Image Slider

आगरा: आगरा की लेडी सिंघम किसी सुपरस्टार से कम नहीं है. नाम है एसीपी डॉ. सुकन्या शर्मा. यहां तक पहुंचने का उनका सफर आसान नहीं रहा. लेकिन वो रूकी नहीं. मेहनत जारी रखी. उन्होंने डॉक्टर की पढ़ाई पूरी की. लेकिन बाद में सिविल सर्विसेज की परीक्षा देकर एसीपी बनीं.अब वो महिलाओं से जुड़े अलग-अलग मुद्दों के लिए काम कर रही हैं.

डॉक्टर से अफसर बनने का सफर  
डॉ. सुकन्या शर्मा का सफर दो सपनों को हकीकत में बदलने की कहानी है. आगरा में एसीपी पद पर तैनात डॉ. सुकन्या अलीगढ़ के रामबाग कॉलोनी की रहने वाली हैं. उनके पिता आरकेएस रमण पेशे से वकील हैं. सुकन्या की तीन बहनें और एक भाई हैं. उनके पिता चाहते थे कि सुकन्या डॉक्टर बने. पिता की ख्वाहिश पूरी करने के लिए उन्होंने बीएचएमएस (Bachelor of Homoeopathic Medicine and Surgery) में दाखिला लिया और होम्योपैथिक डॉक्टर बन गईं.

फिर सिविल सर्विसेज की ओर बढ़ा झुकाव  
डॉक्टरी की पढ़ाई के दौरान ही सुकन्या शर्मा का सिविल सर्विस की ओर झुकाव बढ़ने लगा. बीएचएमएस के तीसरे वर्ष तक आते-आते वो सिविल सर्विसेज की तैयारी करने लगीं. वे किताबें पढ़ने लगीं और पढ़ाई के साथ सिविल सर्विसेज के लिए खुद से मेहनत करती रहीं. साल 2016 में उन्होंने पूरी तरह से सिविल सर्विस की तैयारी के लिए दिल्ली का रुख किया. जब उनके पिता को पता चला कि बेटी डॉक्टर की पढ़ाई के साथ सिविल सर्विसेज की भी तैयारी कर रही है, तो वो भी सुकन्या की मेहनत को देख खुश हुए.

इसे भी पढ़ें: 18 साल की उम्र में खो दिए दोनों हाथ, खूब ताने सहे फिर पैरों से मिट्टी में लिखना सीखा, अब बन गए मैनेजर

हाल ही में हुई थी खूब तारीफ
हाल ही में एसीपी सुकन्या शर्मा महिलाओं की सुरक्षा का जायजा लेने के लिए आधी रात को सड़कों पर निकली थीं. रात को सादे कपड़ों में ऑटो में सवार होकर वो आगरा निकली थीं. इस घटना की तस्वीरें सोशल मीडिया पर खूब वायरल हुईं. कई राजनेताओं और अधिकारियों ने उनके काम की तारीफ की. उनके द्वारा चलाए गए मिशन नारी शक्ति, ऑपरेशन गरुण, ऑपरेशन शील्ड, ऑपरेशन बचपन, ऑपरेशन खोज और ऑपरेशन ईगल से समाज में महत्वपूर्ण बदलाव आया और महिलाओं की सुरक्षा में बढ़ोतरी हुई.

एसीपी सुकन्या शर्मा का कहना है, ‘वर्दी आपको चुनती है, आप वर्दी को नहीं. वर्दी पहनने के साथ जिम्मेदारी भी बढ़ती है और समाज आपसे उम्मीदें रखने लगता है.’

Tags: Agra news, Inspiring story, Local18, Yoddha

Social Media Links

Follow Us on Social Media

Disclaimer: This story is auto-aggregated by a computer program and has not been created or edited by Ghaziabad365 || मूल प्रकाशक ||