Image Slider

विस्तार


नोएडा एयरपोर्ट से पहली व्यावसायिक फ्लाइट 17 अप्रैल 2025 से शुरू होगी। पहले ही दिन से घरेलू के साथ ही अंतरराष्ट्रीय सेवा शुरू हो जाएगी। विमानों की उड़ान शुरू करने के लिए नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (नायल) सभी जरूरी प्रक्रियाओं को पूरा करने में जुट गई है। टिकटों की बुकिंग फरवरी में शुरू हो जाएगी। यह निर्णय मंगलवार को नायल के सीईओ डाॅ. अरुणवीर सिंह की अध्यक्षता में भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण (एएआई), इंजीनियर्स इंडिया लिमिटेड (ईआईएल), एयरपोर्ट बनाने वाली कंपनी यमुना इंटरनेशनल एयरपोर्ट प्राइवेट लिमिटेड (यापल) की संयुक्त बैठक में सर्वसम्मति से लिया गया।

Trending Videos

एयरपोर्ट के संचालन से जुड़ी प्रमुख एजेंसियों ने अंतरराष्ट्रीय और घरेलू उड़ानें शुरू करने की तिथि 17 अप्रैल तय की है। इंटरनेशनल यात्रा के लिए टिकट बुकिंग सेवा उड़ान शुरू होने से 90 दिन व घरेलू के लिए छह हफ्ते पहले शुरू हो जाएगी। एयरोड्रोम लाइसेंस के लिए दिसंबर में आवेदन का निर्णय लिया गया और बताया गया कि 90 दिनों में नागरिक उड्डयन मंत्रालय (डीजीसीए) से अनुमति मिलने का नियम है। इसके साथ ही मार्च तक रनवे पर विमान उतारने के लिए लाइसेंस मिलने की उम्मीद है। बैठक में पहले विमान के डेस्टिनेशन को लेकर चर्चा हुई। 

हालांकि, एयरपोर्ट से पहले दिन सिंगापुर या दुबई के लिए अंतरराष्ट्रीय उड़ान शुरू होने की संभावना हैं, लेकिन इसकी आधिकारिक पुष्टि नहीं हो पाई। बताया गया कि लाइसेंस मिलने के बाद एजेंसी रूट पर निर्णय करेगी। बैठक में एएआई के जीएम राजेश सिंह, ईआईएल के सीजीएम योगेश गौतम, यापल की सीओओ किरण जैन, नायल के ओएसडी शैलेंद्र भाटिया सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

30 नवंबर और एक दिसंबर को होगा ट्रायल

नोएडा एयरपोर्ट के रनवे पर 30 नवंबर व एक दिसंबर को व्यावसायिक विमानों का ट्रायल होगा। दो दिनों में ट्रायल पूरा होने की उम्मीद है, लेकिन आवश्यकता पड़ने पर और अधिक दिनों तक ट्रायल हो सकता है। रनवे को परखने के लिए एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया के छोटे विमान एयरबस ए-320 व 321 समेत अकासा और इंडिगो के व्यावसायिक विमानों को उतारा जाएगा।

एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया और डीजीसीए समेत प्रमुख एजेंसियों ने निर्णय लिया है कि ट्रायल पूरे क्रू मेंबर समेत विमानों में यात्रियों को बैठाकर ही किया जाएगा। यात्रियों को टर्मिनल बिल्डिंग से दस्तावेज की चैकिंग के साथ बोर्डिंग पास देकर विमानों तक पहुंचाया जाएगा। दोनों एयरलाइंस कंपनियां तीन से चार बार विमानों को रनवे पर उतारेंगी। 

वहीं, एएआई के छोटे विमान भी रनवे पर उतरकर गुणवत्ता का अध्ययन करेंगे। एयरपोर्ट से पहले दिन से ही 65 फ्लाइट शुरू करने का प्रयास भी किया जा रहा हैं। इनमें घरेलू एवं अंतरराष्ट्रीय दोनों शामिल हैं। हालांकि, घरेलू स्तर पर पहले दिन से फ्लाइट कहां के लिए शुरू की जाएगी, इसके लिए अक्तूबर में बैठक में होगी। बैठक में ही फ्लाइट शेड्यूल का खाका तैयार किया जाएगा। 

Social Media Links

Follow Us on Social Media

Disclaimer: This story is auto-aggregated by a computer program and has not been created or edited by Ghaziabad365 || मूल प्रकाशक ||