Image Slider

1
– फोटो : अमर उजाला

विस्तार


यूपी इंटरनेशनल ट्रेड शो पांच दिन प्रदेश के आर्थिक विकास के लिए अहम साबित हुए हैं। व्यापार मेला प्रदेश के व्यापारियों और एमएसएमई इकाइयों के लिए लिए सुनहरा अवसर साबित हुआ। ट्रेड शो में पांच दिनों में 10 हजार करोड़ रुपये का कारोबार हुआ।  मेले में सबसे ज्यादा वन डिस्ट्रिक वन प्रोडक्ट की मांग रही। अगले वर्ष  25 से 29 सितंबर को तीसरे संस्करण का आयोजन होगा।

Trending Videos

व्यापार मेले मेंे प्रदेश के अलग-अलग जिलों से आए छोटे उद्यमियों ने पांच हजार करोड़ के ऑर्डर के करार किए हैं। इनमें से कई करार फिलहाल प्राथमिक स्तर पर हैं जो आने वाले कुछ दिनों में फाइनल हो जाएंगे। खास बात यह है कि छोटे उद्यमियों को इस बार अमेरिका और यूरोप के देशों के साथ भूटान , श्रीलंका और दुबई से भी बड़े ऑर्डर प्राप्त हुए हैं। कारोबारियों ने बताया कि पिछली बार की तुलना में इस बार मेले में दोगुने से ज्यादा ऑर्डर मिले हैं।

फिरोजाबाद के ग्लास वेयर उद्यमी प्रतीश कुमार ने बताया कि इस बार बंपर ऑर्डर मिले हैं। उन्होंने कहा कि मिले ऑर्डर इकाई की उत्पादन क्षमता से कहीं ज्यादा हैं। फिलहाल वह अपने ऑर्डर को समय से पूरा करने की प्लानिंग में जुट गए हैं। प्रतीश कहते हैं कि पिछले ट्रेड शो के मुकाबले इस बार उन्हें ज्यादा ऑर्डर मिले हैं। लखनऊ से बाहर पहली बार ट्रेड शो में आईं पल्लवी शर्मा ने बताया कि देश के विभिन्न शहरों के कारोबारियों ने उनके बिजनेस में दिलचस्पी दिखाई है। उन्हें भूटान, श्रीलंका, दुबई से आॅर्डर मिले हैं।  

मेले में ग्रेनो की उद्यमी गुरिंदर कौर पहली बार शामिल हुईं थीं। फुलकारी, हैंडप्रिंट्स का काम करने वाली गुरिंदर कहती हैं कि मेले में एक ही छत के नीचे उत्पाद बेचने की जगह के साथ ही देसी-विदेशी कारोबारियों संग साझेदारी का भी मौका मिला। वहीं होम डिकोर और फर्नीचर का काम करने वाले मुरादाबाद के कारोबारी वीरेश गोस्वामी ने बताया कि उन्हें 6 लाख के ऑर्डर मिले हैं जबकि 15 लाख तक की बुकिंग हुई है।

होम फिनिशिंग का काम करने वाले बागपत के दिलशाद अली ने बताया कि रविवार को आखिरी दिन भी ठीक-ठाक ऑर्डर मिले हैं। स्टाल लगाने के लिए उन्हें सब्सिडी भी दी गई थी। बनारस गुलाबी मीनाकारी को इस ट्रेड शो में पांच करोड़ का ऑर्डर मिला है। कारोबारी रोशन विश्वकर्मा ने बताया कि पिछले पांच दिनों के दौरान उन्हें पांच करोड़ के ऑर्डर मिल चुके हैं।  इसमें रानी हार बनाने का भी ऑर्डर शामिल है, जिसकी कीमत करीब सवा करोड़ रुपये है। मुरादाबाद में डैजल ग्लोबल के प्रमुख अभिषेक अग्रवाल ने कहा कि ऐसे आयोजन से नए उद्यमियों को प्रोत्साहन मिलता है। उन्होंने कहा, हमें यहां ग्राहक भी मिल रहे हैं और बड़े स्तर पर ऑर्डर भी मिल रहे हैं।

पांच लाख से अधिक लोग पहुंचे, बना रिकाॅर्ड

यूपी इंटरनेशनल ट्रेड शो के अंतिम दिन इंडिया एक्सपो मार्ट में लोगों की भारी भीड़ उमड़ पड़ी। पांच दिन चले मेले में रिकॉर्ड पांच लाख से ज्यादा लोग पहुंचे। पिछली बार मेले में पहुंचने वालों की संख्या 3 लाख से अधिक थी। वहीं रविवार को कैबिनेट मंत्री राकेश सचान ने मेले के समापन होने की घोषणा की। 

उन्होंने सफल आयोजन कराने के लिए सभी को बधाई दी। मौके पर अलग-अलग समूहों तथा हस्तशिल्पियों और मेले में शामिल होने वाली संस्थाओं को सम्मानित किया गया। मौके पर प्रत्येक हॉल में सर्वश्रेष्ठ स्टॉल को पुरस्कार प्रदान किए गए, जिसमें संभल के अमेजन क्राफ्ट , मुरादाबाद के मुगल ओवरसीज , और गौतमबुद्ध नगर के आरोग्य स्टाल को 

शामिल रहे।

इससे पहले कैबिनेट मंत्री राकेश सचान ने उत्तर प्रदेश राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन के अंतर्गत चल रही विभिन्न योजनाओं जैसे समूह गठन की प्रक्रिया, टेक होम राशन, बीसी सखी, विद्युत सखी एवं बालिनी आदि के संबंध में जानकारी प्राप्त की। समूह द्वारा उत्पादित उत्पादों मसलन मसाले, मुरब्बा, अचार, परिधान, जरी जरदोजी आदि का क्रय भी बड़ी मात्रा में किया गया।

 

Social Media Links

Follow Us on Social Media

Disclaimer: This story is auto-aggregated by a computer program and has not been created or edited by Ghaziabad365 || मूल प्रकाशक ||