Image Slider

नई दिल्ली. भारत और ऑस्ट्रेलिया महिला टी20 विश्व कप के अपने आखिरी लीग मैच में आज आमने सामने हैं. टीम इंडिया को सेमीफाइनल की रेस में बने रहने के लिए इस मैच को जीतना बेहद जरूरी है. ग्रुप ए से ऑस्ट्रेलिया की टीम सेमीफाइनल में प्रवेश कर चुकी है जबकि दूसरे नंबर की टीम के लिए लड़ाई भारत और न्यूजीलैंड में है. न्यूजीलैंड ने अपने तीसरे मैच में श्रीलंका को हराकर भारत के लिए मुश्किल चुनौती पेश की है. इस जीत से न्यूजीलैंड का नेट रनरेट तो सुधरा है लेकिन फिर भी वह भारत से नीचे है. भारत और न्यूजीलैंड ने तीन तीन मैच खेल लिए हैं और दोनों के दो जीत से 4-4 अंक हैं. ऐसे में सवाल ये उठता है कि क्या भारतीय टीम अपना आखिरी लीग मैच ऑस्ट्रेलिया से जीतकर सेमीफाइनल में पहुंच जाएगी? तो ऐसा नहीं है.

न्यूजीलैंड की श्रीलंका पर जीत से सेमीफाइनल की रेस रोमांचक हो गई है. भारत अगर ऑस्ट्रेलिया (IND vs AUS) को हरा देता है तो उसके 6 अंक हो जाएंगे. वहीं अगर न्यूजीलैंड भी अपने आखिरी मैच में पाकिस्तान को हरा दे तो उसके भी 6 अंक हो जांएगे. इसके बाद मामला नेट रनरेट पर आकर फंसेगा. इस स्थिति में भारतीय टीम बाजी मार सकती है. क्योंकि भारत का नेट रनरेट न्यूजीलैंड से बेहतर है. भारतीय टीम का नेट रनरेट 0.576 है जबकि न्यूजीलैंड का नेट रनरेट 0.282 है. मौजूदा चैंपियन ऑस्ट्रेलिया की टीम ने अपने शुरुआती तीनों मैच जीतकर 6 अंक के साथ ग्रुप के पॉइंट टेबल में टॉप पर विराजमान है. उसका नेट रनरेट 2.786 है.

कौन हैं वो 3 क्रिकेटर… जो मोहम्मद सिराज से पहले बने DSP, भारत को दिला चुके हैं वर्ल्ड कप

Women’s T20 WC: 15 गेंद बाकी रहते जीता न्यूजीलैंड, खाली हाथ लौटेगा श्रीलंका, कीवियों की जीत से टेंशन में टीम इंडिया

ये है सेमीफाइनल में पहुंचने का रास्ता
दूसरा समीकरण ये है कि अगर ऑस्ट्रेलियाई टीम भारत को हरा देती है और उधर न्यूजीलैंड की टीम अपना आखिरी मैच पाकिस्तान से जीत जाती है तो वह छह अंक लेकर सेमीफाइनल में पहुंच जाएगी. फिर नेट रनरेट का कोई मसला नहीं रहेगा. इसके अलावा अगर भारत और न्यूजीलैंड की टीमें अपना आखिरी मैच हार जाती हैं तो फिर मामला नेट रनरेट पर आकर फंसेगा. इस दौरान पाकिस्तान की टीम के भी 4 अंक हो जाएंगे लेकिन उसे बड़े अंतर से न्यूजीलैंड को हराना होगा ताकि उसका नेट रनरेट प्लस में आ जाए. क्योंकि पाकिस्तानी टीम के 2 अंक हैं और उसका नेट रनरेट -0.488 है.

भारत को सेमीफाइनल में पहुंचने को सिर्फ ऑस्ट्रेलिया पर जीत जरूरी नहीं
कुल मिलाकर कहा जा सकता है कि भारत को सेमीफाइनल का टिकट पक्का करने के लिए ऑस्ट्रेलिया पर जीत काफी नहीं है बल्कि उसे न्यूजीलैंड और पाकिस्तान के मुकाबले के रिजल्ट पर भी निर्भर रहना होगा. न्यूजीलैंड अगर पाकिस्तान से हार जाती है तो भारत आसानी से छह अंकों के साथ सेमीफाइनल का टिकट कटा लेगा. फिर पाकिस्तान जीतकर भी सेमीफाइनल में नहीं पहुंच पाएगा. क्योंकि न्यूजीलैंड से जीत के बावजूद उसके 4 अंक ही रहेंगे.

Tags: Icc T20 world cup, IND vs AUS, India vs Australia, T20 World Cup, Women cricket

Social Media Links

Follow Us on Social Media

Disclaimer: This story is auto-aggregated by a computer program and has not been created or edited by Ghaziabad365 || मूल प्रकाशक ||