Image Slider

नई दिल्ली. महिला टी20 वर्ल्ड कप शुरू होने में अब सिर्फ एक दिन बाकी है. एक दिन बाद यानी गुरुवार, 3 अक्टूबर से यूएई में इस टूर्नामेंट की शुरुआत होगी. ऑस्ट्रेलिया की टीम महिला टी20 वर्ल्ड कप जीतने की सबसे तगड़ी दावेदार है. वह डिफेंडिंग चैंपियन भी है. भारतीय महिला टीम पहले टी20 खिताब की तलाश में उतर रही है. आइए जानते हैं कि महिला टी20 वर्ल्ड कप में भारतीय टीम का शेड्यूल क्या है.

महिला टी20 वर्ल्ड कप पहले बांग्लादेश में होना था. राजनीतिक अस्थिरता और अराजकता के चलते यह टूर्नामेंट बांग्लादेश से यूएई शिफ्ट कर दिया गया. भारतीय महिला टीम टूर्नामेंट में अपने अभियान का आगाज गुरुवार, 4 अक्टूबर को करेगी. भारत का पहला मैच न्यूजीलैंड से है. इसके बाद भारत की टीम 6 अक्टूबर को पाकिस्तान से भिड़ेगी.

अक्टूबर में कितने मुकाबले खेलेगी टीम इंडिया, कब-कब मैदान पर उतरेगी रोहित ब्रिगेड, जानें पूरा शेड्यूल

महिला टी20 वर्ल्ड कप में 10 टीमें हिस्सा ले रही हैं. भारत के ग्रुप ए में पाकिस्तान, न्यूजीलैंड, श्रीलंका और ऑस्ट्रेलिया की टीमें हैं. दूसरे ग्रुप में दक्षिण अफ्रीका, इंग्लैंड, वेस्टइंडीज, बांग्लादेश और स्कॉटलैंड शामिल हैं. टूर्नामेंट में कुल 23 मैच होंगे. सेमीफाइनल और फाइनल मैचों के लिए ‘रिजर्व डे’ रखा गया है.

महिला टी20 वर्ल्ड कप के खास मैच
तारीख मैच  स्थान
4 अक्टूबर भारत Vs न्यूजीलैंड दुबई
6 अक्टूबर भारत Vs पाकिस्तान दुबई
9 अक्टूबर भारत Vs श्रीलंका दुबई
13 अक्टूबर भारत Vs ऑस्ट्रेलिया शारजाह
17 अक्टूबर सेमीफाइनल दुबई
18 अक्टूबर सेमीफाइनल शारजाह
20 अक्टूबर फाइनल दुबई

भारतीय महिला टीम ने टूर्नामेंट शुरू होने से पहले अच्छी फॉर्म दिखाई है. उसने मंगलवार को वार्मअप मैच में दक्षिण अफ्रीका को 28 रन से हराया. इससे पहले भारतीय टीम ने वेस्टइंडीज को 20 रन से हराया था. भारतीय टीम का महिला टी20 वर्ल्ड कप में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन फाइनल में पहुंचना रहा है. भारतीय महिला टीम 2020 में फाइनल में पहुंची थी, लेकिन तब ऑस्ट्रेलिया ने उसे 85 रन से हरा दिया था. ऑस्ट्रेलिया 6 बार यह टूर्नामेंट जीत चुका है. एक-एक बार इंग्लैंड और वेस्टइंडीज ने खिताबी जीत दर्ज की है.

Tags: Indian Womens Team, T20 World Cup, Womens Cricket

Social Media Links

Follow Us on Social Media

Disclaimer: This story is auto-aggregated by a computer program and has not been created or edited by Ghaziabad365 || मूल प्रकाशक ||