Image Slider

  • Hindi News
  • Career
  • EduCare न्यूज, IIT Bombay Started Courses In AI And Data Science, Graduation Degree Is Necessary; Know How To Get Admission
3 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

IIT बॉम्बे ने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस एंड डेटा साइंस में एग्जीक्यूटिव पोस्ट ग्रेजुएशन डिप्लोमा की शुरुआत की है। यह कोर्स सेंटर ऑफ मशीन इंटेलिजेंस एंड डेटा साइंस (सी-माइंड्स) की ओर से शुरू किया गया है। यह डिप्लोमा 18 महीने का इंडस्ट्री बेस्ड ऑनलाइन प्रोग्राम है जो जनवरी 2025 में शुरू होगा।

यह कोर्स IIT बॉम्बे की फैकल्टी और एडटेक पार्टनर के रूप में ग्रेट लर्निंग के साथ पढ़ाया जाएगा। कैंपस में एक ग्रेजुएशन प्रोग्राम के साथ यह कोर्स पूरा होगा जिसमें छात्रों को एक्स स्टूडेंट का दर्जा भी दिया जाएगा।

IIT बॉम्बे के एजुकेशनल रिसोर्स सपोर्टेड कोर्स IIT बॉम्बे के मुताबिक यह प्रोग्राम फ्रेशर्स और एक्सपीरियंस्ड दोनों ही कैंडिडेट्स के लिए है। इसमें AI, मशीन लर्निंग और डेटा साइंस के कोर्स शामिल हैं। सिलेबस में प्रोग्रामिंग फॉर मशीन लर्निंग, स्टैटिस्टिकल फाउंडेशन, मशीन लर्निंग, डीप लर्निंग, जेनरेटिव AI और AI-ML जैसे कोर्स पढ़ाए जाएंगे। इसके साथ ही ऑप्शनल कोर्सेज भी शामिल हैं।

कैंडिडेट्स पायथन, XQL, न्यूएमपी, पांडा, सीबॉर्न, स्किकिटलर्न, टेन्सरफ्लो, केरास, हगिंग फेस, डॉकर, कुबेरनेट्स और पायटॉर्च के साथ काम कर सकते हैं। इन्हें IIT बॉम्बे के एजुकेशनल रिसोर्स का सपोर्ट हासिल है।

एडमिशन के लिए ग्रेजुएशन की डिग्री जरूरी इस प्रोग्राम में एडमिशन लेने के लिए कैंडिडेट्स के पास मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से 4 साल की ग्रेजुएशन डिग्री या 3 साल की डिग्री के साथ कम से कम एक साल का वर्क एक्सपीरियंस होना चाहिए। ग्रेजुएशन लेवल पर मैथ्स और स्टैटिस्टिक्स की नॉलेज रखने वाले ग्रेजुएट्स और डॉक्टरेट स्टूडेंट्स भी अप्लाई कर सकते हैं।

सी-माइंड्स के मुताबिक यह प्रोग्राम भारत में AI और डेटा साइंस एजुकेशन को आगे बढ़ाने के लिए IIT बॉम्बे की पहल है। दुनिया में तेजी से बढ़ती टेक्नोलॉजी के साथ कदम से कदम मिलाकर चलना इसका उद्देश्य है।

खबरें और भी हैं…
Social Media Links

Follow Us on Social Media

Disclaimer: This story is auto-aggregated by a computer program and has not been created or edited by Ghaziabad365 || मूल प्रकाशक ||