Image Slider

नई दिल्‍ली. हाल के महीनों में इक्विटी बाजार नई ऊंचाई पर पहुंच गए हैं और पिछले सप्‍ताह 5 फीसदी गिरावट भी दिखी. शेयर बाजार के इस उतार-चढ़ाव भरे माहौल में कुछ निवेशक अपनी पूंजी लगाने से डरते हैं. ऐसे निवेशकों को बिना ज्‍यादा जोखिम उठाए भी बाजार जितना रिटर्न लेना है तो म्‍यूचुअल फंड की तरफ रुख करना चाहिए. बाजार में ऐसे कई फंड हैं, जो लांग टर्म में भी आसानी से 20 फीसदी तक मुनाफा दे सकते हैं. आज हम आपको ऐसे ही एक फंड के बारे में बताएंगे जो जिसने 20 साल के लंबे सफर में भी हर साल 21 फीसदी से ज्‍यादा रिटर्न दिया है.

आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल वैल्यू डिस्कवरी फंड उन निवेशकों के लिए एक बेहतर विकल्प हो सकता है जो लंबी अवधि में संपत्ति बनाना चाहते हैं. इसने पिछले 20 से अधिक वर्षों (रेगुलर प्लान) में सालाना आधार पर 21.2 प्रतिशत का शानदार रिटर्न दिया है. कभी-कभार खराब प्रदर्शन के बावजूद, फंड ने पिछले कुछ वर्षों में लगातार मजबूत प्रदर्शन दिया है. आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल वैल्यू डिस्कवरी को 10 साल या उससे अधिक समय तक बने रहने के इच्छुक निवेशकों ने अपने पोर्टफोलियो में रखा है. पिछले कुछ दशकों में यह फंड सभी इक्विटी श्रेणियों में सबसे अच्छे प्रदर्शन करने वालों में से एक रहा है.

ये भी पढ़ें – न दमानी, न झुनझुनवाला, तो फिर कौन है देश का सबसे बड़ा इन्वेस्टर? 43 लाख करोड़ से ज्यादा का मालिक

एक साल में 46 फीसदी से ज्‍यादा
अगर फंड के शॉर्ट व लांग टर्म रिटर्न की बात करें तो इसने पिछले एक वर्ष, तीन वर्ष, पांच वर्ष और 10 वर्ष में पॉइंट-टू-पॉइंट आधार पर क्रमशः 46.5 प्रतिशत, 26.4 प्रतिशत, 28.7 प्रतिशत और 18 प्रतिशत का रिटर्न दिया है. इस स्कीम ने विभिन्न समयावधियों में निफ्टी 500 टीआरआई से 3-8 प्रतिशत ज्यादा फायदा दिया है. जनवरी 2013 से सितंबर 2024 की अवधि में पांच साल के रोलिंग रिटर्न पर आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल वैल्यू डिस्कवरी ने 15.4 प्रतिशत का औसत रिटर्न दिया है. इस दौरान निफ्टी 500 टीआरआई का 13.6 प्रतिशत औसत रिटर्न रहा.

लार्ज कैप पर बड़ा दांव
इस फंड के स्टॉक चयन को देखें तो पता चलता है कि इसका झुकाव हमेशा लार्ज-कैप पर रहा है, जिसमें मिड और स्मॉल-कैप के छोटे हिस्से को शामिल किया गया है. अक्सर इस स्कीम ने पोर्टफोलियो का 70 प्रतिशत या उससे अधिक लार्ज-कैप शेयरों में रखा है. 2019 के अंत और 2020 की शुरुआत में, जब आईटी, फार्मास्युटिकल और ऑटोमोबाइल शेयरों में गिरावट आई, तो फंड ने इन क्षेत्रों में हिस्सेदारी बढ़ा दी, जिसमें बाद में अच्छी तेजी का फायदा मिला. फिलहाल इसका फोकस बैंकों पर है.

सिप वालों के लिए सबसे खास
आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल एएमसी लिमिटेड के ईडी और सीआईओ एस नरेन कहते हैं कि हमारा मानना है कि आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल वैल्यू डिस्कवरी फंड भारत में दीर्घकालिक निवेशकों के लिए एक अच्छा निवेश विकल्प है. खासकर सिस्टमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान (एसआईपी) के जरिये पैसे लगाने वालों के लिए. भारत में वैल्यू निवेश की यात्रा काफी मजबूत रही है और आगे भी यह तेज ग्रोथ दिखाता रहेगा.

(Disclaimer: यहां बताए गए स्‍टॉक्‍स ब्रोकरेज हाउसेज की सलाह पर आधारित हैं. यदि आप इनमें से किसी में भी पैसा लगाना चाहते हैं तो पहले सर्टिफाइड इनवेस्‍टमेंट एडवायजर से परामर्श कर लें. आपके किसी भी तरह की लाभ या हानि के लिए लिए News18 जिम्मेदार नहीं होगा.)

Tags: Business news, Investment tips, Mutual funds

Social Media Links

Follow Us on Social Media

Disclaimer: This story is auto-aggregated by a computer program and has not been created or edited by Ghaziabad365 || मूल प्रकाशक ||