Image Slider

मुख्यमंत्री आतिशी ने तीसरी किस्त जारी करने को दी मंजूरी, कहा- बजट 3 गुणा से ज्यादा बढ़ाया

Trending Videos

अमर उजाला ब्यूरो

नई दिल्ली। दिल्ली सरकार ने दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) के अपने वित्तपोषित कॉलेजों के लिए तीसरी तिमाही में लगभग 100 करोड़ रुपये जारी किए है। मुख्यमंत्री आतिशी ने इन 12 वित्तपोषित कॉलेजों की तीसरी तिमाही की किस्त जारी करने को मंजूरी दी है। सरकार ने इनके लिए वित्त वर्ष 2024-25 में लगभग 400 करोड़ रुपये का बजटीय प्रावधान किया है। साथ ही दिल्ली सरकार ने दावा किया है कि उनकी सरकार के आने के बाद से इन कॉलेजों को दिए जाने वाले बजट में तीन गुणा से ज्यादा की बढ़ोतरी हुई है, जो शिक्षा के प्रति सरकार की प्रतिबद्धता को दिखाता है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि आप सरकार के लिए शिक्षा सबसे बड़ी प्राथमिकता रही है। दिल्ली के बजट में हर साल शिक्षा को सबसे बड़ा हिस्सा दिया जाता है। उन्होंने कहा कि स्कूलों के साथ सरकार ने उच्च शिक्षा पर ध्यान केंद्रित किया और तीन नई यूनिवर्सिटी खोली। मौजूदा यूनिवर्सिटीज का विस्तार किया। उन्होंने कहा कि दिल्ली की उच्च शिक्षा में दिल्ली सरकार द्वारा पूर्णतः वित्तपोषित डीयू के 12 कॉलेज महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। बता दें कि 2014-15 में इन कॉलेजों को 132 करोड़ रुपये आवंटित किए गए थे, जो इस वित्तवर्ष में 3 गुणा से ज्यादा बढ़कर लगभग 400 करोड़ हो गई है।

उन्होंने कहा कि इन कॉलेजों में पिछले कुछ सालों से वित्तीय कुप्रबंधन के कई मुद्दे सामने आए। लेकिन, सरकार ने ये निर्णय लिया है कि मैनेजमेंट के कारण और एडमिनिस्ट्रेशन की गलतियों की वजह से इन कॉलेजों के शिक्षकों और विद्यार्थियों का नुकसान नहीं होना चाहिए। शिक्षकों की बेहतरी का ध्यान रखते हुए उनके मेडिकल बेनिफिट, पेंशन बेनिफिट्स न रोका जाए।

दिल्ली सरकार द्वारा वित्तपोषित कॉलेज

-आचार्य नरेन्द्र देव कॉलेज

-अदिति महाविद्यालय

-भगिनी निवेदिता कॉलेज

-भास्कराचार्य कॉलेज

-दीनदयाल उपाध्याय कॉलेज

-डॉ.भीम राव अंबेडकर कॉलेज

-इंदिरा गांधी इंस्टिट्यूट ऑफ फिजिकल एजुकेशन एंड स्पोर्ट्स साइंसेज

-केशव महाविद्यालय

-महाराजा अग्रसेन कॉलेज

-महर्षि वाल्मीकि कॉलेज

-शहीद राजगुरु कॉलेज

-शहीद सुखदेव कॉलेज ऑफ बिजनेस स्टडीज

Social Media Links

Follow Us on Social Media

Disclaimer: This story is auto-aggregated by a computer program and has not been created or edited by Ghaziabad365 || मूल प्रकाशक ||