेस बाय रेड कार्पेट नाम के बैंक्वेट हॉल में चल रही रिटायरमेंट शराब पार्टी में जिस आयोजक द्वारा आबकारी विभाग से शराब पार्टी के लिए लाइसेंस लिया गया था। उस पार्टी के लिए आयोजक द्वारा बकायदा बार टेंडर को बुलाया गया था। देखा जाए तो बार टेंडर का रोल सिर्फ शराब पार्टी में मेहमानों को शराब पिलाने का होता है और मगर इस पार्टी में आयोजक द्वारा यूपी और हरियाणा की शराब खरीद कर लाई गई थी कि बार टेंडर द्वारा इस बात का पता अभी तक नहीं चला है। कार्यक्रम में बार काउंटर में शराब और अन्य सामान वैसे तो आयोजक द्वारा ही दिया जाता है। मगर जब रात में आबकारी निरीक्षक द्वारा कार्रवाई की गई तो सिर्फ बार टेंडर ही गिरफ्तार किए गए। कार्रवाई के बीच में आबकारी विभाग की टीम को देख कर आयोजक मौके से फरार हो गया। गौतमबुद्ध नगर को जहां पहले शराब माफिया अपने लिए सबसे मुफीद जगह समझते थे, वहीं आज उनके लिए वहीं गौतमबुद्ध नगर सबसे घातक सिद्ध हो रहा है। शराब तस्करों पर शिकंजा कसने के लिए आबकारी अधिकारी की ठोस रणनीति शराब तस्करों पर भारी पड़ रही है।

Social Media Links

Follow Us on Social Media

Disclaimer: This story is auto-aggregated by a computer program and has not been created or edited by Ghaziabad365 || मूल प्रकाशक ||