Image Slider

विशाल तिवारी / सुल्तानपुर: अगर दिल में हौसला और जुनून हो और किसी काम के प्रति दृढ़ संकल्प हो तो किसी भी आदमी द्वारा बड़े से बड़ा काम आसानी से किया जा सकता है. कुछ ऐसा ही उदाहरण पेश किया है सुल्तानपुर की रहने वाली एक महिला ने जो बेकरी के उत्पाद बनाकर बाजार में भेजती हैं और जिसमें उन्होंने कई लोगों को रोजगार भी दिया है. जी हां, आज हम बात करने वाले हैं ज्योति साहू की जिन्होंने महिलाओं को पर्दा प्रथा से निकालकर स्वयं का रोजगार करने का बेहतर उदाहरण पेश किया है.

उत्पाद और रोजगार
लोकल 18 से बातचीत के दौरान ज्योति साहू ने बताया कि वह पेटीज, क्रीम बन्स, रेडीमेड पिज्ज़ा, बन्स रोल आदि बेकरी के उत्पाद बनाकर तैयार करती हैं. जिसके लिए उन्होंने अपने व्यवसाय में कई अन्य कर्मचारियों को भी रोजगार प्रदान किया. उन्होंने बताया कि उनका मुख्य कार्य क्रीम बन्स रोल का है जिसमें वह लगभग 20% से अधिक लाभ के साथ कार्य कर रही हैं और महीने में ठीक-ठाक कमाई भी कर लेती हैं. उनकी दुकान सुल्तानपुर बस अड्डे के पास है.

मुंबई से बी.एम.एस. से ग्रेजुएशन किया 
ज्योति साहू पढ़ाई में अव्वल दर्जे की छात्रा रही हैं. उन्होंने मुंबई से बी.एम.एस. से ग्रेजुएशन किया है और उत्तर प्रदेश से बीटीसी की परीक्षा भी उत्तीर्ण की है. वर्तमान में अपने स्वयं के रोजगार से उन्होंने खुद पर लगे बेरोजगारी की मुहर को हटा दिया है और युवा महिलाओं के लिए प्रेरणास्रोत बनकर उभरी हैं.

कम जगह में मछली पालन: इस तकनीक से शुरू करें स्वरोजगार, लागत सिर्फ 10-50 हजार!

आदर्श और प्रेरणा
प्राय: समाचार अखबारों और टीवी चैनलों में सास और बहू के रिश्ते को तीखा साबित करने की कोशिश की जाती है, लेकिन ज्योति की कहानी कुछ इतर है क्योंकि उनके व्यावसायिक प्लेटफार्म पर पहुंचने का श्रेय वे अपने सास-ससुर को देती हैं और उन्हें ही अपना आदर्श भी मानती हैं. उन्होंने लड़कियों को संदेश दिया कि जो व्यक्ति एक नाव पर पैर रखता है वह निश्चित ही अपनी मंजिल तक पहुंच जाता है, इसलिए प्रत्येक लड़की को जीवन में एक लक्ष्य बनाकर चलना चाहिए और इस पर अपना जी-जान लगा देना चाहिए.

Tags: Local18, Special Project, Sultanpur news, Uttar pradesh news

Social Media Links

Follow Us on Social Media

Disclaimer: This story is auto-aggregated by a computer program and has not been created or edited by Ghaziabad365 || मूल प्रकाशक ||